Meesho पर ऑर्डर कैंसिल कैसे करें? बुक प्रोडक्ट कैंसिल करना सीखें

गलत से आपने कोई ऐसी प्रोडक्ट ऑर्डर कर दिये हैं जिसका आपको जरूरत नही हैं या फिर ऐसी प्रोडक्ट हैं जिसका Size, Quality और Color आपको पसंद नही हैं या कोई और कारण हो सकता हैं तो कैसे आप Meesho App पर ऑर्डर कैंसिल कर सकते हैं आजके इस लेख में हम यही जानने जा रहे हैं। वो प्रोडक्ट जिसे आप कैंसिल करना चाहते हैं वो अगर डिलीवरी हो गया हैं या होने वाला हैं दोनो परिस्थिति में ऑर्डर कैसे कैंसिल कर सकते हैं उसके विषय में विस्तारपूर्क जानने जा रहे हैं और इतना ही आपको Order Cancel के विषय में पूरी जानकारी दिये जाएगा जैसे

आप ऑर्डर कैंसिल कर देते हैं तो उस प्रोडक्ट का पैसे कितने दोनो में वापस आपके बैंक अकाउंट में आएगा, बैंक अकाउंट मीशो पर कैसे Add करना हैं और सबसे जरूरी बात आप जिस प्रोडक्ट को कैंसिल किये हैं उस प्रोडक्ट को मीशो के तरफ से वापस लेने कब आएगा।

ऑर्डर कैंसिल कैसे करें मीशो एप्प पर?

  • अपना मोबाइल Open करें और मीशो एप्प Home Page पर जाए
  • My Order पर क्लिक करें
  • उस प्रोडक्ट को सिलेक्ट करें जिसे आप कैंसिल करना चाहते हैं
  • उसके बाद Cancel पर क्लिक करें
  • प्रोडक्ट कैंसिल करना का कारण बताए
  • Order Cancel पर Click करें।

हम इसे थोड़ा ओर अच्छे से समझते हैं। सबसे पहले आपको अपने मोबइल फोन में मीशो एप्प ओपन करना हैं एवं हॉम पेज पर जाए। अब आपको हॉम पेज पर ही कुछ विकल्प मिलेगा आपको केवल My Order या Order पर क्लिक करना हैं। उसमें आपको वह सभी प्रोडक्ट Show हो जाएगा जो अपने अब तक खरीदा हैं आपको क्या करना हैं उस समाग्री का चयन करना हैं जिसे आप कैंसिल करना चाहते हैं उसके बाद उस प्रोडक्ट पर क्लिक करें। निचे आपको Cancel या Refund/ Exchange देखने को मिलेगा उस पर Click करना हैं।

अब आपसे प्रोडक्ट कैंसिल करने का कारण पूछा जाएगा कि आप इस प्रोडक्ट को क्यो कैंसिल करना चाहते हैं कैंसिल करने का कोई एक कारण का चयन करें तथा Cancel कर क्लिक करें। यहा आप उस प्रोडक्ट के बारे में कुछ लिख भी सकते हैं वैसे कोई जरूरी नही हैं कि आपको Comment करना ही होगा। यदि यहां आपको कैंसिल ऑर्डर का ऑप्शन देखने को नही मिला तो घबराइए नही, ऑर्डर कैंसिल करने के बारे में, कैंसिल करने का कारण दो तीन बार पूछा जाएगा उसे बताते जाए अंत में आपको Submit का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके Order Cancel Request Submit कर सकते हैं।

ऑर्डर कैंसिल को लेकर जरूरी बातें

ऊपर जो आपको Process बताए गए उसे Follow करके आप वो प्रोडक्ट भी कैंसिल कर सकते हैं जिसका डिलीवरी हो चुका हैं और वोभी प्रोडक्ट कैंसिल कर सकते हैं जो डिलीवरी होने वाला हैं। इसके अलावा कुछ जरूरी चीजें हैं जो आपको लगेगा जैसे मीशो एप्लिकेशन में बैंक अकाउंट, पेटीयम और फोन पे Add होना चाहिए और साथ में आपको Meesho का Return Policy भी जरूर पता होना चाहिए निचे हम इस पर भी चर्चा करेंगे इसलिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

मीशो पर बैंक अकाउंट और फोन पे जोड़े

यदि आपको कैंसिल प्रोडक्ट का पैसे वापस लेना हैं तो आपको बैंक अकाउंट या फिर फोनपे मीशो में जरूर Add कर लेने चाहिए। बैंक जोड़ने के लिए Meesho App पर Visit करें, आपको हॉम पेज पर Bank Account Add करने का Notification देखने को मिल जाएगा, अगर नॉटिफिकेशन नही आया हैं तो कोई बात नही, आप Account वाले विकल्प पर टैप करें एवं नेक्स्ट My Account और UPI Details पर जाए। अब आप कहां पर अपना बैंक अकाउंट जोड़ सकते हैं अगर आप चाहे तो Phone Pay, Google Pay & Paytm का UPI डाल कर लिंक कर सकते हैं।

यह कार्य सच में बहोत आसान हैं सबसे पहले आपको फोनपे या उस डिजिटल पेमेंट प्रदान करने वाली एप्पलिकेशन में जाना हैं जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं उदारण के लिए फोनपे में गया प्रोफाइल पर क्लिक किया और UPI Setting में जाकर UPI ID Copy किया तथा मीशो में बैंक जोड़ने वाला विकल्प के पास आकर UPI Paste कर दिया और Verify UPI पर Click कर दिया।

प्रोडक्ट रिटर्न ले जाने का समय

अगर देखा जाए तो इस प्राक्रिया में एक सप्ताह तक का समय लग सकता हैं लेकिन अधिकतर एक से दो दिन ही लगते हैं प्रोडक्ट वापस ले जाने के लिए आने में। परंतु कैंसिल प्रोडक्ट वापस ले जाने के लिए तो तभी आएगा जब आपका कैंसिल अनुरोध स्वीकारा गया हो, अगर Cancel Request Approved हो जाता हैं तो जल्द ही आपके यहां प्रोडक्ट वापस ले जाने के लिए आएगा। प्रोडक्ट वापसी ले जाने के बाद आपको उस Product का पैसे रिटर्न मिल जाएगा, पैसे आने में भी 24 Hours का Time लग सकता हैं अगर कोई समस्या Create होती हैं तो तुरंत मीशो कस्टमर केयर को कॉल करें निचे आपको इस बारे में भी जानकारी मिल जाएगा।

मीशो कस्टमर केयर से बात कैसे करें?

अगर आपको मीशो एप्प पर किसी प्रकार का प्रॉब्लम्स होता हैं तो आप मीशो कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं कैसे बात करना हैं निचे आपको बताया जाएगा उसे ध्यान से पढ़े-

सर्वप्रथम एप्प ओपन करे आगे Help Center पर Click करें। यहां आपको कुछ विकल्प देखने को मिल जाएगा यहां जो ऑप्शन हैं उसका यहा मतलब हैं कि आपको किस तरह का मीशो की तरफ से मदत चाहिए। आपको सिम्पली Payment & Refund पर टैप करना हैं इसके अतिरिक्त आप अन्य Option का भी चयन कर सकते हैं।

नेक्स्ट आपको उस प्रोडक्ट को सिलेक्ट करना हैं जिस Product के बारे में आप जानकारी चाहते, कोई एक विकल्प सिलेक्ट करके आगे बढ़े, अब Where is my Order पर Tap करें उसके आगे Call me back पर क्लिक करें। इसका अर्थ आपको समझा देते हैं तो इसका मतलब जैसे ही आप Call me back के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो कुछ मिनट के बाद मीशो के तरफ से कॉल आएगा आप उनसे अपना Problem बता सकते हैं।

पूछा गया प्रश्न (FAQ)

मीशो पर ऑर्डर कैंसिल कैसे करें?

आर्टिकल में पूरी जानकारी दी गई हैं आप उसे पढ़ कर अपना ऑर्डर कैंसिल कर सकते हैं।

मीशो पर किए गए ऑर्डर डिलीट कैसे करें?

ऑर्डर डिलीट करने का विकल्प नही दिया गया हैं अगर आपको ऑर्डर नही लेना हैं तो डिलीवरी के समय ऑर्डर लेने से मना सक सकते हैं।

निष्कर्ष

जैसा की आप जानते हैं आज हमने Meesho Par Order Cancel Kaise Kare के बारे में विस्तारपूर्वक जाना हैं अगर आपको यह जानकारी पसंद आयी हो तो अपने दोस्तो के साथ इसे जरूर शेयर करें और अगर आपको मीशो के संबंध में हसमे इसके अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो कमेंट करके बता सकते हैं हम आपको पूरी मदत करेंगे और आप कोई टॉपिक पर जानकारी चाहते हैं तो भी कमेंट करके बता सकते हैं।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment