Captcha Meaning in Hindi – कैप्चा कोड क्या हैं और कैसे लिखें?

अगर आपको कैप्चाकोड भरने में परेशानी हो रहे हैं आप उस पेज पर से आगे नही बढ़ पा रहे हैं और इंटरनेट पर Captcha Meaning in Hindi या Captcha Code Kaise Dale सर्च करके आए हैं तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं क्युकि आजके इस पोस्ट में आपको कैप्चाकोड से संबंधित सम्पूर्ण जानकारी मिलने वाला हैं। Captcha Code को विश्व में हो रहे ऑनलाइन हैकिंग से बचाने के लिए एक प्रकार के तरीके के रूप में आजमाएं गए हैं इसका कार्य स्पैम एवं पासवर्ड डिसक्रिपशन से बचाने के लिए होता हैं।

कैप्चा कोड एक प्रकार का कंप्यूटर प्रोग्राम हैं Captcha का Full Form Completely Automated Public Turing Test to Tell Computer and Human Apart होता हैं। इसका उपयोग किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म खरने या कमेंट बॉक्स के पास किया जाता हैं, जहां भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं उस पेज से बिना Captcha Solve किए आए नही बढ़ सकते। वैसे तो कैप्चा भरना काफी आसान हैं परंतु कई लोग इसे भर नही पाते, इसका कारण यह हैं कि ये Number, Image और टेढ़े-मेढ़े कैरेक्टर्स में होते हैं, यूजर को Latter पहचाने में परेशानी होती हैं उदाहरण के लिए I को 1 और o को 0 समझ लेते हैं इसी का सॉल्यूशन के बारे में आज के पोस्ट में बात करने जा रहे हैं।

Captcha Meaning in Hindi

अगर आप इंटरनेट से जुड़े हुए हैं तो बेशक ही किसी न किसी वेबसाइट या एप्प पर फॉर्म भरे होंगे या फिर कमेंट किए होंगे, वहां पर आपने कुछ टेढ़े-मेढ़े अक्षर देखा होगा वो वास्तव में कैप्चा होता हैं जिसे कैप्चा कोड भी कहा जाता हैं अगर आप वो विचित्र Latter को पहचानने में गलती कर देते है तो आप उस पेज पर मौजूद जानकारी को Access नही कर पाएंगे। कैप्चा के द्वारा यह पता लगाना बहोत ही आसान हैं कि किसी वेबसाइट, एप्लिकेशन और यूट्यूब पर व्यूज आ रहा हैं वो Real Users हैं या फिर किसी Robot का इस्तेमाल करके उस पर व्यूज लाया जा रहा हैं इसी असली यूजर्स और Robot को पहचान करने के लिए Captcha का खोज किया गया।

Captcha Code क्या होता हैं?

Captcha का उपयोग सर्वप्रथम John Langford, Luis Von, Nicholas Hopper तथा Manuel Blum से द्वारा वर्ष 2000 में किया गया था Captcha Code को Security Code भी कहा जाता हैं और इसका मुख्य काम यूजर और रोबोट के बीच फर्क को पहचाना होता हैं। इसे एक उदारहण के साथ समझते हैं, मान लिजिए आपका E-Commerce का बिजनेस हैं जिस पर अलग अलग कैटेगरी के प्रोडक्ट हैं, आपको ऐसे यूजर्स के अवश्यकता है जो आपके प्रोडक्ट को खरीद सके, वो रियल यूजर होता हैं यही हम मशीन की बात करे तो ये किसी प्रकार का प्रोडक्ट खरीद नही सकता। इसी बिच के अंतर जानने के लिए Captcha का यूज किया जाता हैं, कोई भी व्यक्ति कैप्चा को बहुत ही आसानी से सॉल्व कर सकता हैं लेकिन Robot किसी Captcha को सॉल्व नही कर सकता हैं।

Full Form of Captcha in Hindi

यदि बात किया जाए कि कैप्चा फुल फॉर्म इन हिंदी तो Completely Automated Public Turing Test to Tell Computer and Human Apar होता हैं और इसका हिंदी में अर्थ होता हैं, आ रहे किसी साइट या एप्प पर व्यूज के बिच अंतर स्पष्ट करना, इसके माध्यम से यह पता लगाया जा सकता हैं कि आने वाला ट्रैफिक रियल हैं या ऑटोमेटिक रोबोट की तरफ से आ रहे हैं। एक समय ऐसा था जो Spam करके अपने Website पर Traffic लाते थे, जोकि किसी वेबसाइट पर कमेंट करके वो ब्लॉग का लिंक सेंड किया जाता था, इसी का समाधान निकालने के लिए कैप्चर टेकनीक का इस्तेमाल किया जाने लगा।

Captcha Code, ReCaptcha और I am Not Robot क्या हैं?

जैसा की आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे की कैप्चा का मतलब क्या होता हैं? अगर आप कभी भी कमेंट या Form भरते सयम ये ध्यान दिया होगा तो कभी आपने I’m not Robot को जरूर देखा होगा, आपको लग रहा होगा कि अब ये क्या हैं तो चलिए इसके बारे में भी कुछ जानकारी आपके साथ शेयर करते हैं।

सबसे पहले बात कर लेते हैं ReCaptcha की तो यह कोड Google Captcha Code के Algorithm के ऊपर कार्य करता हैं इतना ही नही इसके Algorithm पर काम करने वाला Captcha भी शामिल हैं। अब बात कर लेते हैं I am not robot की तो इसका मतलब होता हैं कि आप Bot नही हैं बल्कि Human हैं। इन सभी का यूज रोबोट द्वारा Traffic आने से रोकने के लिए किया जाता हैं, अब आप पूरी तरह से समझ गए होंगे कि Captcha Kya Hai अगर आपसे कोई इस बारे में पूछता हैं तो आप बहोत ही आसानी से बता सकते हैं कि कैप्चा एक Security Check Technique हैं।

Captcha के प्रकार

कैप्चा के बारे में तो लग भग हर किसी को थोड़ी बहोत जानकारी होता हैं लेकिन ज्यादातर व्यक्ति को ये पता नही होता है कि ये कितने प्रकार के होते हैं, हम आपको बता देते हैं कि कैप्चर कितने प्रकार के होते हैं? आपके जानकारी के लिए बता दे कि Captcha के मुख्य 8 प्रकार हैं निचे आपको उन सभी के बारे में जानकारी मिल जाएगा-

1. Text Captcha

आपने ऑनलाइन किसी काम को करते समय कुछ उल्टा सीधा टेक्स के रूप में जरूर देखा होगा जिसमे a A, x X जैसे Alphabet शामिल होते हैं इस प्रकार के कैप्चा को टेक्स्ट कैप्च कहा जाता हैं। ये कभी Capital तो कभी Small में लिखे होता हैं ये Bot की पहचान करने के लिए किया जाता हैं क्योकि ऐसी छोटी- बड़ी Latter कंप्यूटर को समझ में नही आता हैं वहीं इंसान इसे आसानी से समझ जाता हैं।

2. Audio Captcha

यह ऐसा कैप्चा हैं जहा पर आपको एक Audio मिलेगा जिसे प्ले करने पर एक आवाज सुनई देगा, उसे सुन कर आपको Captcha Box में देना हैं इस प्रकार के कैप्चा का यूज बहोत ही कम होता हैं ज्यादा सुरक्षित रखने वाला Website पर किया जाता हैं।

3. Image Captcha

इस कैप्चा में आपको कुछ Image दिखाया जाएगा और उनमे से किसी एक चित्र को सिलेक्ट करने के लिए कहा जाएगा। इस Captcha का अधिकतर उपयोग किया जाता हैं अगर आप ऑनलाइन कभी फॉर्म खरे होंगे तो आपने ज्यादातर इसी Captcha को भरें होंगे, क्योकु रोबोट से बचने के लिए इसका उपयोग ज्यादातर होता हैं। अगर आपको इसके बारे में ओर आसान शब्दों में बताएं तो Image Captcha में आपको चित्र मिलेगा जैसे इन फोटो में से ट्रैफिक – लाइट वाले Image का चयन करें, आप 10 चित्र में 4 Traffic Light वाले चित्र का पहचान कर सकते हैं लेकिन रोबोट के लिए आसान नही हैं।

4. Math Solving Captcha

Math Solving Captcha एक ऐसा कैप्चा हैं जिसमे आपको कुछ संख्याओं को जोड़ना, घटाना अथवा मल्टीप्लाई करना होगा। आपको कैप्चा देते वक्त अच्छे से Calculation कर लेना हैं गलती होने पर आप वहां से आगे नही बढ़ सकते।

Math Solve Captcha

5. 3D Captcha

ये कैप्चा आपको अजीब तरह का दिखेगा और इसे भरने में ज्यादातर लोग गलती कर बैठते हैं। इसमे आपको 3D मे कुछ लिखा हुआ दिखेगा उसे ध्यानपूर्वक से समझने के बाद निचे के बॉक्स में भरें। ऐसे अजीबो 3D आकार में कुछ लिखा हुआ को समझने में इंसान को थोड़ा दिक्कत होती हैं लेकिन फिर इंसान समझ जाता हैं लेकिन Bot ये समझ नही पाता हैं।

6. Ad Injected Captcha

यह एक खास किस्म का कैप्चा हैं इसमे आपको एक Ad दिखाई देगा, और आपसे पूछा जाएगा कि यह किस Brand का प्रचार हैं आपको बता दे कि रोबोट यह नही जान सकता हैं कि आपके स्क्रिन पर दिखाया गया प्रकार किस Brand का हैं।

7. Jquery Slider Captcha

यह एक प्लगिन हैं जो कैप्चा को जोड़ने का विकल्प प्रदान करता हैं, इस प्रकार के कैप्चा का इस्तमेल बहोत ही वेबसाइट पर देखने को मिलता हैं लेकिन आपको बता दे इसका यूज करना बहोत ही Easy हैं ये Plugin Spammer को दूर रखने के लिए काफी उपयोगी हैं इसका Paid और Free Version दोनो भी उपलब्ध हैं।

8. Tic-tac-toe Captcha

यह कैप्चा एक खास किस्म का होता हैं अगर आप इंटरनेट पर इस कैप्चा को देखे होंगे तो आपको पता ही होगा कि इसमे आपसे यह पूछा जाता हैं कि कहां पर आप अपने दावं खेलेंगे, कहने का मतलब यह हैं कि Tic-tac-toe कैप्चा में Tic-tac-toe खेल के जैसा खेला जाता हैं।

यह भी पढ़े-

MMS Full Form in Hindi

DNA Full Form in Hindi

Captcha कैसे भरें?

वैसे तो कैप्चा भरना बहोत Easy हैं लेकिन कैप्चा भरते वक्त कुछ ऐसे कैरेक्ट होते हैं जोकि कई लोगो को समझ में नही आता हैं तब कैप्चा भरना लोगो को बहुत मुश्किल लगने लगता हैं। आप किस प्रकार का कैप्चा भरना चाहते हैं यह जान पाना मेरे लिए मुश्किल हैं इसलिए अगर हम किसी एक कैप्चा को भर कर बताएं तो इससे आपका समाधान नही होगा, लेकिन हम आपको ऊपर कैप्चा के प्रकार बता चुके हैं जिसे आप पढ़ कर पूछे गए कैप्चा को Solve कर सकते हैं। हम निचे कुछ ऐसे कैरेक्ट की पहचान करना बताने जा रहे हैं जो ज्यादातर कैप्चा में पूछा जाता हैं और वहां लोग गलती कर देते हैं।

ReCaptcha क्या हैं?

जिस तरह Captcha का Use होता हैं ठीक उसी तरह Recaptcha का भी यूज होता हैं इन दोनो का कार्य समान हैं जोकि इन्सान तथा रोबोट के बिच के अंतर को बताना होता हैं और साइट को सिक्योर करके स्पैमर से बचाता हैं। Captcha को सन 2000 में पहली बार Luis Von अन्य व्यक्तियों द्वारा Use किया गया था परंतु Recaptcha गूगल द्वारा मिलने वाली Free Service हैं। इन दोनो का काम Human और Robot में अंतर की जानकारी बताना होता हैं।

o, 0 और 1, I की पहचान कैसे करें?

ये कुछ जाने पहचाने Words हैं जिन्हे पहचाने में कई लोगो से गलती हो जाता हैं o को 0 समझ लेते हैं और I 1 जानकर कैप्चा में डाल देते हैं। इसे पहचान करने के लिए कुछ जानकारी दिए जा रहे हैं जो आपके लिए उपयोगी साबित होगा। ये Oo दो Word जो आप देख रहे हैं वो ABCD का ओ Alphabet हैं जोकि पहला Capital और दुसरा Small हैं, ओ गोलाकार की आकार में होते हैं और शून्य का आकार अंडाकार (0) होता हैं। वही पर स्मॉल एल (l) सीधा होता हैं तथा वन (1) ऊपर से थोड़ा टेढ़ा होता हैं। कुछ वर्ड का उदाहरण लेकर आपको उन में अतंर समझाने की कोशिश कर रहे हैं,

  1. Oo इसमे पहले बड़ी ओ और उसके बाद छोट़ी ओ हैं।
  2. l1 स्मॉल एल तथा वन
  3. Il Small आई तथा Capital एल
  4. o0 स्मॉल ओ एवं शून्य
  5. O0 कैपिटल ओ तथा शून्य हैं

हमे उमीद हैं कि इसे पढ़ने के बाद आपको कैरेक्ट में अंतर समझ आ गया होगा अगर आप सच में समझ चुके हैं तो इन शब्दों को कमेंट में बताना हैं कि ये क्या लिखा हैं। 1. Il, 2. Oo, 3. 0O, 4. II, 5. 0o Comment Box में हमे जरूर बताए।

कैप्चा का यूज क्यो किया जाता हैं?

Captcha कोड का यूज Spammer को रोकने के लिए जाता हैं इसकी सहायता से आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि असली उपयोगकर्ता हैं या नही, सीधा-सीधी बताया जाए तो इसका यूज आदमी और रोबोट के बिच फर्क को जानने लिए उद्देश्य से किया जाता हैं। आप जानते हैं हमने Captcha Meaning in Hindi के अतिरिक्त भी बहुत जानकारी आपलोगो के साथ साझा कर रहे हैं अभी आपको ओर भी जानकारी मिलने वाला हैं इसलिए आप इस लेख को पढ़ते रहे।

कैप्चा के फायदे

इसके अनेक लाभ हैं जबसे कैप्चा कोड अस्तित्व में आया हैं तब से इसका इस्तेमाल बहोत ज्यादा होने लगा हैं इसके आ जाने से Bots Traffic को रोकना अत्यधिक सरल हो गया हैं। Captcha Code एक प्रोग्राम हैं जो Bots तथा Spammer से वेबसाइट की सुरक्षा करते हैं, क्युकि यह इस तरह Security तैयर करती हैं जो Bots के लिए Clear कर पाना Possible नही हैं निचे इससे होने वाला कुछ लाभ के बारे में बताया गया हैं :-

  • कैप्चा को वेबसाइट पर लगा लेने से उसकी सुरक्षा बढ़ जाती हैं।
  • इसकी मदत से ब्लॉग पर कोई कमेंट स्पैम नही कर सकता।
  • यदि आपका ऑनलाइन बिजनेस हैं तो आप कैप्चा के इस्तेमाल से यह पता लग सकते हैं कि आपके बिजनेज के साथ कही Bots तो छेड़छाड़ नही कर रहा हैं।
  • कैप्चा की वजह से आप एक मिनट में जान सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर जो व्यूज आ रहे हैं वह असली हैं या नकली।

कैप्चा के नुकसान

जैसा की हर चीज का दो पहलू होता हैं उसी तरह कैप्चा का भी दो पहलू हैं, फायदे और नुकसान। कैप्चा से जो लाभ होता हैं उसके बारे में हम बात कर चुके हैं अब इसके नुकसान भी देख लेते हैं।

  • कैप्चा कोड को भरने के लिए Internet Speed होना बहुत जरूरी हैं यदि इंटरनेट कनेक्शन अच्छी नही है तो कैप्चा गलत बता देता हैं।
  • मजबूत कैप्चा ना होने पर Advance Robot आसानी से तोड़ सकता हैं।
  • कैप्चा सॉल्व किए बिना उस पेज पर मौजूद जानकारी को Access नही कर सकते।

Captcha Code कैसे बनाए?

यह काम सच में काफी ज्यादा Easy हैं ऐसे हम क्यो बता रहे हैं क्योकि कैप्चा जेनेरेट करना एक Process हैं और ये Captcha Generator की मदत से किया जा सकता हैं। आपको इंटरनेट पर सर्च करना हैं कैप्चा जेनेचेटर, ऐसे कई साइट मिल जाएगा जहां पर कैप्चा जेनेरेट करना आसान हैं।

कैसे Website पर कैप्चा कोड ऐड करें?

अगर आपको Programing Language का ज्ञान हैं तो आप कैप्त्चा किसी भी साइट पर लगा सकते हैं चाहे वो Blogger पर हो या WordPress पर, और अगर आपको इन लैंग्वेज का जानकारी नही हैं लेकिन अपने ब्लॉग पर Captcha Add करना चाहते हैं तो आपका वर्डप्रेस पर वेबसाइट होना चाहिए। इसका एक Plugin की Help से लगा सकते हैं वेबसाइट के Dashboard में जाए Add New Plugin विकल्प जाए और सर्च बार में Really Simple CAPTCHA नामक प्लगिंग Install करके Activate करले।

Captcha से पैसे कैसे कमाए?

इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में इंटरनेट ऑन करना हैं अगर आप लैपटॉप भी चला रहे हैं तब भी आपको गूगल पर आना हैं और निचे बताए गए साइट को सर्च करना हैं कैप्प्चा से पैसे कमाने वाला एप्प या फिर वेबसाइट के बारे में आपको कुछ बातों को अपने जेहन में रखना हैं, सबसे प्रथम इन सभी Sites पर लॉग इन करना अत्यावश्यक हैं उसके बाद कमाई गई राशी को लेने के लिए पेपल चाहे पायजा अकाउंट बनाना होगा क्योकु अधिकतर साइट इन्हीं दोनो अकाउंट की Help से लोगो को उसकी कमाई गयी पैसे देती हैं आप यहां से पेपल अकाउंट बनाना सीख सकते हैं।

Kolotibabalo

अगर आपको कैप्चा सॉल्व करके पैसे कमाना हैं तो यह वेबसाइट आपको मदत कर सकता हैं इससे आप प्रतिदिन $1 से $2 तक अर्न कर सकते हैं और इसके रेफर एंड अर्न प्रोग्राम भी हैं अपने दोस्तो को रेफर करके एक्स्ट्रा इनकम कर सकते हैं, तथा कमाई कई पैसे को पेपल एवं पायजा के द्वारा ले सकते है। इस साइट का ऑफिशयल एप्प भी हैं उनका भी Use कर सकते हैं।

Megatypers

इसका भी इस्तेमाल से आप रोजाना अच्छे पैसे कमा सकते है ये लोकप्रिय कैप्चा सॉल्विंग वेबसाइट हैं और इसके ऑफिशयल एप्लिकेशन भी हैं। सबसे जरूरी बात Megatypers के Refer and Earn सबसे ज्यादा पॉपुलर हैं इससे लोग अच्छे पैसे कमा रहे हैं यदि आप लोगो को रेफर कर सकते हैं तो मेगाप्लेयर्स आपके लिए बेस्ट रहेगा, इसके अतिरिक्त आप केप्चा सुलझा कर भी इनकम कर सकते है।

2Captcha.com

यदि आप बिना किसी को रेफर किए दिन के ₹300-₹500 इनकम करना चाहते हैं तो 2Captcha से कर सकते हैं इसमे आपको हर रोज इनता इनकम करने की अनुमति दी गई हैं। आप इसका वेबसाइट और Official App दोनो से इनकम कर सकते हैं और अगर आप किसी को इनवाइट करते है तो उसका भी पैसे आपको मिलेगा, इससे कमाई शुरू करने के लिए इस पर रजिस्टर करके अकाउंट बनाए और कमाई की शुरूवात करें।



Captcha पर पूछा गया प्रश्न

वेबसाइट में कैप्चा भरने के लिए क्यो दिया जाता हैं?

उसकी हिफाजत के लिए कैप्चा भरने के लिए दिया जाता हैं ताकि उस पर मौजूद Data को कोई चोरी करके उसका Misuse ना कर सके।

कैप्चा का फुल फॉर्म क्या हैं?

इसका Full Form होता हैं Completely Automated Public Turing Test to Tell Computer and Human Apart.

कैप्चा कोड कैसे लिखा जाता हैं?

इसमे आपको उल्टे सीधे Text को पहचान करके फिर उसी टेक्स्ट बॉक्स में भरना होता हैं, गलती करने पर आप अगला पेज पर नही जा सकते।

कैप्चा कोड का अविष्कार किसने किया?

सन 2000 में Luis Von, John Langford, Nicholas Hopper और Manuel Blum ने इसका Use किया था।

निष्कर्ष

हमने आपको Captcha Meaning in Hindi और Captcha क्या हैं? के बारे में बेहतर तरीको से बताने के कोशिश की हैं और मुझे पूरा उम्मीद हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपका जिनते भी प्रश्न होंगे इससे जुड़े, उन सबका उत्तर मिल गया होगा फिर भी अगर आपका कोई सवाल का इसमे उत्तर ना मिला हो तो उसके लिए माफी चाहते हैं लेकिन आप हमे बता सकते हैं Captcha Meaning in Hindi से रिलेटेट कौन सी जानकारी चाहिए, हम उस जानकारी को इस लेख में जोड़ देंगे। धन्याबाद

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment