YouTube Short VS Instagram Reels किस पर विडियो बनाए।

हेल्लो दोस्तो कैसे हैं आप हमे उमीद है की आप सभी अच्छे होंगे और आप इस ब्लोग पर आए हैं तो कुछ सिख कर जाएंगे। एवं हमारे ओर से भी पुरी कोशिश रहेगी कि आप जो भी इस ब्लोग पर सिखने आए हैं उसे हम बहुत ही सरल शब्दो का इस्तेमाल कर के पोस्ट लिखु ताकि आपको दुविदा ना हो समझने में. तो चले आज का टॅपिक शुरू करते हैं YouTube VS Instagram Reels

अगर हम कुछ वर्ष पिछे कि ओर जाए तो Short Video का उतना Trend नही था जितना की आज के समय में हो गया हैं Video Banane Wala Apps और हो सकता है की आने वाले समय मे इसका फ्यूचर और भी तेजी से बढ़ जाए।

जब से Tik Tok India मे आया तब से Short विडियो कुछ ज्यादा हि बढ़ता गया किन्तू जब Tik Tok India मे Ban हो गया। और जितने भी Tik Tok Creator था वह सभी के सभी YouTube Short एवं Instagram Reels पर आ चुका है तथा लोगो को इंटरटेनमेंट कर के पैसे कमा रहे हैं। और हम इन दोनो फ्लेटफोर्म के बिच आपको बताएंगे कि आपके लिए कौन से प्लेटफोर्म बेहतर रहेगा जहा पर आप पैसे कमा सकते हो। उससे पहले आप यह जान ले कि Short video से पैसा कैसा कमाते हैं

Short Video से कमाइ कैसे होती हैं

जैसे YouTube विडियो या ब्लोग को मोनेटाइजेशन कर के सिधा पैसे Earning होनी प्रारंभ हो जाती हैं उस तरह से आपको ना ही तो YouTube Short पर होनी वाली हैं और ना Instagram Reels पर। फिर भी आप इन दोनो प्लेटफोर्म से पैसा कमा सकते हैं. लेकिन कैसे. तो चले जानते हैं कि Short Video से पैसा कैसे कमाया जाता हैं।

Short विडियो से कमाइ होती है brand collaboration जिसे Brand Promotion भी कहते हैं और दुसरा है एफिलिएट से. दोस्तो ऐ है Short विडियो से पैसे कमाने के दो मेन सोर्स. इसके अलाव भी कुछ तरिके है जिसके माध्यम से Short विडियो बना कर लोग पैसे कमा रहे।

YouTube Short VS Instagram Reels

अगर बात करे कि दोनो मे पैसे कमाने के तरिके को तो दोनो मे ही सेम है brand collaboration तथा एफिलिएट मार्केटिग से. दोनो प्लेटफोर्म से पैसे कमा सकते हैं। इन दोनो मे बस कुछ Filter का अतंर है बाकी बाद सब सेम ही हैं लेकिन अगर आप YouTube Short बनाते है तो हो सकता है कि आपके जो YouTube पर Audience है वो आपको आगे चल के काम आए।

ये आप पर निर्भर करता है की आप इन दोनो मे से किस प्लेटफोर्म पर विडियो बनाना चाहते हैं। मेरी ओर से तो यही सलाह रहेगा की YouTube एवं Instagram Reels दोनो पर ही विडियो बनाए. अगर आप किसी एक कैटेगरी पर विडियो बनाते है तो आप एक ही विडियो को दोनो जरह पर Upload कर दे।

इससे आपका समय भी बच जाएगा और दोनो Platform पर विडियो भी बन जाएगा। दोनो मे से किसी ना किसी पर आपका विडियो वाइरल जरूर होगा. इसलिए अगर आप किसी एक ही पर विडियो बनाने का सोच रहे हो तो आप ऐसा ना करे आप एक ही विडियो को उन दोनो Platform पर डाल दे। इससे आपको कमाई भी डबल होगा. बस आपको लगातार विडियो बनानी रहनी है तक तब आपका कोइ एक विडियो वाइरल ना हो जाए. जैसे ही आपका कोई एक भी विडियो वाइरल होती हैं तो आपका दुसरा भी विडियो जल्द ही वाइरल हो सकता हैं।

Short विडियो बनाने के लिए क्या सब लगता हैं।

वैसे दोस्तो अगर आपके पास अच्छे कैमरे हैं जिन से आप विडियो बना सकते है तो ऐ बहुत ही बढ़िया है क्योकि आप अपने विडियो मे अच्छे Quality का बनेगे जितना अच्छा रहेगा। इससे आपका विडियो वाइरल होने मे काफी ज्यादा हेल्प मिगेगा। या अगर आपके पास Camara नही है केवल एक स्मार्ट फोन है तब भी आप Short विडियो बना सकते हैं

शुरूवात दौड़ में हो सकता है कि आपके विडियो ज्यादा अच्छी Quality का विडियो ना बने लेकिन जब आपको इनसे इनकम होने स्टार्ट हो जाए तब आप अच्छे कैमरा खरिद सकते हैं या अच्छे मोबाइल खरिद कर विडियो बनना कंटिन्यू रख सकते हैं। अभी के लिए आपके पास जो भी मोबाइल है उसी से बनाना शुरू कर दे।

Short Video kaise viral kare

दोस्तो Short video वाइरल करने के लिए कुछ बाते हमने बताए है कि किन बाते को आपको ध्यान में रखनी है ताकी आपके विडियो जल्द से जल्द वाइरल हो सके। इस पर एक आर्टिकल लिखा गया हैं मै उसका लिंक निचे दे दुन्गा आप उससे रीड कर पुरी जानकारी प्रप्त कर सकते है

अगर Short विडियो वाइरल करना चाहते हो तो इस वाले पोस्ट को पढ़े।

विडियो Viral करने के लिए कुछ जानकारी अभी दे देता हु की किन बाते को आपको ध्यान मे रखना हैं जिससे आपके Short विडियो जल्द ही Viral हो जाए।

फ्रेंड्स आप जब भी विडियो बनाए तो आप उसका Real कैमरा को Use करें।

Filter का भी Use करे। अपना Voice भी Real ही उसमे Use करें, और सबसे अहम बात ऐ कि आप ट्रेंडिंग Topic पर अधिक focus करें।

अगर आप उन टपिक पर विडियो बनाते है तब तो आपके विडियो वाइरल होने का चांस बहुत ज्यादा हो जाती हैं इसलिए आप Active रहे और देखते रहे कि किस तरह का विडियो ट्रेंड कर रहा हैं उस पर विडियो बनाए।

निष्कर्ष

हाइ फ्रेंड्स आज हमने YouTube Short Vs Instagram Reels के ऊपर आर्टिकल लिखा हैं हमे उमीद है कि आज के पब्लिश किए गए इस लेख से आपको कुछ सिखने को मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो आप अपने फ्रेंड्स के साथ whatsapp और Facebook जैसे सोशल मिडिया प्लेटफोर्म पर जरूर शेयर करें। और दोस्तो आप लोगो से एक बाते और भी कहना चाह रहा हु कि अगर आप किसी टापिक के ऊपर पोस्ट चाहते है तो आप हमे बता सकते हैं हम उस पर लिखने कि पुरी कोशिश करेंगे। या आप हमे किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते है तो आप दे सकते हैं हम उस बातो पर जरूर धन्यनत रख कर आगे का लेख पब्लिश करेंग। Thanks for visit my website

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment