ब्लाॅग कैसे शुरू करे | ब्लाॅग शुरू करे इन स्पेट को फाॅलो करके

ब्लाॅग कैसे शुरू करे, क्या आप भी करना चाहते है ब्लाॅग की शुरूवात करके ब्लाॅगिंग से लाखो रूपये अर्न करना तो आज का यह लेख आपके लिए है आज हम इस लेख मे बात करने जा रहे है कि ब्लाॅगिंग आप कैसे कर सकते है।

हेल्लो दोस्तो मेरा नाम है सुनील पासवान और मै आपका इस ब्लाॅग पर वेलकम करता हु। दोस्तो ऑनलाइन पैसे कमाने का सैकड़ों तरीके है और हर रोज ऐसे बहुत से टेकनीक आते है जिससे लोग पैसे कमाते है।

उसी सब मे से एक है ब्लाॅगिंग से पैसे कमाना जी है दोस्तो ब्लाॅगिग से पैसे अर्न करना। आज का लेख मे हम ब्लाॅग से पैसे कैसे कमाया जाता है आप इसी तरह का अपना खुद का ब्लाॅग बना सकते हैं उन सभी के बारे मे आप जानने वाला हो।

ब्लाॅग के बारे मे वो सभी इनफोर्मेशन आप लोगो के साथ शेयर करने जा रहे है जो आपको ब्लाॅग कैसे शुरू करे से सबंधित है

अगर आप इस लेख को आखिर तक रीड कर लेते हो तो आप पुरी तरह से सीख चुके होंगे कि ब्लाॅग कैसे बनाया जाता है और आप खुद से ही बहुत आसानी से ब्लाॅग बना लेंगे। तो चलिए अब इस आर्टिकल के आगे चलते है और वो सभी जानकारी एक एक करके जानना प्रारंभ करते है।

ब्लाॅग कैसे शुरू करे? – How to Start Blog in Hindi

ब्लाॅगिग शुरू करने के लिए आपको डामेन और होस्टिंग का अवश्यकता होगा वेबसाइट होस्टिंग के लिए आपको होस्टिंग प्लान लेनी होगी। जहा आप अपना वेबसाइट को होस्ट कर सके और आपको होस्टिंग के साथ ही एक डामेन तथा SSL सर्टिफिकेट भी इसके साथ ही मिल जाएगा।

परंतू ये निर्भर करता है कि आप कौन सी वेबसाइट होस्ट प्रोवाइड करने वाली कंपनी का कौन सा प्लान लेते है और उसमे आपको क्या सब दिया गया हैं अगर आप कुछ पैसे स्पेंड कर सकते है तो होस्टिगर का प्लान ले सकते है। अगर आप इससे ज्यादा पैसे स्पेंड करना चाहते है

तो किसी दुसरे का भी होस्टिंग प्लान ले सकते है। परंतू अगर एक बिगिनर है तो आपके लिए होस्टिगर बेस्ट रहेगा ये तो हो गया वर्डप्रेस का अगर आप वर्डप्रेस पर बेवसाइट बनाना चाहते है तो होस्टिंगर का होस्टिंग प्लान ले सकते हैँ। अब बात कर लेते है

Blogger.com कि तो आप इस पर भी बेवसाइट बना सकते हैं। फ्रेंड्स एक बात और भी आपलोगो के साथ साझा करना चाहुंगा कि अगर आप होस्टिग मे पैसे स्पेंड करना नही चाहते है और अभी आप सीखना चाहते है तो blogspot.com पर जा सकते है

उस पर फ्री मे बेवसाइट बना सकते है और उस पर आपको डामेन भी फ्री मे मिल जाएगा वहां से ब्लाॅगिंग सीख सकते हो या आप Blogger.com पर ही कुछ पैसे स्पेंड करना चाहता है तो उस पर भी करके Blogger.com पर वेबसाइट बना सकते हो।

Hostinger का होस्टिंग प्लान देखे

Single Web Hosting

69.00/month

Premium Web Hosting

139.00/month

Business Web Hosting

279.00/month

1 Website 100 Website 100 Website
Free SSL Free SSL SSL
Domain is not Free Free Domain Free Domain

 आप Hostinger.in पर जाकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है

होस्टिग प्लान लेने के बाद क्या करें?

दोस्तो उदाहरण के लिए मान लेते है की आपने हास्टिंगर का प्लान लिया है लेकिन इसके बाद क्या करे? तो आइए जानते है कि अगर आपने Hosting प्लान लेने के बाद क्या करना चाहिए। तो सबसे पहले आप User name और Password देकर वर्डप्रेस इंस्टाल करे

और जो SSL मिला है उसे Active करें और जब वर्डप्रेस इंस्टाॅल हो जाए तो Dashboard मे Login करें आप अच्छे थीम इंस्टाॅल करे दोस्तो आप ऐसे थीम रखे जो Fast, Mobile friendly and responsial हो अगर आप Gerator press NewXpress थीेम फ्री मे लेना चाहते है तो आप हमसे फेसबुक पर मैलेज कर सकते हो

और आप Pluging  भी इंस्टाल कर Activate जरूर करें जब इतना हो जाए तब आपको थीम कस्टमाइज करनी है जो भी आप थीम कस्टमाइज करना चाहते है अगर आपको पता नही है की कैसे कस्टमाइज करनी है तो YouTube Video देख सकते है और वहां से पुरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

इस Niche पर ब्लाॅग शुरू करें

अगर आप कन्फ्यूज है की किस Niche पर ब्लाॅग शुरू करनी चाहिए तो आप निचे बताए है Niche पर आप अपना ब्लाॅग स्टार्ट कर सकते है

  1. Finance
  2. Health
  3. Job
  4. News
  5. Travel
  6. Biography
  7. Web series & movie Review
  8. Technology
  9. Product Review
  10. Photography

दोस्तो ये थे कुछ Niche ideas जिस पर आप अपना ब्लाॅग शुरू कर सकते है अगर आप इसके अलावा किसी और भी Niche पर ब्लाॅग स्टार्ट करना चाहते है तो आप वो भी कर सकते हो।

कितने पोस्ट के बाद Adsense के लिए Apply करे

अगर आपने थीम एंड Plugin भी इंस्टाॅल कर लिया है वेबसाइट पुरी तरह से कम्पलीट हो गया आपने आर्टिकल भी पब्लिश करना शुरू कर दिया है और अब आप सोच रहे है की कितने पोस्ट होने के बाद Google Adsense के लिए अप्लाई करे।

तो आइए जानते है की कितने पोस्ट होने के बाद एडसेंस के लिए एप्लाई कर सकते है। वैसे तो दोस्तो गूगल ने ऐसा कही भी नही कहा है की इतने आर्टिकल होने के बाद ही आप अप्लाई कर सकते है अगर आप एंडसेंस के लिए अप्लाई करना चाहते है तो मिनिमम 15-25 आर्टिकल पब्लिश होने के बाद ही अप्लाई करते हो तो अच्छा रहेगा।

निष्कर्ष

आज हमने बताया है की ब्लाॅग कैसे शुरू करे अगर आप के जानकारी अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करें। एवं अगर आप किसी विषय पर आर्टिकल चाहते है तो आप हमे बता सकते हो हम आपके बताए गए विषय पर आर्टिकल लिखने का पुरा प्रयास करेंगे।

FAQ

Q : ब्लाॅगिंग से इनकम कैसे होती है?

Ans : Adsense, Brand collaboration, Guest Post & Backlink etc

Q : ब्लॉग कितना पैसा मिलता है?

Ans : ब्लाॅग पर CPC अकाॅर्डिंग दिया जाता है।

Q : ब्लॉग के संस्थापक कौन है?

Ans : 17 दिसम्बर 1997 को जोर्न बर्गर ने ”Weblog” (वेबलाॅग) शब्द के यूज किया था।

Q : भारत के पहले ब्लॉगर कौन थे?

Ans : भारत के पहले ब्लाॅगर Amit Aragval माने जाते है

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment