Chand Par Kon Kon Gaya Hai? | चाँद पर कौन-कौन गया हैं

Chand Par Kon Kon Gaya Hai? चाँद पर कौन-कौन गया हैं क्या आप भी जानना चाहते हैं तो आपका स्वागत हैं। अगर आप एक छात्र हैं तो आप जानते हि होंगे कि यह प्रश्न परीक्षाओं में अधिकतर पूछा जात हैं। और ऐसे कई व्यक्ति हैं जिनको लगता हैं कि चाँद पर अभी तक केवल नील आर्मस्ट्रांग ही पहुंचे हैं लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दें की Neil Armstong चाँद पर कदम रखने वाला पहला वैज्ञानिक हैं पर आखरी नही, इसके अतिरिक्त ऐसे 11 वैज्ञानिक और भी हैं जो अपना कदम चाँद पर रख चुके हैं, उन सभी के विषय में आपको इस आर्टिकल में विस्तार से जानने को मिलेगा।

जबभी सुंदरता की बात आती हैं तो हर किसी के जीभ पर चाँद का नाम आती हैं आपने कभी न कभी किसी मूवी या गाना में चाँद का वर्णन करते हुए देखा या सुना होंगा, अगर आपको Honey Singh का यह गाना याद हो तो “ये चाँद सा रोशन चेहरा” उसमे भी चाँद की सौंदर्य की वर्णन की गई हैं। पृथ्वी से चाँद एक मात्र ऐसा गरह हैं जो 384400 किलोमीटर की दूरी पर हैं। तो चलिए जानते हैं खूबसूरती के प्रतीक चाँद पर अभी तक कितने लोगो ने गया हैं।

Chand Par Kon Kon Gaya Hai?

वैज्ञानिक नामअपोलो मिशनवर्ष
Neil Armstrongअपोलो 11जुलाई 1969
Buzz Aldrinअपोलो 11जुलाई 1969
Pete Conradअपोलो 12नवम्बर 1969
Allen Beanअपोलो 12नवम्बर 1969
Allen Shepardअपोलो 14फरवरी 1971
Edgar Mitchelअपोलो 14फरवरी 1971
David Scottअपोलो 15अगस्त 1771
James Irwinअपोलो 15अगस्त 1771
John Youngअपोलो 16अप्रिल 1972
Charles Dukeअपोलो 16अप्रिल 1972
Harrison Schmittअपोलो 17दिसम्बर 1972
Eugena Cernanअपोलो 17दिसम्बर 1972

अभी तक कुल 12 व्यक्ति हैं जिन्होंने चाँद पर पहुंचा, और इसकी खूबसूरती को करीब से देख कर आया हैं उन सभी के सूची आपको ऊपर मिल गया हैं। जिनते भी लोग चंद्रमा पर गया हैं उनके अतिरिक्त चाँद की वास्तविकता के बारे में कोई ओर नही जानता, निचे हम इन सभी के जीवन के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, इसलिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े।

1. Neil Armstrong (नील आर्मस्ट्रांग)

चंद्रमा पर सबसे पहले कदम रखने वाला व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग हैं वर्ष 1969 में अलोपो मिशन 11 के तहत पांव रखा था और यह मिशन सफल होने के कारण Neil Armstrong को कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जिनमे president medal of freedom भी शामिल थे। नील आर्मस्ट्रांग एक अमेरिकन नागरिक थे जिनका जन्म 5 अगस्त 1930 मे वापाकोणेता नाम के शहर में हुआ जोकि वर्तमाल में America में हैं। Neil Armstrong एक पॉपुलर Astronautical engineer थे और National Aeronautics and Space Administration (NASA) में काम करते थे।

Neil Armstrong
Source – space.com

वर्ष 1971 में नाशा से रिटायर हुई और रिटायर होने के बाद भी उन्होने कई कॉलेज में पढ़ाया, उसके बाद USA के राजस्ट्रपत्ती Jimi Corter ने 1978 में नील आर्मस्ट्रांग को Congressional Space Medal of Honor से सम्मानित किया। तब पश्चात 25 अगस्ट 2012 को 82 वर्ष की उम्र में उसका निधन हो गया। नील आर्मस्ट्रांग चंद्रमा पर जाने वाल प्रथम व्यक्ति थें

2. Buzz Aldrin (बज एल्ड्रिन)

बज एल्ड्रिन वो दुसरा व्यक्ति हैं जो चाँद की खूबसूरती को करीब से देख कर आया हैं यह एक अमेरिका के नागरिक हैं जो वर्ष 1969 में अपोलो 11 मिशन के तहत चाँद पर गया और इसका जन्म 20 जनवरी 1930 में US के एक Gren Ridge में हुई थी, एवं यह एक यांत्रिक इंजिनियर भी हैं और आपको शायद यह पता नही होगा कि बज एल्ड्रिन उस यान में भी उपस्थित थे जिसमे नील आर्मस्ट्रांग पहली बार चाँद के सतह पर अपना पहला कदम रखा था। आपके जानकारी हेतु बता दूं कि बज एल्ड्रिन सन 2016 में North Pole के यात्रा भी पूरा कर चुका हैं अत: ये North Pole पर सफलतापूर्वक पहुंचने वाला पहला व्यक्ति हैं।

3. Pete Conrad (पीट कॉनराड)

पीट कॉनराड विश्व का तीसरा व्यक्ति हैं जिन्होंने चाँद पर गया हैं, अपोलो मिशन 12 के द्वारा अमेरिका ने नवंबर सन 1969 में भेजा था यह मिशन सफल होने कारण Pete Conrad विश्व का तीसरा व्यक्ति बन गया जिन्होंने चद्रामा को निकट से देखा हैं। पीट कॉनराड एक Aeronautical Engineer हैं और NASA के लिए वर्क करते थे और वर्ष 1973 में सेवानिवृत्त (Retired) हो गए। नासा से सेवानिवृत्त होने के बाद यह बिजनेसमैन के रूप में काम करने लगे, और आपको सूचित कर दें कि पीट कॉनराड एक अमेरिकी नागरीक थे जिनका जन्म 2 जून वर्ष 1930 को US के फ़िलाडेल्फ़िया में हुआ था और इनकी मृत्यु की बात की जाई तो 8 जुलाई सन 1999 को 69 वर्ष की आयु में एक एक्सिडेंट की वजह से हुई।

4. Alan Bean (एलन बीन)

एलन बीन चंद्रमा पर जाने वाला विश्व का चौथा व्यक्ति हैं मिशन 12 अपोलो के तहत सन 1969 में चाँद पर गये थे और यह एक नौसेना ऑफिसर तथा परीक्षण Pilot थे इसके अतिरिक्त एलन बीन एक एयरोनॉटिकल इंजीनियर भी थे जो नासा में कार्य करते थे। नासा में वर्ष 1981 तक इन्होने कार्य किया उसके बाद Retired हो गये। रिटायर होने के बाद इनका दिलचस्प Painting में आया। आपको पता होना चाहिए कि Alan Bean एक अमेरिकन नागरिक थे जिनका जन्म मार्च 15, 1932 को यूएस के टेक्सास में हुआ था और सन 26 मई 2018 को एकाएक स्वास्थ्य बिगड़ने की वजह से 86 वर्ष की उम्र में निधन हो गई।

5. Alan Shepard (एलन शेपर्ड)

यह दुनिया का 5वे इंसान हैं जो चद्रमा पर अपना कदम रख चुके हैं अपोलो 14 मिशन में सन 1971 में चाँद पर जाने वाला पांचवे व्यक्ति हैं। एलन शेपर्ड NASA मे काम करते थे और वर्ष 1974 में यह नासा से रिटायर्ड हो गए, उसके बाद एलन Real Estate and Banking में कार्य करने लगे। और यदि हम इनके जीवनकाल की बात करे तो इनका जन्म यूनाइटेड स्टेट्स के डेल मोंटे वन कैलिफोर्निया में साल 18 नलंबर 1923 में हुआ था और मृत्यु 74 वर्ष की Age में 21 जुलाई 1988 को होई थी। जब एलन चद्रमा की सतह पर गया था तब उस वक्त उसकी आयु केवल 47 वर्ष ही थे।

6. Edgar Mitchell (एडगर मिशेल)

एडगर मिशेल एक अमेरिकन अंतरीक्ष यात्री थे यह दुनिया के छठे व्यक्ति हैं जिन्होंनो चाँद पर सफलतापूर्वक होकर वापस आए हैं एडगर मिशेल 1971 में अपोलो 14 मिशन में सामिल थे और इनके साथ अपोलो 14 मिशन में ए. एटुअर्ट रोसा, एलन बी और शेपर्ड जूनियर भी उपस्थित थे। Edgar Mitchell नासा में कार्य किया करते थे उसके बाद सन 1972 में इन्होंने नासा से सेवानिवृत्त हो गये, कार्य छोड़ने के बाद इन्होंने ईएसपी मानसिक घटनाओं के ऊपर रिसर्च करने वाली संस्थाओं के साथ मिल कर काम किया। इनका जन्म हुआ 17 सितम्बर 1930 को अमेरिका के Taxas में, और 4 जुलाई 2016 को 85 वर्ष की आयु में मौत हो गई। उन्होंने “द वे ऑफ द एक्सप्लोरर ” नामक एक पुस्तक भी लिखे हैं।

7. David Scott (डेविड स्कॉट)

डेविड स्कॉट विश्व का सातवें व्यक्ति हैं जिन्होंने चद्रामा की सतर पर चहलकदमी करके वापस आए हैं। इन्होंने अपोलो 15 क्लासिक मिशन में सम्मिलित थे जोकि सन 1971 की बात हैं। डेविड स्कॉट Astronaut और स्काट परीक्षण पायलेट रह चुके हैं साल 1977 में इसने NASA से काम छोड़ने के बाद लोकप्रिय लेखक के रूप में कार्य करना शुरू किया। आपके जानकारी के लिए बताना चाहुंगा कि David एक लोकप्रिय अंतरिक्ष यात्री थे और इसने Gemini 8, Apollo 9, और Apollo 15 में भी भाग लिया था। इनका जन्म 6 जून 1932 को अमेरीका San Antonio, Taxes में हुआ था।

8. James Irwin (जेम्स इरविन)

जेम्स इरविन चाँद पर जाने वाला विश्व का 8 वे व्यक्ति हैं, अपोलो 15 मिशन में के द्वारा जेम्स चाँद पर गए थे। आपको बता दें कि इरविन एक परीक्षण पायलट, वैमानिकी इंजीनियर, वायु सेना पायलट और सफल अंतरिक्ष यात्री थे। आपको शायद इसका पुरा नाम नही पता होगा, पुरा नाम जेम्स बेन्सन इरविन हैं। जेम्स इरविन 17 मार्च 1930 को Pittsburgh, Pernnsylvania अमेरिका में पैदा हुआ था और मृत्यु हार्ट अटैक की वजह से अगस्त 8, 1971 हो गया। यदि इनके प्रारंभिक जीवन के बारे में बात करे, तो एक बार जेम्स इरविन ने लगभग 12 वर्ष की आयु में अपनी माता से चाँद पर जाने के बारे में अपनी आकांक्षा प्रकट किया था उस वक्त उनके माता को लगा दुनिया का पहला व्यक्ति बन सकता हैं जो चाँद पर गया हो। लेकिन वो 8 वें व्यक्ति रहे जो चाँद पर गया।

9. John Young (जॉन यंग)

जॉन यंग दुनिया का नौवां व्यक्ति हैं जो चंद्रमा पर गए थे, अपोलो 16 मिशन में एक कमांडर के रूप में सन 1972 में गए थे। यूनाइटेड स्टेट्स के वैमानिकी इंजीनियर, परीक्षण पायलट, अंतरिक्ष यात्री तथा नौसेना अधिकारी रह चुके थे। इनका जन्म सितम्बर 24, 1930 को सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में हुई, और देहांत जनवरी 5, 2018 को 87 वर्ष की उम्र में ह्यूस्टन, टेक्सास में निमोनिया की वजह से होई थी। जॉन यंग का पूरा ‘जान वाट्स यंग’ हैं आपको बता दूं कि यंग केवल चाँद पर ही नही गया था बल्कि छह बार अंतरिक्ष की यात्रा कर चुके हैं जिसमे Apollo 10, Apollo 16, STS-1, STS-9, और Gemini 3 शामिल हैं।

10. Charles Duke (चार्ल्स ड्यूक)

सन 1972 में अपोलो 16 मिशन में शामिल हो कर चार्ल्स ड्यूक चंद्रामा की सतह पर गए इन्हीं के साथ वो चाँद पर जाने वाला विश्व का 10 वे व्यक्ति बन गए। चार्ल्स मॉस ड्यूक जूनियर इनका पूरा नाम हैं यह एक अंतरिक्ष यात्री तथा अमेरिकी वायु सेना में थे। चार्ल्स चाँद पर जाने वाला सबसे पहला युवा व्यक्ति हैं इनका जन्म अक्टूबर 3, 1935 शेर्लोट, उत्तरी कौरोलिना (जोकि अमेरिका में हैं) में हुआ था। इनको कई पुरस्कार से सम्मानित किया गया और ड्यूक 1 जनवरी 1976 को नासा से Retired हो गए। NASA से रिटायर्ड होने के बाद वायु सेना और मिलिट्री ट्रेनिंग केंद्र के रूप में कार्य किया।

11. Eugene Cernan (यूजीन सेरनन)

यूजीन सेरनन चाँद पर पांव रखने वाला दुनिया के ग्यारहवें वैज्ञािकन थे इन्होंने दिसंबर 7, 1972 को Apollo 17 मिशन में शामिल हो कर चंद्रमा पर गए थे। यूजीन एक अंतरिक्ष यात्री, इलेक्ट्रिकल इंजीनियर, पूर्व वैमानिकी इंजीनियर तथा लड़ाकू सनर्न रहे चुके हैं यह नासा में काम करते हैं और 1976 में रिटायर्ड हो गए इनका पूरा नाम यूजीन एंड्रयू सर्नन हैं। NASA से निवृत्ति के बाद कुछ प्राइवेट संगठन के लिए कार्य भी किया था। Eugene Cernan का जन्म मार्च 14, 1934 को शिकागो, इलिनॉयस U.S में हुआ था और मृत्यु जनवरी 16, 2017 को ह्यूस्टन, टेक्सास U.S में हुई। इन्होंने अपोलो 17 मिशन में ही शामिल नही थे बल्कि Gemini 9A और Apollo 10 मिशन में भी शामिल हुए थे।

12. Harrison Schmitt (हैरिसन श्मिट

हैरिसन श्मिट विश्व का 12 वे व्यक्ति हैं जिन्होंने चंद्रमा पर गए हैं यह अपोलो 17 मिशन में सम्मिलित थे और ये सन 1972 की बात हैं। इनका पूरा नाम हैरिसन श्मिट हैं और यह एक विश्वविद्दालय के प्रोफेसर, अंतरिक्ष यात्री और भूविज्ञान थे। जन्म इनका 3 जुलाई 1935 को सांता रीटा, न्यू मैक्सिको America में हुआ था वर्तमान में इनकी उम्र 86 साल हो चुका हैं। हैरिसन नासा में काम करते थे जोकि सन 1975 में रिटायर्ड हो गए और उसके बाद उन्होंने विश्वविद्दालय में प्रोफेसर के तौर पर वर्क किया।

जितने भी जानकारी थे चाँद पर कोन-कोन गया हैं? से संबंधीत वो सभी जानकारी आपको इस लेख में मिल गया हैं। अभी तक कितने भी लोग चाँद पर गये हैं उनकी संख्या कुल 12 हैं, उनमे से सभी व्यक्ति अमेरिका के निवासी थे। चंद्रमा पर जितने भी व्यक्ति गए हैं उन जानकारी के अतिरिक्त हमने चाँद के बारे में कुछ तथ्य बताये हैं अगर आपको जानना हैं तो निचे पढ़े-

इसे भी पढ़े

चाँद के बारे में रोचक तथ्य

  • क्या आप जानते हैं नासा एवं एमआईटी के रिसर्चर मिलकर चंद्रमा की सतह एक एक्सपेरिमेंट किया था जोकि डाटा ट्रांसफर करने की कोशिश कर रहे थे और एक्सपेरिमेंट में पता चला कि चाँद पर इंटरनेट चल रहा हैं वो भी ६५० (650) mbps के स्पिड में।
  • चंद्रमा पर जाने वाला अंतिम व्यक्ति जीन सर्नन थे।
  • चाँद का कुल वजन लगभग 81,00,00,00,000 (81 अरब टन) हैं।
  • आप जानते हैं चाँद पर पहुंचने के लिए चंद्र मिशनों को करीब 3 दिन लगा था।
  • चाँद का आकार आपको देखने में गोला लगता होगा लेकिन हक़ीक़त में इसका आकार अंडे के जैसा हैं।
  • जितना चाँद का क्षेत्रफल हैं उतना ही अफ्रीका का भी क्षेत्रफल हैं।
  • चाँद पर पानी की खोज भारत ने की, उसके पहले केवल कई वैज्ञानिको को मानना था कि चाँद पर पानी हो सकता हैं लेकिन सर्वप्रथम चाँद पर पानी भारत ने खोजा।
  • पृथ्वी से चाँद प्रति वर्ष 3.78 सेमी दूर होता जा रहा हैं और अगर 50 अरब साल तक ऐसा ही रहा तो चाँद को धरती की परिक्रमा करने में 47 दिन लग जाएगा, अभी केवल 28 दिन ही लगता हैं।
  • चाँद पर मनुष्य का वजन कम हो जाता हैं, पृथ्वी पर 60 किलो है तो चाँद पर कम गुरुत्वाकर्षण कि वजह से 10 किलो हो जाएगा।

FAQ (Frequently Asked Questions)

Q: चाँद पर सबसे पहले कौन उतरा?

चाद्रमा की सतह पर उतड़ने वाला सबसे पहला व्यक्ति नील आर्मस्ट्रांग हैं।

Q: चाँद पर जाने वाला पहला भारतीय कौन हैं?

चंद्रमा पर जाने वाल प्रथम भारतीय का नाम राकेश शर्म हैं।

Q: चाँद पर अब तक कितने लोग जा चुके हैं?

अब तक कुल 12 व्यक्ति चाँद पर जा चुके हैं।

Q: चाँद पर कितने लोग रहते हैं?

अभी तक केवल इन्हीं 12 लोगो ने चाँद पर कदम रखा हैं 1972 के बाद अब तक कोई भी चाँद पर नही गया हैं।

Chand Par Kon Kon Gaya Hai (Video)

चाँद पर उतरने वाला अपोलो 11 मिशन जिसमे सर्वप्रथम इंसान चाँद पर गया थां।

निष्कर्ष

अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें। जैसा की आपलोगो को पता हि हैं आज हमने Chand Par Kon Kon Gaya Hai के बारे में बात की हैं अगर आपको इससे संबंधीत ओर भी जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट करके जरूर बताए। अगर आपको हमारे द्वारा किसी बारे में जानना है तो हमे जरूर बताए। यदि आपके पास इस लेख से Related अन्य जानकारी हैं और आप चाहते हैं कि वो इस लेख में होना चाहिए तो हमे बता सकते हैं हम उस जानकारी को इस लेख में जोड़ देंगे।

धन्यवाद

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment