YouTube Channel Kaise banaye । खुद का यूट्यूब चैनल बनाना सींखे

दोस्तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि YouTube channel kaise banaye और  How to create A YouTube channel in Hindi अगर आप इसे जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को पढ़ सकते हैं इसमें हमने YouTube चैनल बनाने के सभी जानकारी शेयर किए हैं अगर आप YouTube चैनल बना कर YouTube से पैसे कमाना चाहते हैं तब तो आपको इस लेख को जरूर पढ़ना चाहिए। इस में हमने वह सारे तरिके बताए हैं जो कि आपको चैनल बनाने में हेल्प करेगा। फ्रेंड्स इस पोस्ट में बताया गया सभी तरिको  को एक एक करके पढ़ना है और अपना चैनल बना लेना है। अगर हम आपको बताए की चैनल Create करना बहुत ही सरल है तो यह बिलकुल ही सही रहेगा आपको बता दें कि चैनल बनाने में सिर्फ पांच मिनट का समय लगता है आप इस लेख को पढ़ कर बहुत ही आसानी से चैनल बना पाएंगे। दोस्तो अगर आप इससे पहले कभी भी चैनल नहीं बनाए हैं और आपको YouTube चैनल बनाने के बारे में कोई आइडिया नहीं है तो आप बिलकुल भी घबराए नहीं आप इस पोस्ट को पुरा पढ़ने के बाद आपको कहीं दिक्कत नहीं होगी चैनल बनाने में आपको बस इसमें बताएं गए नियमों को फाॅलो करनी है। और अगर आप ए भी जानना चाहते है कि YouTube से पैसे कैसे कमाए तो भी आप इस आर्टिकल मे सीख सकते हो।

Youtube channel Kaise banaye (how to create a YouTube channel in Hindi)

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास एक Gmail होनी चाहिए। अगर आप के पास Gmail नहीं है तो बना लें और आप बना हुआ Gmail से चैनल बनाना चाहते हैं तो आप वह भी कर सकते हैं लेकिन मैं आपको यही कहुंगा की आप एक नया Gmail ही बना लें। जब Gmail बन जाए तो YouTube.com पर आनी है और आपको राईट साइड के ऊपर Sing up का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें और Login करले। 

आप अपने Account पर click करें निचे आपको Create a channel का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें उसके बाद आपको अगला पेज आएगा Your creator journey begins निचे Get Started पर क्लिक करें।

उसके बाद आगे Choose how to create your channel यह आपसे यह पुछा जा रहा है की आप जो चैनल बना हैं इसका Name आप वही रखना चाहते है जो आपके Account में हैं अगर आप वही Name इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उसी को रहने दें, या आप एक Custom नाम बनाना चाहते है तो Use a custom Name पर Click करें।

उसके बाद Create Name में आप अपना चैनल Name लिखे जिस नाम से आप चैनल बनाना चाहते हैं Add Channel में Name दें निचे YouTube के जो भी Terms and conditions है उसको आप Accept करे और I understand को टिक मार्क करें एवं Create पर क्लिक करें।

आगे Nice work ऐसा लिखा दिखेगा निचे Your channel name has been create आपने जो भी Name बनाए है वह आपके चैनल नाम बना हैं निचे Upload profile picture का ऑप्शन है इससे आप अपने Profile में अपने पसंद का Picture लगा सकते हैं अगर आप इसे Option का Use करना चाहते है तो करें नही तो आप Skip कर सकते हो। उसके बाद आपको Title viewers about your channel इस वाले ऑप्शन मे चैनल का Description दे सकते हो इसके निचे आप अपना Website Add कर सकते हो और Social media का Link भी दे सकतें इसके बाद Save And Continue पर क्लिक करो अब आपके चैनल बन चुका हैं।

यूट्युब को कस्टमाइ कैसे करें ( How to Customize YouTube in Hindi)

अब हम YouTube को Customize करेंगे इसके लिए आपको YouTube Studio के Dashboard मे जाना होगा अपने Logo पर Click करें और YouTube Studio पर Click करें।

YouTube account Logo

 

YouTube studio

अब आप Dashboard के Home page पर हैं आपको Right Side में एक Settings का Option दिखेगा उसपे आपको जाना हैं इस वाले Setting के Five Option होगा।

  1. General
  2. Channel
  3. Upload
  4. Permissions
  5. Community
  6. Agreements

Genral: में आपको यह Option दिया गया हैं की जब आपका चैनल Monetize हो जाएगा तब आप कौन सा करेंसी में  देखना चाहते हैं उस करेंसी को आपको Select करनी हैं मैं आपको यही Suggest करूंगा की आप USD ही रहने दें।

Channel: इसमे आपको तिन ऑप्शन देखने को मिलेगा।

  1. Basic info
  2. Advanced setting
  3. Feature setting
  • Basic info
  1. Name
  2. Channel Counter
  3. Keyword
  • Advanced setting
  1. Yes set this channel as made for kids I always upload content that’s made for children
  2. No set this channel as not made for kids I never upload content that’s made for children
  • Feature setting
  1. Default Features
  2. Features that require phone Verification

इसे भी पढ़े ⇒ 7 din mein 4 inch height kaise badhaye

फ्रेंड्स यह था चैनल का तिन सेटिंग Advanced settings में इसमे तीन ऑप्शन दिया हुआ हैं पहले का मतलब यह हैं कि

  • Yes set this channel as made for kids I always upload content that’s made for childre

इसका मतलब की आप जो अपने चैनल पर Content (Videos) Upload करोगे क्या वह बच्चों के लिए हैं अगर आपके चैनल पर ऐसे Content Upload होगा जो बच्चे के लिए हैं तब आप इसे Yes कर सकते हो। उसके बाद हैं

  • No set this channel as not made for kids I never upload content that’s made for children

इसमे यही लिखा है जो Content अपलोड करेंगे वह बच्चे के लिए नही हैं इन दोनो Option में आपको टिक नही करने हैं तिसरा जो ऑप्शन हैं उसको टिक करने हैं।

  • I want to review this setting for every video

इस पर ही आपको Select करनी हैं या आप बच्चे के लिए Content Upload करेंगे तब आप पहले वाले Option के साथ जा सकते हैं।

Upload: इसमे दो ऑप्शन दिया गया हैं

  1. Basic info
  2. Advenced setting

Basic info में

Title, Discription, Visibility और Tags हैं।

Advenced setting

Licence इस Setting में Standard YouTube Licence को ही रहने दे। उसके बाद

Original Videos Language आपके विडियो के जो भी Language है उसको Select करें अगर हिंदी है तो उसे Hindi करें। उसके अलावा आपको Title And Discripction Language का एक विकल्प होगा इसे आप English ही रहने दो। उसके आगे Comment, Category इससे आप अपने चैनल के Category चुने अब आगे Caption cattetion होगा।

  1. Permissions

Permissions का विकल्प आपको तब काम आएगा जब आप किसी दुसरे को चैनल Manage करने के लिए रखेंगे तब आपको यह Permissions वाले Setting काम आएगा।

  1. Community

इस विकल्प में आपको कुछ भी नही करना हैं

  1. Agreements

इस Setting को भी कुछ नही करना हैं। निचे Save वाले बटन पर Click करें। अब हम आगे चैनल Verifie करना जानेंगे

YouTube channel kaise verify kare

चैनल verify करने के लिए सेटिंग्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करें उसके बादChannel setting पर Clock करो। आपको एक Features Option पे जाए इसमें आपको दो विकल्प मिलेगा दुसरे वाले में  पर Tap करें।

Verify phone number इस पर Click करें 

Step 1

सिलेक्ट your country इसमें अपना Country का नाम दें।

Step 2

How should we deliver the verified cation code to you?

इसका मतलब यह है कि आपके पास verification code आएगा उसे आप किसे Use कर के लाना चाहते हो Call या Text. Text me the verification code ऑप्शन का यूज करें। उसके बाद अपना मोबाइल नम्बर दे जिस भी Number से verify करना चाहते हो नम्बर देने के बाद Submit करें आपके Number पर 6 Digit का Code आया होगा उसे दे और Submit वाले बटन दवाएं। लिखा आएगा की आपका चैनल Verify हो गया है

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कैसे करें

आप दो तरीके से Video Upload कर सकते हैं YouTube studio के Dashboard में Upload का Option दिख जाएगा वहां से भी अपलोड कर सकते हैं या आपको ऊपर Create ऑप्शन पर क्लिक कर के अपलोड कर सकते हैं जब उस पर Click करोगे तो Select file पर Tap करना होगा अब आप Video Choose करें, आपके विडियो अपलोड होने शुरू हो गया है इसमें कुछ समय लगेगा।

Details में विडियो का Title दें उसके बाद Discription लिखे अगर आप Playlist में Add करना चाहते हैं तो कर सकते हैं और आप Playlist बना भी सकते हैं उसके बाद Audience में No it’s not made for kids अगर आपका चैनल Kids से Related है तब इसमें जाए नहीं तो वहीं Option रहने दें और Next करें उसके बाद Video elements को Use कर सकते हैं करना चाहते हो तो करें नहीं तो Next करें। अब Checks आएगा इस वाले में जो भी Copyright आया है वह सारे यहा पर रहेगा। फिर से Next करें इसमें Visibility आया है फ्रेंड्स जब आप Video Upload करें तो Private कर दें और जब विडियो Complete हो जाए तो Public कर दें और Save करें। आपका विडियो अपलोड हो गया है Content में जाकर देख सकते हो।

अंतिम शब्द

हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस लेख हमने YouTube channel kaise banaye इसके बारे में जाने है अगर यह पोस्ट अच्छा लगा है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं। और दोस्तो अगर आप किसी Topic पर पोस्ट चाहते हैं तो हमें बता सकते है हम उस पर आर्टिकल लिखने का पुरा प्रयास करेंगे।

FAQ Checklist

Q : यूट्यूब से  कितने पैसे मिलते हैं 2021

Ans : यूट्यूब से पैसे Adsense, Brand collaboration, Affiliate से पैसे की कमाइ होती हैं इसमे से अधिक इनकम Adsense से होती हैं। अगर चैनल पर अच्छे View आते है तो एक Video से 15 – 20 आसानी से हो जाती हैं Videos अगर बहुत ज्यादा चलती है तो आप सिर्फ एक विडियो से लाखो भी कमा सकते हैं केवल Adsense सें।

Q: यूट्यूब से कितने सब्सक्राइबर पर कितने पैसे मिलते हैं

Ans: यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइबर और 4000 Hours Watch Time पुरे करने होंगे तब आप Monetize के लिए Apply कर सकते हैं और Approval मिलने के बाद यूट्यूब से पैसे इनकम होनें शुरू हो जाते हैं।

Q: गांव मे पैसे कैसे कमा ते हैं

Ans: गांव से पैसे कमाना चाहते है तो आपके पास एक मोबाइल एवं इंटरनेट हैं तो आप गांव से ही पैसे कमा सकते हैं निचे कुछ Ideas दिए गए हैं उस मे से किसी पर काम शुरू कर के पैसे कमा सकते हैं

  1. YouTube
  2. Blogging
  3. Freelancing
  4. Affiliate marketing
  5. Influencer

Q:मोबाईल से पैसे कैसे कमाते हैं

Ans:  मोबाइल से पैसे कमाने के तो बहुत तरिके है लेकिन हम कुछ सरल तरिके और ज्यादा पैसे कमाइ हो ऐसे तरिके के बारे मे बात कर रहे हैं। मोबाइल से यूट्यूब और Short Video बनाना सबसे अच्छा रहेगा।

Q: बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए

Ans: बिना पैसे लगाए आप यूट्यूब एवं Short Video की ओर तो जा ही सकते हैं इसके अलावा Instagram Page बना कर, एक Niche चुन कर उस पर पोस्ट डाले इससे आपको इंस्टाग्राम पर Audience बनेगा उसके बाद आप पैसे कमा सकते हैं।

अन्य पढ़े

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

1 thought on “YouTube Channel Kaise banaye । खुद का यूट्यूब चैनल बनाना सींखे”

Leave a Comment