BMW का फुल फॉर्म, मालिक, इतिहास और किस देश की कंपनी हैं?

सन 7 मार्च 1916 में स्थापित हुई BMW को आज दुनिया में कौन नही जानता, बीएमडब्लू मोटरसाइल के इंजन बनाने से शुरू हुआ था हैं और 2006 तक कुल 1.366.838 कारों का उत्पादण कर चुका हैं जिनमे से यह पांच कंट्री शामिल हैं जर्मन, ब्रिटेन, इंडिया, अमेरीका, अट्रॉलिया और दक्षिण अफ्रीका ये वहा कंट्री हैं जहां पर सन 2006 तक इन सभी कारों का उत्पादण हुआ था। आज हम इसी Car के बारे में जानने वाला हैं जिन्हे लोग VIP Car भी कहते हैं यदि आपको BMW Full Form in Hindi के विषय में पूरी जानकारी चाहिए तो इसे जरूर पढ़े-

प्रथम विश्व युद्ध के बाद बीएमडब्लू को वर्सैल्लीस युद्ध शांति संधि की शर्तें के द्वारा मोटरसाइल इंजनो का निर्माण पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, युद्ध संधि प्रतिबंध समाप्त हो जाने के बाद सन 1923 से कंपनी ने मोटरबाइक उत्पादन करना स्टार्ट करदी, और सन 1928-29 में कंपनी ऑटोमोबाइल निर्माण करने करने पर ध्यान केंद्रित किया।

BMW Full Form in Hindi | BMW का फुल फॉर्म क्या हैं?

Full Form of BMW in HindiBayerische Motoren Werke
BMW किस देश की कंपनी हैं?जर्मनी, म्यूनिख
BMW का मालिक कौन हैं?स्टीफन और सुसान

Bayerische Motoren Werke होता हैं BMW का फुल फॉर्म, और इन शब्दो का अंग्रेजी में मतलब Baverian Motor Works होता हैं। इस कंपनी के कार के बारे मे बात करें तो BMW, BMW i, BMW m, Mini और Rolls-Royce जैसी लग्जरी महंगे कार की उत्पाद करती हैं। वर्ष 2019 में BMW कंपनी ने प्रोडूशन उत्पादन पुरे 25,64,025 किया था यदि 2019 के आंकड़े देखा जाए तो उस वक्त इसकी इनकम लगभग €5.022 मिलियन थी और इसका पुरा राजस्व €104.210 मिलियन दर्ज किया था। कंपनी को बेहतरीन कार के ब्राण्डों के द्वारा मार्केट में लाया जाता हैं और इसको काफी लोकप्रियता भी प्राप्त हैं।

BMW का मालिक कौन हैं?

वैसे तो इस कंपनी की शुरूवात तीन लोगो ने किया था जिसका नाम Camillo Castiglioni, Karl Rapp और Frenz Josef Popp हैं, ये तीनो BMW के उन समय के मालिक हैं जब ये कंपनी स्टार्ट हुई थी अगर आपको लगता हैं कि अभी भी BMW कंपनी का मालिक यही तीनो हैं तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं क्योकि वर्तमान मे इस कंपनी का मालिक Stefan Quandt और Susanne हैं। अगर देखा जाए तो बीएमडब्लू का मालिक कोई नही हैं क्योकि 50 प्रतिशत शेयर पब्लिक निवेशक के पास थोड़ा-थोड़ करके हैं कंपनी एक्ट के अनुसार BMW का मालिक वही होगा जिनके पास 51 प्रतिशत शेयर हो

लेकिन ऐसे समय में किसी के पास भी 51 प्रतिशत का शेयर्स नही हैं। स्टीफन और सुसान को इस कंपनी का मालिक इसलिए माना जाता हैं क्योकि Stefan Quandl के पास 29 फ़ीसद शेयर है और Susanne के पास 21 प्रतिशत हिस्सा का हैं इसी वजह से इन दोनो को इस कंपनी का मालिक के रूप में जाना जाता हैं।

BMW किस देश की कंपनी हैं?

यह कंपनी जर्मनी देश की कंपनी हैं और इसका मुख्यालय Munich हैं, अब BMW केवल जर्मनी में ही नही बल्कि कई कंट्री में इसके उत्पादन हो रहे हैं जिनमे से इंडिया भी शामिल हैं। बीएमडब्लू विश्व में अपनी क्वालिटी के कारण विख्यात हैं और इतना ही नही क्वालिटी के साथ-साथ इसके स्टाइलिश मॉडल भी लोगो द्वारा काफी पसंद की जाती हैं हर किसी का ड्रीम होता हैं कि वो अपने लाइफ में BMW जरूर खरिदे। 1916 में सिर्फ तीन व्यक्ति हि इस कंपनी की शुरूवात किया था परंतु आज ये इतना लोकप्रिय हो चुका हैं कि इस कंपनी में लगभग 1.4 कर्मचारीयों से अधिक कार्य करते हैं जोकि ये बहुत बड़ी बात हैं।

BMW का इतिहास

BMW कंपनी का इतिहास कुछ इस प्रकार शुरू हुई, 7 मार्च 1916 ईस्वी में Munich में इसकी नींव रखी गई जोकि आज से लगभग 106 वर्ष पहले की बात हैं, जब कंपनी की नींव रखी गई थी तब उसका नाम बीएमडब्यू नही थी बल्कि उसका नाम Bayerysche Flugzeugwerke AG रखा गया था लेकिन 1922 में इसका नाम बदल करके BMW रखा और इसका फुल फॉर्म के विषय में हमने पहले ही बात कर चुके हैं। अगर आपको बताया गयए BMW नाम का इस्तेमाल सबसे पहले किसने किया था तो Karl Rapp वो पहला व्यक्ति हैं जो इस नाम का पहली बार उपयोग किया था इसने Rapp Motorenwelke कंपनी के नाम Change करके BMW रखा था जो आज इतना पॉपुलर हो चुका हैं।

जब इसकी सुरूवात हुयी थी तब BMW कंपनी कार का निर्माण नही करते थे बल्कि एयरक्राफ्च इंजन, इंजीनियर Max Friz की सहायता से निर्माण करते थे, पहला विश्व युद्ध खत्म होने के बाद कंपनी ने इस कार्य को पूरी तरह से करना बंद कर दिया और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में आ गया। सन 1928 में यह कंपनी ने स्वयं के ब्रांड तले बीएमडब्लू मोटरसाइकिल को मार्केट में R 32 नाम से प्रक्षेपण किया था उसके बाद 1928 तक कंपनी ने पूरी तरह ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चर में स्वयं को झोक दिया।

यह भी पढ़े-

BMW के विशिष्टता

बीएमडब्लू के कार कितना लोकप्रिय हैं वो तो हमने आपको बता हि दिये हैं अब बात करते हैं कि किस वजह से इसकी कार लोगो इतना सपंद आता हैं और इसके खासियत क्या हैं? BMW Car के सबसे बड़ा विशिष्टता इसकी Stylish Look हैं जिस वजह से लोग इसे पसंद करते हैं इसके अतिरिक्त इसकी कार सिस्टम ऑटोमेटिक होती हैं और इतना मजबूद के साथ आता हैं कि अभी संयोगवश दुर्घटना भी हो जाता हैं तो नुकसान बहोत ही कम होता हैं, लेकिन BMW के कार महंगे भी आते हैं जोकि करीब 35 लाख रूपये से ऊपर से स्टार्ट होती हैं। यदि आप कभी बीएमडब्लू कार ड्राइविंग करेंगे तो आपको लक्ज़री वाला अनुभव होगा, वास्तव में ये Luxury Car ही हैं इसे चलाने में बहोत आसाना होता हैं

इतने महंगे क्यो होते हैं BMW Car

अगर कही 400 नॉर्मल कार लगी हैं और उनमे से एक भी BMW Caar है तो उन 4 सौ कार मे से बीएमडब्लू कार बेहतर लगेगा BMW कार में यह खासियत हैं जो बाकी से अलग बनाती हैं, आम गाड़ियो के क्वालिटी के तुलना में इसकी क्वालिटी अच्छे और मजबूद होते हैं जिनकी वजह से ये कार ज्यादा पैसे में मिलते हैं अगर इसकी इंजन की बात करे तो ये आम गाड़ियो से काफी ज्यादा हेवी होते हैं इस कारण Car में कम आवाज के साथ ज्यादा स्पीड होते हैं वही जो इसमे प्रदार्थ होते हैं जिन्हे इस्तेमल कर बीएमडब्लू निमार्ण किया जाता हैं वो काफी स्ट्रॉंग होते हैं जिसके कारण ये गाड़ी महंगे कीमत पर आते हैं।

भारत में बीएमडब्लू कार की स्थापना

केवल भारत ही नही अपेतु विश्व में 23 शोरूम भिन्न भिन्न कंट्री में उपलब्ध हैं वही भारत में सन 2006 मे शुरू हुआ था और इसका Headquarters हरियाणा राज्य मे स्थित गुरूग्राम में हैं। सन 2007 चेन्नई में पहला मैन्युफैक्चरिंग यूनिट संस्थापिक की गई थी और वर्ष 2012 में Mini BMW कंपनी ने Premium Brand के साथ लांच किया अभी तक कंपनी ने इंडिया में 25 मॉडल लांच कर चुके हैं वर्तमान में भारत में कंपनी के कई कार मिल जाते हैं। भारत में इस कंपनी के वर्तमान CEO विक्रम पवन हैं और BMW कंपनी के लगभग 1,33,778 कर्मचारियों को दिशा निर्देश Oliver Zipse कर रहे है जोकि कंपनी के Chairman of the Board of Management भी हैं।

BMW से संबंधित रोचक तथ्य (BMW Fact in Hindi)

आपलोगो को लगता होगा कि बीएमडब्लू का मालिक कोई एक या दो व्यिक्ति हैं पर असलियत में इस कंपनी के मालिकाना हक किसी एक इंसान के पास नही हैं ऊपर इस बारे में बताया गया है। अभी इस कंपनी से जुड़े कुछ रोचक तथ्य के बारे में बात कर लेते हैं।

  • BMW ने अपनी प्रथम गाड़ी सन 1927 में निर्माण किया था जिनका DIXI नाम था।
  • BMW के सहायक कंपनी का हिस्सा Rolls-Royce Motor Car हैं
  • पूरी दुनिया में सबसे पहले Fast चलने वाली बाइक 1937 में बीएमडब्लू ने बनायी थी उस बाइक का स्पीड लगभग 279 Km/h थी।
  • Electric Car को BMW कंपनी ने 1972 में BMW 1602e Model के नाम से बनाया था लेकिन गाड़ियो की अपेक्षा इसकी Performance अच्छी नही थी जिन कारण इसे Market में नही लाया गया।
  • क्या आप जानते हैं बीएमडब्लू कंपनी का Headquarter को इस तरह डिजाइन किया गया हैं जिस तरह Four Cylinder Engine का Design हैं।
  • BMW Company की शुरूवात Aircraft Engines बनाने से हुयी थी।
  • वर्ष 1923 में कंपनी ने प्रथम मोटरसाइकिल मार्केट में लांच किया था।
  • BMW कंपनी ने Rover Group को 1994 ईस्वी खरिद लिया लेकिन इस सौदे से कंपनी को काफी Loss हुआ जिन कारण 2000 में उसे बेचना पड़ा।
  • जर्मनी भाषा में BMW का अर्थ Rapp Motorenwerke होता हैं।
  • BMW का Logo एक सर्कल में Write & Blue color को मिला कर बनाया गया हैं।
  • कंपनी ने अपने लोगो में ये कलर इसलिए चुना हैं क्युकि Bavaria के फ्लैग में यह दो Color उपलब्ध हैं।

BMW पर पूछा गया प्रश्न FAQ

BMW का फुल फॉर्म क्या होता हैं?

Bayerische Motoren Werke होता हैं बीएमडब्लू का Full Form

BMW कहां की कंपनी हैं?

यह कंपनी Munich शहर जर्मनी की हैं।

बीएमडब्लू का मालिक कौन हैं?

BMW कंपनी का मालिक इन दो आदमी Stefan Quandt और Susanne को कंपनी एक्ट के मताबिक माना जाता हैं।

बीएमडब्लू कार की खासियत क्या हैं?

इसकी स्टाइलिज लूक, और क्वालिटी की वजह से लोग इसे अधिक पसंद करते हैं इसके अलावा भी BMW के खासियत हैं आपको इस पोस्ट में ऊपर जानने को मिल जाएगा।

निष्कर्ष

आपके लेख में हमने आप सभी को BMW Full Form in Hindi के विषय में जानकारी दिए हैं अगर आप इसी प्रकार जानकारी से बने रहना चाहते हैं तो इस ब्लॉग के साथ जुड़े रहे और यदि आपको इस आर्टिकल से संबंधित ओर जानकारी चाहिए तो कमेंट जरूर करें। BMW का फाउंडर Karl Friedrich Rapp नामक व्यक्ति हैं इनका जन्म जर्मनी में सितम्बर 24, 1882 में हुआ था और आगे चलकर इन्होने Mechanical Engineer बनने का निर्णय लिया, और मैकेनिकल इंजीनियर बनने के बाद Korl Rapp Motorenwerke Gmbh नाम कंपनी की शुरूवात की, जिनमे वाहन तथा हवाई जहाजों का इंजन बनाने का कार्य किया जाता था और आगे चल कर BMW संगठन का निर्माण किया। धन्यवाद

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment