YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022 | यूट्यूब से पैसे कमाना सीखे

यूट्यूब दुनिया का नंबर वन वीडियो देखना वाला प्लेफॉर्म हैं और साथ में दुनिया का Second सबसे बड़ा सर्च इंजन भी हैं। वीडियो देखने के साथ साथ कोई भी व्यक्ति वीडियो अपलोड कर सकता हैं और ये बिलकुल फ्री हैं। तथा यूट्यूब से पैसे भी कमा सकता हैं। आज के इस लेख में हम इसी बारे में बात करने जा रहे हैं कि कोई भी इंसान यूट्यूट से पैसे कैसे कमा सकता हैं तो चलिए जानते हैं कि YouTube से पैसे कैसे कमाए? और यूट्यूब शुरू करने के लिए क्या क्या चाहिए।

आपलोगो को यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में बताऊं, उससे पहले आपको बता देते हैं कि यूट्यूब चैनल शुरू करने के लिए क्या सब चाहिए। यदि आपके पैसे हैं तो आप एक लैपटॉप, अच्छे कैमरा और Microphones ले सकते हैं। और अगर आप यूट्यूब शुरू करने के लिए पैसे खर्च नही करना चाहते और आपके पास एक स्मार्टफोन हैं तो ये भी यूट्यूब स्टार्ट करने के लिए बहोत हैं। एक बात और ऐसे कई लोगो को लगता हैं कि बिना Laptop, Camara & Microphones के अच्छे Quality के वीडियो नही बनता हैं और बग़ैर अच्छे क्वालिटी के वीडियो लोग देखना पसंद नही हैं तो उनलोगो को बता दे कि, मैं मानता हूँ कैमरा, लैपटॉप एवं माइक्रोफोन से वीडियो के क्वालिटी अच्छे होते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नही हैं कि

लोगो हमेशा अच्छे क्वालिटी के ही वीडियो देखते हैं। अगर Informative Video हो तो वीडियो क्वालिटी के बिना भी चला सकता हैं। जब यूट्यूब से कमाई होना शुरू हो जाए तब पैसे लगा कर ले सब खरीद लेना।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye in Hindi?

Sr. Nयूट्यूब से कमाई करने के तरीके
1YouTube Ad Revenues से कमाई किया जाता हैं
2Brand Collaboration जिसे Sponsorship भी कहा जाता हैं
3YouTube Affiliate से भी कमाई होती हैं
4Super Chat से यूट्यूब क्रिटर कमाते हैं
5YouTube Premium चैनल बना कर, यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं
6YouTube Merchandise से कमाई करें
7YouTube चैनल बेच कर भी, यूट्यूब से कमाई करने का एक रास्ता हैं

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब चैनल बनाए, जब आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट करने का सोचते हैं, तो आप शुरूवाती समय में ये मत सोचे, हमने यूट्यूब चैनल बना लिया वीडियो भी अपलोड करना शुरू कर दिया। अब लाखो में अर्निंग होगी। ऐसी बातें आप शुरूवाती समय में ना सोचे, आप ज्यादा Focus अपना चैनल Grow करने पर लगाये।

आप जरूर यूट्यूब से महिने का लाखों रूपये कमा सकते है परंतु यहा तक पहुंचने के लिए आपको मेहनत करने की अवश्यकता हैं। जब आप चैनल Grow कर लेते हैं, तब आपको अर्निंग करने का सोर्स ओपन होता हैं।

इस काॅलम को देख करके आपको पता चला ही गया होगा की यूट्यूब से पैसे अर्न करने के कितने तरीके हमने बताये है। आगे आप इस सभी तरीकों के विषय में विस्तार से जानेंगे ताकि जब आप यूट्यूब चैनल स्टार्ट करे तो आपको पता होना की YouTube से कितने तरीकों से पैसे कमाया जाता है।

Ad Revenues से यूट्यूब  पर कमाई होता है

YouTube से जितने भी कमाई होता है वो ज्यादातर Ad Revenues से होता है जब आप YouTube पर वीडियो देखते होंगे, उस वक्त वीडियो पर जो Ad (विज्ञापन) चलता है उस Ad से YouTube की कमाई होती है और उस विज्ञापन का कुछ प्रतिशत वीडियो क्रिएटर को मिलता है जिस क्रिएटर के वीडियो पर वो विज्ञापन चलता हैं। और फ्रेंड्स जितने भी छोटे से बड़े YouTuber हैं सबको YouTube से पैसे Ad Revenues का मिलता है। और भी कुछ तरीके है जिससे YouTuber की कमाई होता है उसको भी हम आगे जिक्र किया। लेकिन जो मुख्य अर्निंग का सोर्स है वो Ads Revenues हैं।

Brand Collaboration

YouTube से पैसे कमाने का दुसरा सोर्स Brand Collaboration हैं, ऐसे कई YouTuber है जो लाखों मे पैसे चार्ज करते है Brand Promotion का, और कभी कभी तो YouTube Ad Revenues से भी अच्छे पैसे Brand प्रमोशन करके कमाता हैं। जब आप YouTube पर वीडियो देख रहे होते हैं तो वीडियो में कुछ वक्त के लिए Brand Promotion करता है। इससे उसको पैसे दिए जाते है, तो ये भी यूट्यूब से कमाई करने का अच्छा जरिया हैं।

लेकिन Brand Promotion के लिए कोई तभी आएगा जब आपका चैनल पर सब्सक्राइबर होगा, अगर आप सोचते है की Brand प्रमोशन करके अच्छा पैसे अर्न करेंगे। तो हो सकता है की आपके पास Brand प्रमोशन के लिए भी ना आए, इसलिए आप अपने चैनल Grow करने पर ध्यान दें। यूट्यूब चैनल कैसे बनाए जानने के लिए क्लिक करें।

यूट्यूब पर Affiliate करके पैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने का जो तीसरा तरीका है वो एफिलिएट करके, अगर आप जानना चाहते है की Affiliate marketing क्या है तो उस आर्टिकल को पढ़ कर सकते हैं। अभी बात करते है की यूट्यूब पर एफिलिएट करके भी पैसे अर्न किया जाता हैं। बेशक ही आप YouTube पर वीडियो देखते होंगे और अगर आप कभी वीडियो के डिस्क्रिशन में गए होंगे तो आपको डिस्क्रिप्शन में कुछ प्रोडक्ट का लिंक होगा, अगर आप उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं

तो उसका कुछ कमीशन उस व्यक्ति को मिलेगा। ये भी बेस्ट तरीके है YouTube से पैसे कमाने का। अगर आप इसमे ज्यादा मेहनल भी नही करते हैं तो भी चलेगा बस आपको वीडियो के डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक देना है जिस भी प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते है।

Super Chat से YouTube पर कमाई करें

जब आप अपने YouTube चैनल पर लाइव करते होते हैं तब आपको आपका सब्सक्राइबर Sticker सेंड करता है जो की सौ दौ सौ रूपये का होता है। तो ये भी यूट्यूब से कमाई का एक जरिय ही हैं। अगर बात करें Super chat की तो Super Chat से वो लोग अच्छे पैसे कमाते है जिसका Gaming का चैनल है क्योकि वे लोग लाइव वीडियो अधिक बनाते हैं।

YouTube Premium से पैसे कमा

अभी तक आपलोग समझ हि चुके होंगे की यूट्यूब से पैसे कमाने के कितने तरीके हैं YouTube से पैसे कमाने का जो मुख्य तरिका हैं वो Ad Revenues है जिससे YouTube क्रिएटर को इनकम होता है। लेकिन जब आप YouTube Premium सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो वीडियो पर विज्ञापन दिखना बंद हो जाता है और जब तक आपके सब्सक्रिपशन प्लान समाप्त नही हो जाता है तब तक आप जितने भी YouTube वीडियो देखेंगे उस पर विज्ञापन नही दिखेगा।

यूटयूब प्रीमियम चैनल में क्या होता है, जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Hours Watch Time पूरा हो जाता है तो आप YouTube partner Program के लिए Apply कर सकते है औप Approval मिलने के बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन रन होना शुरू हो जाएगा, इससे आपको कमाई होगा। लेकिन यदि कोई YouTube Premium Remember लेता है तो Ads दिखना बंद हो जाएगा।

YouTube merchandise

अगर आपके पास किसी तरह का प्रोडक्ट है तो आप YouTube merchandise के माध्यम प्रमोट कर सकते है। अगर बात करे की Merchandise क्या होते है तो आइए जानते है फ्रेंड्स जब आप YouTube पर वीडियो देखते होंगे तो आपको कुछ प्रोडक्ट निचे देखने को मिला होगा वो प्रोडक्ट मोबाइल, टी-शर्ट, लैपटोप या अन्य प्रोडक्ट हो सकता है

YouTube merchandise Store

YouTube merchandise
BB Ki Vines YT Channel Screenshot

जैसे ही आप उस पर क्लिक किए होंगे तो वो आपको उस वेबसाइट पर ले जाएगा जहा वो प्रोडक्ट लिस्ट होगा वहां से उस प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं। तो YouTube merchandise भी एक माध्यम है जिससे यूट्यूब क्रिएटर कमाई करते हैं और ये फीचर उन लोगो के लिए ज्यादा उपयोगी है जिस के पास ई-काॅमर्स बिजनेस हैं।

अगर आप इसे इनेबल करना चाहते है तो आपको YouTube merchandise setup करना होगा, इसके लिए आपको YouTube के meta studio में जाना होगा. वहां पर आपको Left side मे Monetization का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करके Get started पर क्लिक करें

उसके बाद Connecting Teespring and YouTube इसे आप चाहो तो रीड कर सकते है नही तो आगे बढ़े औऱ I agree को चेक मार्क करें। आपको Store ID मिल जाएगा, अब आपका Store बना गया हैं। अब आप अपना प्रोडक्ट लिस्ट कर सकते है अगर आपको इसमे कही भी प्रॉब्लम होता है तो आप हमे बता सकते है हम आपको जरूर मदत करेंगे। या आप चाहे तो यूट्यूब पर वीडियो देख करके अपना प्रॉब्लम साॅल्व कर सकते हैं।

YouTube चैनल बेच करके

आप अपने चैनल को बेच करके भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन आपके चैनल का कोई अच्छा कीमत तो तभी देगा जब चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर और व्यूज आता हो। इसलिए आपको ज्यादा Focus अपने चैनल Grow करने पर लगाना चाहिए। ऐसे कई वेबसाइट उपलब्ध हैं जहां पर आप यूट्यूब चैनल बेच सकते हैं इसके अलावा Facebook, WhatsApp & Telegram पर भी चैनल बेच सकते हैं।

यह भी पढ़े-

YouTube से पैसे कैसे कमाए के विषय में जरूरी बातें

कितने भी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके हैं उन सभी तरीको से आप जरूर पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना पड़ेगा चैनल को Grow करने में। इससे भी अधिक महत्वपूर्ण यह हैं कि आप कैसी टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं। यदि आप ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं जिस पर लोग वीडियो बहोत कम देखते हैं तो आपका वीडियो पर व्यूज नही आएगा और जब व्यजब नही आएगा तो चैनल Grow नही होगा। इसलिए ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाये जिस पर लोग वीडियो ज्यादा देखते हो।

हमने एक आर्टिकल लिखा हैं जिसमें बताया हैं कि बिना चेहरा दिखा कर यूट्यूब से पैसे कैसे कमाया जाता हैं आप उस आर्टिकल को पढ़ सकते हैं उसमें आपको ज्यादा व्यूज आने वाला टॉपिक के बारे में बहोत कुछ जानने को मिलेगा।

यूट्यूब पर पैसे कब और कैसे दिए जाते हैं?

यूट्यूब से पैसे अर्निंग होना तभी शुरू होता है जब आप अपने चैनल पर 1 हजार सब्सक्राइबर  एवं 4 हजार Hour Watch Time पुरे करते हैं, उसके बाद Adsense के लिए अपलाई कर सकते है एवं Approval मिलने के बाद ही अर्निंग शुरू होती है।

यूट्यूब वीडियो पर Like,Views और Comment के पैसे नही मिलते है वीडियो पर विज्ञापन चलता है जिससे YouTube Creator को अर्निंग होता है। जितने ज्यादा आपके वीडियो पर व्यूज आएगा उतना ज्यादा विज्ञापन रन होगा तथा अर्निंग भी उतना ही ज्यादा होगा। आपको पता चल गया होगा।

यूट्यूब का इतिहास (History of YouTube in Hindi)

आपको पता होगा की YouTube वीडियो देखने वाला फ्लेटफार्म है और ये अमेरिका की कंपनी है इसकी शुरूआत पेपैल के तीन पुर्वकर्मचारियो ने किया था जिसका नाम चाडहर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम है

तीन व्यक्ति ने मिलकर फरवरी 2005 मे बनाया था, लेकिन YouTube से पहले ये Tune In Hook Up नाम का ऑनलाइन Dating App था जहां लड़का लड़की एक दुसरे को मिलाने के लिए शुरू किया गया था लेकिन ये ज्यादा वक्त तक नही चला सका।

तब इन्होने इसे बदल कर YouTube प्लेटफॉर्म तैयार किया और नवम्बर 2006 मे गूगल ने इसे 1.65 अरब US Dollar मे खरीद लिया। YouTube आज दुनिया का दुसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इस प्लेटफार्म मे कन्यूजमर, कनटेंट क्रिएटर और एडवरटाइजिंग तीनों अधिक मात्रा मे है।

पूछा गया प्रश्न (FAQ)

यूट्यूब पर कब और कैसे पैसे देता हैं?

यूटभ्यूब पर 4000 घंटे वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइबर पुरे करने के बाद Ad Revenues से पैसे मिलने शुरू होते हैं।

यूट्यूब से कितना पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर विज्ञापन का पैसे देता हैं जितना ज्यादा आपके विडियो पर व्यू आएगा उतना ही ज्यादा विडियो Ad दिखेगा और उतना ज्यादा आपको पैसे मिलेगा।

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर देखा जाए तो 1000 Views का $1 तक मिलता हैं।

भारत में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता हैं?

टेक्निकल गुरुजी, कैरिमिनाटी, भुवन बम, अमित भडाना और आशीष चंचलानी अन्य भारत में यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए पर वीडियो देखें

निष्कर्ष

आज हमने YouTube Se Paise Kaise Kamaye इस विषय मे आपलोगो के साथ जानकारी शेयर किया है अगर आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ साझा करना ना भूलें। और अगर आप किसी विषय पर जानकारी चाहते है या हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो हमे बता सकते है हम आपके बताए गए बातों पर जरूर ध्यान देंगे।

अगर आप इसी तरह के लेख पढ़ना चाहते है तो इस ब्लाॅग का नाॅटिफिकेशन जरूर सब्सक्राइब करे ताकि जब भी मैं कोई नया आर्टिकल प्रकाशित करू तो उसका नाॅटिफिकेशन आप तक पहुंचे। यहां तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

2 thoughts on “YouTube Se Paise Kaise Kamaye 2022 | यूट्यूब से पैसे कमाना सीखे”

Leave a Comment