WordPress kya hai । वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाए सरल एवं आसान शब्दो में

WordPress kya hai, आज का हमारा टाॅपिक वर्डप्रेस के ऊपर होने वाला है, आज के इस लेख में हम वर्डप्रेस के विषय में पूर्ण जानकारी आपलोगो के साथ शेयर करने जा रहे हैं। दोस्तो आज हम वर्डप्रेस क्या है यह तो जानेंगे ही इसके अलाव आप ये भी सीखेंगे, की WordPress का इस्तेमाल करके पैसे कैसे कमा सकते हैं।

अगर बात करें वर्डप्रेस के विषय में तो WordPress का अधिकतर लोग वेबसाइट बनाने के लिए करते हैं। आप शायद यह नही जानते होंगे की वर्डप्रेस पर बड़े बड़े E commerce जैसी Website बनी हुई हैं और अगर आप भी चाहते है कि आपका भी वेबसाइट हो तो आप WordPress पर वेबसाइट बना सकते है। और इस पर वेबसाइट बनाना काफी बेहतर रहेगा, और इसमे आपको फीचर भी blogger.com से अधिक देखने को मिल जाता है।

और आपको बता दें कि वर्डप्रेस से आप लोग पैसे भी कमा सकते हैं वो भी आपको पता चल जाएगा कि आप WordPress से पैसा कैसे कमा सकते हैं बस आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है वर्डप्रेस के वारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगा। तो चलिए आज के इस लेख के आगे बढ़ते हैं एवं WordPress के विषय में जानना प्रारंभ करते हैं। आर्टिकल के आगे बढ़े उससे पहले आज के जानकारी के लिए बता दें कि आप जो इस वक्त आर्टिकल पढ़ रहे हैं उस वेबसाइट को हमने वर्डप्रेस ही बनाए हैं, यदि आप भी इस प्रकार के वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो बिलकुल बना सकते हैं।

WordPress Kya hai – What is WordPress in Hindi

आइए अब बात कर लेते है कि वर्डप्रेस क्या हैं तो दोस्तो वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने का साॅफ्टवेयर है

जिसे (CMS) यानी content management System कहा जाता है इससे आप Website बना सकते हैं जैसा कि हमने आपको पैराग्राफ मे भी बताए है कि आप जो इस पोस्ट को पढ़ रहे है वो वर्डप्रेस पर ही बना हुआ वेबसाइट हैं।

आपको बता दे कि WordPress PHP तथा MySQL कि मदत से बनाया गया हैं

और इसे Install करने के लिए Hostiner, GoDaddy, Bluehost etc जैसी Site कि जरूरत होती हैं यह सभी कंपनी Web hosting provide करती है इसी के हेल्प से हम wordpress को install कर सकते हैं।

इसे हम आपको और भी बेहतर और उदाहरण के साथ बताते हैं, जैसा कि आपने कई बार किसी Browser पर कुछ भी सर्च किए होंगे और उस ब्राउजर पर जो Result आता है वह वेबसाइट होते है आप उस Website पर क्लिक करते होंगे

और उस वेबसाइट के पर जाकर अपनी पुछी गई सवालों का उत्तर पाते हैं।

उसमे से ज्यादातर वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी होती हैं, ऐसा नही है की जितने भी Website होते है वह सभी के सभी वर्डप्रेस पर ही बना हो,

WordPress के अलावा Blogger पर भी बना हो सकता हैं।

WordPress के प्रकार

इसके दो प्रकार हैं wordpress.com और WordPress.org इन दोनो में अक्सर लोग कंफ्यूज हो जाते है कि हमे वेबसाइट किस पर बनानी चाहिए।

तो आज हम आपका यह कंफ्यूजन दूर कर देते है और इसके बाद आप बहोत आसानी से समझ जाएंगे कि आपको किस पर वेबसाइट बनानी चाहिए।

WordPress.org Or WordPress.com से क्या अंतर हैं – What are the differences between WordPress.org and WordPress.com In Hindi

  1. WordPress.org ; यह एक CMS साॅफ्टवेयर हैं इसको हर कोई Free में यूज कर सकता हैं और उसे अपने अनुसार Theme एवं Plugins डाउनलोड कर सकता हैं और इसे आप अपने अनुसार Customize भी कर सकता हैं सिर्फ आपको Hosting तथा Domain के जरूरत होगा, इसके बाद आप वर्डप्रेस इंस्टॉल करके अपने अनुसार वेबसाइट बना सकते हैं
  2. WordPress.com ; दोस्तो जिस तरह हम किसी hosting provide करने वाली कंपनी का होस्टिंग प्लान Buy करते है ठीक उसी प्रकार से हमें इसकी होस्टिंग प्लान लेना पड़ता हैं हर महिने इसके प्लान के अनुकूल पैसे देना पड़ता हैं, और फ्रेड्स आप इस पर बिलकुल Free मे भी अपना वेबसाइट बना सकते है यह फ्री मे भी Hosting Provide करते हैं परंतू आपको इसमें एक लिमिट तक सुविधाएं उपलब्ध होते हैं। इसलिए अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको जरूर ही wordpress.org पर बनाना चाहिए।

WordPress se paise kaise kamaye

वर्डप्रेस से पैसे अर्न करने के लिए आपको वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बनाने की अवश्यकता हैं

तभी तो आप वर्डप्रेस से पैसे कमा सकते है। हमने इस पर पहले से ही एक आर्टिकल पब्लिश कर चुके है आप उसे पढ़ सकते है।

आप जो इस लेख को पढ़ रहे हैं ठीक इसी प्रकार का ब्लॉग बना सकते हैं, और बनाने के बाद आपको आर्टिकल पब्लिश करना हैं और जब Traffic आने लगे तो एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं और जब Aproved हो जाए, तो ब्लॉग पर विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको वर्डप्रस पर वेबसाइट बनाना नही आता हैं तो परेशान ना हो हमने उस पर पूरा विस्तार से स्टेप स्टेप बताए हैं, निचे उसका लिंक मिल जाएगा।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाए

वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले आपको Hosting की आवश्यकता होगी,

आपको ऐसे कई hosting provide करने वाले साइट मिल जाएगा, आप किसी पर भी अपना वेबसाइट होस्ट कर सकते है

आप चाहो तो Hostinger पर Website Host कर सकते हैं इसमे आपको कुछ पैसे इंवेस्ट करने कि अवश्यकता होगा।

इसके अलावा भी आप किसी अन्य होस्टिंग प्रोवाइड करने वाले साइट पर भी अपना वेबसाइट होस्ट कर सकते है Hosting प्लान लेने के बाद WordPress Install करें, उसके बाद आप अपने अनुसार से Theme और Plugins Install करना हैं

फ्रेंड्स हम आपको कुछ पाॅपुलर थीम के बारे में बता देते हैं जिसे आप इंस्टाॅल कर सकते है

Generator press , Astra जैसी थीम अपने वेबसाइट पर इंस्टाॅल कर सकते है, इसके अलावा भी कुठ Popular Theme है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन हम आपको यही सुझाव देना चाहेंगे कि ऐसे Theme Install करे

जो Fast और Response हो ताकि आपके साइट पर किसी प्रकार का कोई प्राॅब्लम ना हो,

थीम इंस्टाॅल करने के बाद उसे Customize करें।

उसके बाद आपको Plugins Install करना हैं, ऐसे Plugins जिसको आपको जरूर इंस्टाॅल करना चाहिए,

जो आपको SEO में मदत करें। अब आपका वेबसाइट WordPress पर Website Create हो चुका हैं।

फ्रेंड्स अगर आपको इस बिच कही भी परेशानी होती हैं

तो आप उस टाॅपिक के विषय में गूगल पर सर्च कर सकते है

उससे संबंधित Article पढ़ सकते है अगर तब भी आपके समस्या समाधान ना मिले,

तो आप YouTube पर विडियो देख सकते हैं वहां पर आपके समाधान जरूर हो जाएगा।

और अगर आप हमसे किसी टाॅपिक पर मदत चाहते है तो  कमेंट करके जरूर बताए है।

WordPress Kaise Install kare

वर्डप्रेस Install करने के लिए आपको Hosting Buy करना होगा तभी आप वर्डप्रेस इंस्टाॅल कर सकते है, उदाहण के लिए मान लिजिए आपने किसी भी कंपनी से होस्टिंग प्लान Buy कर लिया हैं अब आप अब चाहते है कि वर्डप्रेस इंस्टाॅल करना।

तो आप जिस भी Company का Hosting लिए हैं उसमे Login करें, वेबसाइट Manage पर क्लिक करे उसके बाद WordPress पर Click करें Admin और Password बना कर इंस्टाॅल करले वर्डप्रेस Install हो जाएगा।

Best WordPress Theme

  1. Divi
  2. OceanWP
  3. Ultra
  4. Spencer
  5. Parallax
  6. Hestia
  7. Bento
  8. Explorer
  9. Tc E-commerce Shop
  10. Astra

यह कुछ वर्डप्रेस Theme हैं जिसे आप इंस्टाॅल कर सकते है या अगर आप किसी अन्य थीम डाउनलोड करना चाहते है तो उसे भी कर सकते हैं। और जब थीम डाउनलोड हो जाए तो उसे अच्छे से कस्टमाइज करें

अगर आपको थीम कस्टमाइज करने मे कही भी प्राॅब्लम होती है तो आप YouTube से हेल्प ले सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको बताए है कि WordPress kya hai और इससे पैसे कैसे कमाया जाता है

अगर आपको यह जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें, ताकि उसे भी वर्डप्रेस के बारे मे सीखने को मिलें। अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करें,

और किसी टॉपिक पर भी जानकारी चाहिए तो बेशक बताए।

अन्य पढ़े

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

3 thoughts on “WordPress kya hai । वर्डप्रेस से पैसे कैसे कमाए सरल एवं आसान शब्दो में”

Leave a Comment