Google Se Paise Kaise Kamaye जानिए 10 आसान तरीके

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Google Se Paise Kaise Kamaye? इसके बारे में जानकारी देंगे। हम आपको बताएंगे कि Google से पैसे कैसे कमाए जाते हैं, तो अगर आप यह सारी जानकारी जानना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

जब हम Google के बारे में सोचते हैं, तो सबसे पहला शब्द जो दिमाग में आता है वह Android ऑपरेटिंग सिस्टम वाला स्मार्टफोन है। आजकल सिर्फ एक ही नहीं बल्कि सभी लोग Android Smartphone का इस्तेमाल करते हैं इसलिए वह Google Search Engine का भी इस्तेमाल करते हैं। गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल करना तो सभी जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि Google से पैसे कैसे कमाए जाते हैं? तो आज हम आपको Google से पैसे कमाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहें! इस पोस्ट को अलग-अलग सेक्शन में विभाजित किया है इसलिए उन्हें एक-एक करके अंत तक पढ़ें!

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इसे larry page और Sergey Brin ने 1998 में backrub नामक अपनी research project के एक भाग के रूप में बनाया था, जिसे बाद में Google के रूप में जाना जाने लगा। यह विभिन्न सेवाएं प्रदान करता है और इसकी सबसे लोकप्रिय सेवाएं सर्च इंजन, ऐडवर्ड्स और ऐडसेंस आदि हैं।

Google क्या है?

गूगल को कौन नहीं जानता गूगल एक मल्टीनेशनल टेक्नोलॉजी और सर्च इंजन कंपनी है। यदि आप सर्च इंजन के बारे में जानते हैं, तो आप Yahoo, Pandex, Bing और अन्य सर्च इंजन के बारे में जरू जानते होंगे। Google भी इन्हीं की तरह एक सर्च इंजन है, लेकिन आपको बता दें कि Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है। अगर आपको नहीं पता की सर्च इंजन क्या है? तो इसके बारे में जानकारी नीचे दी गयी है।

सर्च इंजन एक सॉफ्टवेयर है जो इंटरनेट पर चलता है। यहां आप किसी भी तरह की जानकारी सर्च कर सकते हैं, हम सर्च इंजन पर जो भी सर्च करते हैं उसका जवाब हमें मिल जाता है। गूगल इसका सबसे अच्छा उदाहरण होगा, क्योंकि अगर आप इस आर्टिकल को गूगल पर सर्च करके पढ़ रहे हैं तो आप सर्च इंजन के जरिए ही यहां तक आ पाए हैं।

Google अब पहले वाला Google नहीं रहा, अब इसका उपयोग रेस्टोरेंट, बस स्टेशनों, अस्पतालों और अन्य जगहों पर जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा रहा है। Google हर किसी के स्मार्टफोन में इंस्टॉल आता है, अगर आप नया फोन ले रहे हैं तो आपको इसे डाउनलोड करने कि आवश्यता नही होगा।

Google से पैसे कैसे कमाए? 2023

Google से पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं और उन सभी को इस लेख में बताना possible नहीं है, लेकिन हम आपको Google के 10 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे लोग पैसे कमा रहे हैं और आप भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

  • Google Adsense से पैसे कमाए
  • Website बना कर पैसे कमाए
  • YouTube Channel बनाकर पैसे कमाए
  • Goole Play Store से पैसे कमाए
  • AdMob के द्वारा पैसे कमाए
  • Google Map से पैसे कमाए
  • Google Meet से पैसे कमाए
  • Google Option Rewards के द्वारा पैसे कमाए
  • Google Pay से पैसे कमाए
  • Adwords से पैसे कमाए

ये 10 मुख्य तरीके हैं जिनके बारे में मैं आप सभी को विस्तार से बताने जा रहा हूँ उन सभी को एक एक करके समझाया गया है।

Google Adsense से कैसे कमाए

यह गूगल के द्वारा डिजाइन किया गया एक प्रोग्राम है जो प्रकाशकों को उनकी वेबसाइट और यूट्यूब पर विज्ञापन के द्वारा पैसे कमाने की अनुमति देता हैं। विज्ञापन कुछ इस तरह के होते है टेक्स्ट विज्ञापन, छवि विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन और इंटरैक्टिव टेक्टस्ट ओवरले।

Also Check – Online पैसे कैसे कमाए?

Google Adsense इंटरनेट से पैसे कमाने का सबसे अच्छा साधन है, दुनिया में करोड़ों लोग Google Adsense से पैसा कमाते हैं। अगर आप भी इससे पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको YouTube या वेबसाइट बनानी होगी, Google Adsense द्वारा आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाए जाएंगे, इससे आपको कमाई होगी।

वेबसाइटों पर जो भी विज्ञापन कार्यक्रम दिखाए जाते हैं, वे ऐडवर्ड कार्यक्रम के माध्यम से आते हैं, इस प्रक्रिया में, Google आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करेगा, और जब कोई विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो वह वेबसाइट के मालिक को 80% पैसा देता है और बाकी Google द्वारा रखा जाता है।

अगर आप Google Adsense से वेबसाइट बनाकर पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वेबसाइट बनानी होगी अगर आपको वेबसाइट बनाना नहीं आता तो आप हमसे भी सीख सकते हैं। वेबसाइट बनाने के बाद आर्टिकल लिखें और जब वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगे तो आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Website बना कर पैसे कमाए

अगर आप Google का उपयोग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आप एक वेबसाइट बना सकते हैं। आप न केवल वेबसाइट से Google Adsense से पैसे कमा सकते हैं बल्कि आप वेबसाइट बनाकर Affiliate और अन्य तरीकों से भी पैसा कमा सकते हैं।

वेबसाइट बनाने के बाद आर्टिकल लिखें और जब आप अपनी वेबसाइट पर 20-30 आर्टिकल पब्लिश कर लें तो आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आने लगे तो आप कम आर्टिकल्स में भी ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन सबसे जरूरी चीज है ट्रैफिक क्योंकि जितना ज्यादा आपकी वेबसाइट का ट्रैफिक आएगा आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी।

Website बनाने के लिए आपको एक Hosting और Domain लेना होता है। अगर आप हजार या दो हजार पैसे लगाकर होस्टिंग लेना चाहते हैं तो अच्छा रहेगा, बाकी आप फ्री में भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।

Youtube Channel बना कर पैसे कमाए

आप में से बहुत से लोग जानते होंगे कि YouTube से पैसे कमाए जाते हैं और शायद आपने YouTube पर वीडियो बनाए होंगे या वीडियो बना रहे होंगे, इसमें कुछ नया है, लेकिन उन्हें शायद पता होगा नही होगा कि YouTube भी Google से पैसे कमाने का एक मुख्य तरीका हैं।

Also Check – YouTube से पैसे कैसे कमाए

चूंकि Google एक बहुत बड़ी कंपनी है और इसका अपना Google Adsense Tool और साथ ही YouTube जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं। चलिए हम आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में कुछ और जानकारी प्रदान करते हैं।

जैसा कि आप जानते होंगे कि यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए वीडियो बनाना पड़ता है और जब 1 हजार सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है तो आप एडसेंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, अप्रूवल मिलने पर आपके वीडियो पर विज्ञापन दिखाए जाते हैं जिससे आपके कमाई होते हैं।

अगर आप youtube पर वीडियो बना रहे हैं तो मेरी तरफ से आपके लिए एक छोटी सी सलाह है। अगर आप टाइम पास करने के लिए यूट्यूब पर वीडियो बना रहे हैं तो आप पैसे नहीं कमा सकते, बस एंटरटेनमेंट पा सकते हैं। अगर YouTube वीडियो बनाने के प्रति गंभीर है तो आप बहुत जल्द एक सफल YouTuber बन सकते हैं, बस आपको निरंतरता के साथ वीडियो बनाना होगा और शॉर्ट वीडियो बनाने पर अधिक ध्यान देना होगा, क्योंकि इससे आपका चैनल बहुत जल्द Grow कर सकता है।

Google Play Store से पैसे कमाए

हमे उमीद है कि कभी कभी ना कभी गूगल प्लेयस स्टोर को कोई भी एप्लिकेशन जरूर डाउनलोड किए होंगे, और एप्लिकेशन क्या है? उससे भली भाती परिचित होंगे। अगर आपको एव डेवलपमेंट का काम आता है तो आप आसानी से ऐप बना कर प्लये स्टोर पर ऐप पब्लिश कर सकते हैं। और इस तरीका से पैसे कमा सकते हैं, वही अगर आप ऐप डेवलपमेंट नही है तो आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता हैं एप्लिकेशन बनाना, लेकिन आप सीख कर खुद का ऐप बना सकते हैं।

अगर उससे पैसे कमाने के बारे में बताया जाए तो उसके लिए एक ऐप बनाने की जरूरत है उसके बाद आप ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर पब्लिश करके ऐप को मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा आप एप्लिकेशन को बेचकर भी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

AdMod के द्वारा पैसे कमाए

जब भी Google से पैसे कमाने की बात आती है तो AdSense के बाद Admob का ही ध्यान जाता है। जैसे Google Adsense का इस्तेमाल ads दिखाने के लिए किया जाता है वैसे ही Admob का application पर ads दिखाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर इससे पैसे अर्न करना चाहते है तो आप एक मोबाइल एप्लिकेशन का निर्माण करना होगा।

आज कल स्टार्टफोन यूजर की संख्या बढ़ता ही जा रही हैं और हर किसी के मोबाइल में उसके जरूरत के हिसाब से एप्लिकेशन इंस्टॉल हो जाते हैं, इसलिए अगर आप कोई ऐसा ऐप बनाना चाहते हैं जो लोगों के लिए फायदेमंद हो तो आप Admob का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।

Google Map से पैसे कमाए

आप सभी गूगल मैप के बारे में जानते होंगे और इसका इस्तेमाल मैटिंग के लिए भी करते होंगे, इसके हिसाब से अगर आपको लगता है कि इसका इस्तेमाल लोकेशन जानने के लिए किया जाता है तो इससे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि पहले गूगल मैप का इस्तेमाल केवल एड्रेस के बारे में पता करने के लिए किया जाता था, लेकिन अब गूगल मैप का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी किया जाता है। इससे पैसे कैसे कमाए जाते हैं इसके बारे में आप नीचे विस्तार से जानेंगे।

इसके लिए आपको इस पर अकाउंट बनाना होगा, अगर आप सोच रहे हैं कि गूगल मैप से लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं तो आपको पहले ही बता दें कि आप यहां से सिर्फ पॉकेट मनी ही निकाल सकते हैं।

गूगल मैप से लोकल गाइड बनकर पैसा कमाया जाता है, अगर आप लोकल गाइड बनना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने डिवाइस में गूगल मैप ओपन करें, और लोकल गाइड के तौर पर रजिस्टर करें। इसके बाद जब आप अगली बार भी आप होटल, रेस्टोरेंट, हॉस्पिटल जैसे जगहों पर जाने के लिए गूगल मैप का इस्तेमाल करे तो उसे रेटिंग जरूर दें, इससे आपको गूगल मैप प्वाइंट मिल जाता है, आप इस प्वाइंट को कन्वर्ट कर सकते हैं, इसके अलावा आप इस कॉइन से ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

Google Meet से पैसे कमाए

अगर आप शिक्षक हैं और बच्चों को ऑनलाइन क्लास देते हैं तो यह तरीका आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है। आइए जानते हैं कि इस तरह से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप सोच रहे हैं कि Google Meet एप्लीकेशन पैसे देती है तो ऐसा नहीं है यह लोगों को पैसे नहीं देती फिर भी लोग Google Meet से पैसे कमा रहे हैं।

Also Check – Google Meet क्या है?

Google Meet, Google द्वारा बनाया गया एक वीडियो कॉन्फ़्रेंस ऐप है, इस एप्लिकेशन में एक साथ 250 लोग वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। वहीं अगर आप शिक्षक हैं तो बच्चों को ऑनलाइन क्लास देकर उनसे पैसे ले सकते हैं।

Google Option Rewards के द्वारा पैसे कमाए

यह Google द्वारा ही प्रदान की जाने वाली एक सेवा है, जो लोगों को सर्वेक्षण पूरा करने पर सिक्के देती है, यदि यह सेवा Google द्वारा प्रदान की जाती है, तो यह ऐप बेहतर है, लेकिन एक बात लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है। यहां से कमाई गई कॉइन को आप बैंक या यूपीआई में नही निकाल सकते हैं, आप Google Opinion Rewards पर कमाए गए कॉइन का उपयोग Play Store पर कोई भी प्रीमियम एप्लिकेशन, किताबें और मूवी आदि खरीदने के लिए कर सकते हैं।

अगर आप इस एप्लीकेशन से सिक्के कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करना होगा और यह प्रक्रिया बहुत ही आसान है। हम जानते हैं कि आपको पता होगा कि Google Play Store से एप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करते हैं। डाउनलोड करने के बाद रजिस्टर करें। इसके बाद आपको कई surveys मिल जाएगा हैं, जिन्हें पूरा करके आप कॉइन्स कमा सकते हैं।

Google Pay से पैसे कमाए

गूगल पे एक डिजिटल वॉलेट प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन पेमेंट सिस्टम है, जिसके जरिए आपको कई तरह के ट्रांजैक्शन करने का विकल्प मिलता है, लेकिन आप इसके साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं। अगर आप Google Pay से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले ऐप डाउनलोड करना होगा और अकाउंट बनाना होगा।

इतना करने के बाद आपको अपने बैंक खाते को ऐप से लिंक करना होगा, ध्यान दें आपको अपने बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से Google Pay शुरू करना है।

अगर आप सोच रहे है कि गूगल पे से पैसे किस तरह पैसे कमाया जाता है, तो आपकी जानकारी के बता दें कि गूगल पे से आप Cackback और रेफर करके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप ज्यादा ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते है तो Google Pay का उपयोग करके कर सकते हैं इससे आपको फायदा भी होगा।

Adwords से पैसे कमाए

Google AdWords के बारे में हमने पहले भी बताया है लेकिन वहां आपको इससे पैसे कमाने के बारे में नहीं बताया गया है लेकिन अब आपको इससे पैसे कमाने के बारे में बताया जा रहा है।

Google AdWords Google का एक प्रोग्राम है जहां से आप विज्ञापन चलाकर पैसे कमा सकते हैं। अगर आपके पास एक वेबसाइट है तो आप Google Adwords के द्वारा वेबसाइट पर ट्रैफिक ला सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पैसे देने होंगे तभी आप Adwords के द्वारा विज्ञापन चला सकते हैं।

ट्रफल्स को अपनी वेबसाइट पर लाने के अलावा आप अपनी सर्विस को सेल भी कर सकते हैं। यदि आप एडवर्ड्स का उपयोग करना चाहते हैं तो आपको पहले इसके बारे में सीखना चाहिए, अन्यथा आप विज्ञापन ठीक से नहीं चला पाएंगे जिससे आपको target audience नहीं मिल सकते हैं, हमने इस पर लेख भी लिखा है, आप इसे पढ़ सकते हैं।

FAQs

गूगल से पैसे कैसे कमाए?

इस आर्टिकल में हमने Google से पैसे कमाने के 10 तरीके बताए हैं जिन्हें पढ़कर आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

गूगल मुझे पैसे कमाना है मैं क्या करूं?

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कई तरह से पैसा कमा सकते हैं जैसे यूट्यूब, ब्लॉगिंग, फ्रीलांसिंग आदि।

1 दिन में एक लाख कैसे कमाए?

देखा जाए तो यह इतना मुश्किल नहीं है, लेकिन आसान भी नहीं है, अगर आप 1 दिन में एक लाख रुपए कमाना चाहते हैं तो आपको मेहनत करनी होगी, अपना पॉपुलर ब्रांड बनाना होगा। जब आपका ब्रांड ज्यादा पॉपुलर हो जाए तो आप एक दिन में एक लाख रुपए कमा सकते हैं।

गूगल क्या है?

गूगल एक सर्च इंजन हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि Google से पैसे कैसे कमाए? अगर आपको इस लेख से Google से पैसे कमाने के बारे में पता चला है, तो इस लेख को जरूर शेयर करें, हम आपके साथ इसी तरह के लेख साझा करते हैं।

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, अगर आप इतनी बड़ी कंपनी से जुड़कर पैसा कमाना चाहते हैं तो इस लेख में बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करें। अगर आप चाहते हैं कि Google से पैसे कमाने के और तरीके आपके साथ साझा किए जाएं, तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं, या फिर आप ऑनलाइन पैसे कमाने से संबंधित लेख पढ़ना चाहते हैं, तो भी आप हमें बता सकते हैं।

मेरा नाम सुनील पासवान है, मैं अभी फुल टाइम ब्लॉगिंग कर रहा हूँ, इस वेबसाइट के साथ मैंने कई वेबसाइट बनाई हैं जहाँ मैं अपना नॉलेज लोगों के साथ साझा करता हूँ

Leave a Comment