YouTube Se Paise Kaise Kamaye | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके

YouTube दुनिया का नंबर वन वीडियो देखने का प्लेटफॉर्म है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन भी है। वीडियो देखने के साथ-साथ कोई भी वीडियो अपलोड कर सकता है और वे बिल्कुल फ्री हैं। और youtube से पैसे भी कमा सकते है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं कि कोई भी व्यक्ति YouTube से पैसे कैसे कमा सकता है आज आपको यूट्यूब से पैसे कमाने के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाले हैं।

इससे पहले कि मैं आपको YouTube से पैसे कमाने के बारे में बताऊं, आइए हम आपको बताते हैं कि YouTube चैनल शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होती है। अगर आपके पास पैसा है तो आप एक लैपटॉप, अच्छे कैमरे और माइक्रोफोन खरीद सकते हैं। और अगर आप YouTube शुरू करने के लिए पैसे खर्च नहीं करना चाहते हैं और आपके पास एक स्मार्टफोन है तो ये भी YouTube शुरू करने के लिए काफी हैं।

एक बात और ऐसे कई लोग सोचते हैं कि बिना लैपटॉप, कैमरा और माइक्रोफोन के अच्छी क्वालिटी के वीडियो नहीं बनते और अच्छी क्वालिटी के बिना लोग वीडियो देखना पसंद नहीं करते, तो उन्हें बता दें कि मेरा मानना है कि कैमरा, लैपटॉप और माइक्रोफोन के वीडियो की क्वालिटी अच्छी होती है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं, है लोग हमेशा अच्छी क्वालिटी के वीडियो ही नही देखते हैं। अगर Informative Video है तो बिना क्वालिटी के भी वीडियो चलाया जा सकता है। जब आप YouTube से कमाई करने लगें तो पैसा लगाएं और सब कुछ खरीद लें।

YouTube से पैसे कैसे कमाए 2023

Sr. Nयूट्यूब से कमाई करने के तरीके
1YouTube Ad Revenues से कमाई किया जाता हैं
2Brand Collaboration जिसे Sponsorship भी कहा जाता हैं
3YouTube Affiliate से भी कमाई होती हैं
4Super Chat से यूट्यूब क्रिटर कमाते हैं
5YouTube Premium चैनल बना कर, यूट्यूब से पैसे कमा सकते हैं
6YouTube Merchandise से कमाई करें
7YouTube चैनल बेच कर भी, यूट्यूब से कमाई करने का एक रास्ता हैं

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए यूट्यूब चैनल बनाएं, जब आप यूट्यूब चैनल शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो शुरुआती समय में न सोचें, हमने यूट्यूब चैनल बनाया और वीडियो अपलोड करना भी शुरू कर दिया। अब आप लाखों में कमाएंगे, आपको शुरुआती समय में ऐसी बातें नहीं सोचनी चाहिए, आपको अपने चैनल को ग्रो करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए।

यूट्यूब से आप महीने के लाखों रुपए जरूर कमा सकते हैं, लेकिन यहां तक पहुंचने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। जब आप चैनल को Grow कर लेते हैं तो आपके लिए कमाई का जरिया खुल जाता है।

इस कॉलम को देखकर आपको पता चल गया होगा कि हमने YouTube से पैसे कमाने के कितने तरीके बताए हैं। आगे आप इन सभी तरीकों के बारे में विस्तार से जानेंगे ताकि जब आप YouTube चैनल शुरू करें तो आपको पता चले कि YouTube से कितने तरीकों से पैसे कमाए जाते हैं।

Ad Revenues से यूट्यूब  पर कमाई होता है

YouTube से जितने भी कमाई होता है वो ज्यादातर Ad Revenues से होता है जब आप YouTube पर वीडियो देखते होंगे, उस वक्त वीडियो पर जो Ad (विज्ञापन) चलता है उस Ad से YouTube की कमाई होती है और उस विज्ञापन का कुछ प्रतिशत वीडियो क्रिएटर को मिलता है जिस क्रिएटर के वीडियो पर वो विज्ञापन चलता हैं। और फ्रेंड्स जितने भी छोटे से बड़े YouTuber हैं सबको YouTube से पैसे Ad Revenues का मिलता है। और भी कुछ तरीके है जिससे YouTuber की कमाई होती है उसको भी हम आगे जिक्र किया हैं। लेकिन जो मुख्य अर्निंग का सोर्स है वो Ads Revenues हैं।

Also Check – Oline पैसे कैसे कमाए?

Brand Collaboration

YouTube से पैसे कमाने का एक अन्य स्रोत ब्रांड सहयोग है, ऐसे कई YouTubers हैं जो ब्रांड प्रचार के लिए लाखों रुपये चार्ज करते हैं, और कभी-कभी ब्रांड प्रचार करके YouTube विज्ञापन राजस्व से भी अच्छा पैसा कमाते हैं। जब आप YouTube पर कोई वीडियो देख रहे होते हैं तो उस वीडियो में कुछ समय के लिए Brand Promotion करता है। इससे उसे पैसे मिलते हैं तो यह भी YouTube से कमाई का एक अच्छा तरीका है।

लेकिन कोई ब्रांड प्रमोशन के लिए तभी आएगा जब आपके चैनल पर सब्सक्राइबर होगा। अगर आपको लगता है कि आप ब्रांड प्रमोशन करके अच्छा पैसा कमा लेंगे, तो हो सकता है कि आपके पास ब्रांड प्रमोशन के लिए भी न आएं, इसलिए आपको पहले अपने चैनल को ग्रो करना होगा।

यूट्यूब पर Affiliate करके पैसे कमाए

YouTube से पैसे कमाने का तीसरा तरीका है Affiliate Marketing, अगर आप जानना चाहते हैं कि Affiliate Marketing क्या है तो आप उस लेख को पढ़ सकते हैं। अब बात करते हैं कि YouTube पर Affiliate द्वारा भी पैसा कमाया जाता है। बेशक आपने यूट्यूब पर वीडियो देखा होगा और अगर आप कभी वीडियो के डिस्क्रिप्शन पर गए होंगे तो डिस्क्रिप्शन में आपके पास किसी प्रोडक्ट का लिंक होगा, अगर आप उस लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदते हैं

तो उस व्यक्ति को उसका कुछ कमीशन मिलेगा। यह भी YouTube से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसमें आप ज्यादा काम न भी करें तो भी चलेगा, बस आपको जिस प्रोडक्ट का प्रमोशन करना है उसका लिंक वीडियो के डिस्क्रिप्शन में देना है।

Super Chat से YouTube पर कमाई करें

जब आप अपने यूट्यूब चैनल पर लाइव जाते हैं तो आपका सब्सक्राइबर आपको एक स्टीकर भेजता है जिसकी कीमत 100 से 200 रुपए होती है। तो ये भी एक youtube से कमाई का तरीका है, अगर सुपर चैट की बात करें तो जिन लोगों के पास गेमिंग चैनल है वे सुपर चैट से अच्छा पैसा कमाते हैं क्योंकि वे ज्यादा लाइव वीडियो बनाते हैं।

YouTube Premium से पैसे कमा

अब तक आप समझ ही गए होंगे कि YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं, YouTube से पैसे कमाने का मुख्य तरीका Ad Revenue है, जिससे YouTube वीडियो बनाने वाले की कमाई होती है। लेकिन जब आप YouTube प्रीमियम सदस्यता लेते हैं, तो वीडियो पर विज्ञापन दिखाई देना बंद हो जाते हैं और आपकी सदस्यता योजना समाप्त होने तक आपके द्वारा देखे जाने वाले सभी YouTube वीडियो पर विज्ञापन दिखाई नहीं देंगे।

Also Check – Paise Kamane wala App

YouTube प्रीमियम चैनल में क्या होता है, जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का वाच टाइम पूरा हो जाता है, तो आप YouTube पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं और अप्रूवल मिलने के बाद आपके वीडियो पर विज्ञापन चलने लगेंगे, इससे आपकी कमाई होगी। लेकिन अगर कोई YouTube प्रीमियम खरीदता है तो विज्ञापन दिखना बंद हो जाएंगे।

YouTube Merchandise

अगर आपके पास किसी तरह का कोई प्रोडक्ट है तो आप यूट्यूब मर्चेंडाइज के जरिए प्रमोट कर सकते हैं। अगर हम बात करें मर्चेंडाइज क्या है तो आपको बता दें कि जब आप यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं तो आपको नीचे कुछ प्रोडक्ट देखने को मिले होंगे वह प्रोडक्ट मोबाइल, टी-शर्ट, लैपटॉप या अन्य प्रोडक्ट हो सकता है। निचे पढ़े-

YouTube merchandise Store

YouTube merchandise
BB Ki Vines YT Channel Screenshot

जैसे ही आप उस पर क्लिक करेंगे तो वह आपको उस वेबसाइट पर ले जाएगा जहां से आप उस प्रोडक्ट को से खरीद सकते हैं। तो YouTube मर्चेंडाइज भी एक ऐसा माध्यम है जिससे YouTube क्रिएटर्स कमाई करते हैं और यह फीचर उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है जिनका ई-कॉमर्स बिजनेस है।

अगर आप इसे इनेबल करना चाहते हैं तो आपको YouTube मर्चेंडाइज सेटअप करना होगा, इसके लिए आपको YouTube के मेटा स्टूडियो में जाना होगा। वहां आपको लेफ्ट साइड में Monetization का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके Get start पर क्लिक करें।

इसके बाद Connecting Teespring and YouTube करके आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं, नहीं तो आगे जाकर I Agree पर चेक मार्क कर दें। आपको Store ID मिल जाएगी, अब आपका Store बन गया है। अब आप अपने उत्पाद को सूचीबद्ध कर सकते हैं, अगर आपको इसमें कोई समस्या होती है, तो आप हमें बता सकते हैं, हम आपकी सहायता अवश्य करेंगे। या आप चाहें तो YouTube पर वीडियो देखकर भी अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

YouTube चैनल बेच करके

आप अपने चैनल को बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं, लेकिन कोई आपके चैनल की अच्छी कीमत तभी देगा जब चैनल पर अच्छे सब्सक्राइबर और व्यूज आएंगे। इसलिए आपको अपने चैनल को ग्रो करने पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। ऐसी कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं जहां आप YouTube चैनल बेच सकते हैं, इसके अलावा आप फेसबुक, व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर भी चैनल बेच सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाए के विषय में जरूरी बातें

YouTube से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं आप उन सभी तरीकों से पैसे जरूर कमा सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको चैनल को ग्रो करने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। इससे भी ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आप किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं। अगर आप किसी ऐसे टॉपिक पर वीडियो बना रहे हैं जिस पर लोग बहुत कम वीडियो देखते हैं तो आपके वीडियो पर व्यूज नहीं आएंगे और जब वीडियो पर व्यूज नहीं होंगे तो चैनल ग्रोथ नहीं करेगा। इसलिए ऐसे टॉपिक पर वीडियो बनाएं जिस पर लोग ज्यादा वीडियो देखें।

YouTube पर पैसा कब और कैसे दिया जाता है?

YouTube से पैसे कमाना तभी शुरू होता है जब आपके चैनल पर 1000 Subscribers और 4000 Watch Time पूरा हो जाए उसके बाद आप Adsense के लिए आवेदन कर सकते हैं और Approval मिलने के बाद ही कमाई शुरू होती है।

YouTube वीडियो पर लाइक, व्यू और कमेंट के आपको पैसे नहीं मिलते, वीडियो पर विज्ञापन चलते हैं, जिससे YouTube क्रिएटर की कमाई होती है। आपके वीडियो को जितने ज्यादा व्यूज मिलेंगे उतने ज्यादा विज्ञापन चलेंगे और कमाई भी उतनी ही ज्यादा होगी

यूट्यूब का इतिहास (History of YouTube in Hindi)

आपको पता होगा कि YouTube एक वीडियो देखने का प्लेटफॉर्म है और यह एक अमेरिकी कंपनी है, इसकी शुरुआत पेपल के तीन पूर्व कर्मचारियों चधुरले, स्टीव चैन और जावेद करीम ने की थी।

फरवरी 2005 में तीन लोगों ने मिलकर बनाया, लेकिन यूट्यूब से पहले यह Tune In Hook Up नाम का एक ऑनलाइन डेटिंग ऐप था, जहां लड़के और लड़कियां एक-दूसरे से मिलते थे, लेकिन यह ज्यादा दिन तक नहीं चल सका।

फिर उन्होंने YouTube प्लेटफॉर्म बनाने के लिए इसे बदल दिया और नवंबर 2006 में Google ने इसे 1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद लिया YouTube आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और इस प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ता, कंटेंट क्रिएटर और विज्ञापन तीनों ही बहुतायत में हैं।

FAQs

यूट्यूब पर कब और कैसे पैसे देता है?

4000 घंटे का वाच टाइम पूरा करने और यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर होने के बाद Ad Revenues से पैसे आने शुरू हो जाते हैं।

यूट्यूब से कितना पैसे मिलते हैं?

यूट्यूब पर विज्ञापन का पैसे देता हैं जितना ज्यादा आपके विडियो पर व्यू आएगा उतना ही ज्यादा विडियो Ad दिखेगा और उतना ज्यादा आपको पैसे मिलेगा।

1000 व्यूज पर कितने पैसे मिलते हैं?

अगर देखा जाए तो 1000 Views का $1 तक मिलता हैं।

भारत में यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसे कौन कमाता हैं?

टेक्निकल गुरुजी, कैरिमिनाटी, भुवन बम, अमित भडाना और आशीष चंचलानी अन्य भारत में यूट्यूब से सबसे ज्यादा पैसे कमाते हैं।

YouTube Se Paise Kaise Kamaye (Video)

निष्कर्ष

आज हमने यूट्यूब से पैसे कमाने के विषय मे आपलोगो के साथ जानकारी शेयर किया है अगर आपको आज का यह लेख पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ साझा करना ना भूलें। और अगर आप किसी विषय पर जानकारी चाहते है या हमसे किसी प्रकार का सवाल पूछना चाहते हैं तो हमे बता सकते है हम आपके बताए गए बातों पर जरूर ध्यान देंगे। अगर आप इसी तरह के लेख पढ़ना चाहते है तो इस ब्लाॅग का नाॅटिफिकेशन जरूर सब्सक्राइब करे ताकि जब भी मैं कोई नया आर्टिकल प्रकाशित करू तो उसका नाॅटिफिकेशन आप तक पहुंचे।

मेरा नाम सुनील पासवान है, मैं अभी फुल टाइम ब्लॉगिंग कर रहा हूँ, इस वेबसाइट के साथ मैंने कई वेबसाइट बनाई हैं जहाँ मैं अपना नॉलेज लोगों के साथ साझा करता हूँ

2 thoughts on “YouTube Se Paise Kaise Kamaye | यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके”

Leave a Comment