व्हासट्सएप कि सभी सेटिंग। WhatsApp Tutorial in Hindi

“Whatsapp Tutorial in Hindi”  दोस्तो WhatsApp परिचय हमे आपको देने की कोई जरुरत नही है क्योकि आप सबको बहुत अच्छे से पता है,व्हाट्सएप एक Messageing एप्प हैं परंतू आपलोगो को क्या व्हाट्एप में दिया गया सभी सेटिंग के बारे मे आपको पता हैं अगर आपको व्हाट्सएप की सभी सेटिंग के बारे में आपको पहले से पता हैं तब भी आप इस आर्टिकल को पढ़ कर कुछ नया सीख सकते है। क्योकि कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको व्हाट्सएप कि सभी इंफाॅर्मेशन आपलोगो के साथ शेटर करने जा रहे है आप भी कु़छ सेटिंग से परिचित होंगे तो कुछ से अनजान है परंतू आज के इस आर्टिकल को पुरा रीड करने के बाद आप व्हाट्सएप Expert बन जाओगे। आपको इस आर्टिकल मे व्हाट्सएप की  हर सेटिंग के बारे में बताया तथा सीखाया जाऐंगे और आप स्मार्टता से WhatsApp चलाऐंगे।

New Group -WhatsApp New group Kaise banaye 

WhatsApp के हाॅम पेज पर आपको ऊपर के राइट साइड मे थ्री डाॅट दिखेगा, उस पर क्लिक करे और उसपे टैप करें। आपको New group का ऑप्शन सबसे ऊपर मे दिखेगा, आप न्यू ग्रुप पर क्लिक करे जितने भी आपके व्हाटरसएप में नम्बर Save होगा उसका लिस्ट आपके निचे आ जाऐगा। Whatsapp से पैसे कैसे कमाए जिसको भी आप group में जोड़ना चाहो उसको Select करे और निचे तिर का एक निशान होगा उस पर जाए Group नाम लिखें फोटो लागाए तथा सही चिन्ह पर Click करे। आपको Add group description भी देनी है।

  1. Edit group info

  2. Send messages

1. Edit Group info इसमे आपसे से यह पुछता हैं, कि आपने जो समूह क्रिएट करे है उस Group Subject, Icon Description, एवं Disappearing messages का जो Setting है उसो कौन बदल  सकता हैं। All participants रखते हो ,तो कोई भी Change ,कर सकता है आप केवल only Admins रखते हो ,तो सिर्फ Admin हि उसको बदल सकता हैं।

2.    Send message; आफ अगर All Participants रहने देतें हो तो उस ग्रुप मे जितना भी Remember रहेगा वो सभी मैसेज कर सकता हैं तथा आप अगर Only admin में Admin के अलावा और भी कोई ग्रुप सदस्य मैसेज नही कर सकते हैं।

Remove Whatsapp group;  अगर आप किसी ग्रुप मे जुड़े सदस्य को ग्रुप से निकालना चाहते है तो आपको उसके नाम या नम्बर पर क्लिक करना होगा जो कि No. 4 पे  Remove का विकल्प है उस पर जाए और क्लिक करे उसके बाद Remove पर क्लिक करके Ok का बटन दबा कर निकाल सकते है। WhatsApp Tutorial in Hindi

New broadcast- Whatsapp me New broadcast kya hai

New broadcast; दोस्तो यह ऑप्शन सेम व्हाट्सएप ग्रुप के ही जैसी हैं आप इस वाले फीचर मे लोगो को Add कर समूह बना सकते हैं लेकिन यह Whatsapp group से बिलकुल ही भिन्न हैं अगर व्हाट्सएप समूह में अगर किसी प्रकार का मैसेज आती हैं तो उस ग्रुप मे जुरे हुए सभी Participants दिखाए देता है लेकिन Broadcast ऑप्शन मे ऐसा नही होता हैं इसमे आप एक New broadcast बना कर उसमे Message करते हैं तो वो मैसेज उन सब के पर्सनल मैसेज जाएगा उधर से Reply करता हैं, तो वो भी आपके पर्सनल Message आऐगा किंतु ऐ ग्रुप के जैसा ही हैं।

Whatsapp web – How to use Whatsapp web in Hindi

दोस्तो आप Whatsapp web कि हेल्प से अपने व्हाट्सएप को किसी दुसरे डिवाइस से Connect कर सकते हैं।

Starred message – Whatsapp me starred message kya hai

Starred message, आपको पता हि होगा कि व्हाट्सएप मे ना जाने कितने मैसेज आते रहते है उन मैसेज में कुछ मैसेज ऐसे भी होगा जो आपको जरूर पसंद आया होगा और उसे बार बार देखने का मन किया होगा अगर उन को दोबारा खोजेंगे तो हो सकता है कि उसे फिर से खोजने मे काफी वक्त लग जाए हैं परंतू अब आप ऐसे पसंदीदा Message को तूरंत ही खोज सकते है। Starred Message की हेल्प से।  जिन मैसेज को आप Starred में रखना चाहते हैं आपको उस मैसेज पर टैप करके कुछ सेकंड के लिए Hold करनी है अब आपको ऊपर में स्टार का Icon दिखेगा उस पर क्लिक करें और अब आप Starred Message में जाए तथा वहां पर आपके मैसेज मिल जाऐगा।

Payments- How to Setup WhatsApp pay feature in Hindi

Google pay, Phone Pay ही के जैसा WhatsApp Payment का feature हैं WhatsApp से Pay करने के लिए सबसे पहले Bank Accounts को Add करना होगा। Bank Link करने के लिए अटैचमेंट पे Click करें अपना बैंक सिलेक्ट करें Verify VIA SMS वटन दबाएं उसके बाद आपसे व्हाट्सएप नम्बर सिलेक्ट करने का Option देगा उसी नम्बर का सिलेक्ट करें जो भी नम्बर से आपका व्हाट्सएप और बैंक Link हैं Verify के लिए SMS आया होगा जो नम्बर आपने Bank अकाउंट में Link किए है उस बैंक का नाम आऐगा उसके बाद Done करें अब आपका WhatsApp Paymets करने के लिए तैयर हो गया हैं दोस्तो आपको बता दे कि WhatsApp Payments UPI के माध्यम से ही होती हैं। Whatsapp Tutorial in Hindi

Accounts- WhatsApp  account  ki all  Features

  1. Privacy

  2. Security

  3. Two-Step verification

  4. Change Number

  5. Request account  into

  6. Delete my account

Privacy; Who con see my personal info निचे Last seen हैं उसके अंदर  Everyone ,my contacts  और Nobady का Option मिलेगा आप अगर Everyone करते हैं  तो  आपका Las tseem हर कोई देख सकता हैं My contact  रहता हैं तो सिर्फ आपके Contact में जो रहेगा वही Last seen देख सकता हैं इसके बाद Nobody select करते हैं तो आपका Last seen किसी को भी नही दिखेगा Profile photo इसमे भी Sem Option हैं, केवल Last seen के जगह Profile photo हैं About में भी वही हेैं Status  मे भी तिन Option दिया हैं My contacts इसका मतलब हैे आपका Status आपके Contact देख सकता हैं उसके बाद My contact except आप अपने काॅन्टैक्ट से जिसको सिलेक्ट कर के रखेंगे बस वही आपके Status देख सकता हैं निचे Only share with इस वाले फीचर से जिसको आप Status शेयर करेंगे बस वही देख सकता हैं Status के बाद आता हैं Read receipts का यूज जब कोई भी आपको व्हाट्सएप मैसेज करेगा तथा उस मैसेज को उसे देखने के बाद दो एक ब्लु टिक हो जाती हैं जिससे मैसेज भेजने वाले को यह पता चल जाता हैं कि उसने जो मैसेज भेजा था उसे देखा गया हैं लेकिन अगर आप Read receipts वाले ऑप्शन को Disable करते है जो दोनो ब्लु टिक दिखाइ दे रहा था वो बंद हो हो जाएगा। जिससे यह पता नही चल पाता हैं कि उसका मैसेज को किसी ने देखा है जो उस समूह में है। इसके बाद आता हैं Group का ऑप्शन इसमे भी तिन सेटिंग हैं Everyone वाले मे आपको कोई भी ग्रुप मे Add कर सकता हैं My contact ऑप्शन मे आप केवल Contacts Group मे Add कर सकते हो तथा इसके बाद जो दुसरा ऑप्शन है My contacts except मे आप जिस भी Contacts को सिलेक्ट कर रखते हो बस वही Group में आपको Add कर सकता हैं आगे जो है Live locationऔर इसके बाद जो है Blocked contact जितने भी नम्बर को आप Block करते है वो Blocked contacts सेटिंग के Show होता है यहा पर सभी Block किया गया नम्बर मिल जाएगा। उसके बाद जो Last ऑप्शन है fingerprint lock का इसे आप चाहो तो On कर सकते हो।

Security

WhatsApp security; जब किसी तरह  Message, Calls and Staus से सभी  End-to-end रहेगा ना हि व्हाट्रसएप और ना ही दुसरा कोई आपका Data read कर सकता हैं। Show  Security Notications  इसको On करते हो तो जब आपके Contacts का Security Code Change होगा आपको पता चल जाऐगा।

Two -sep  Verification; इसको Enable करेंगे तो  6Digit का Pin दे उसके बाद Email Add कर सकताे हैं Email देना चाहते हैं तो दे नही तो Skip कर दे जब भी नया Device मे व्हाट्रसएप Install करेगें तोआपसे ऐ 6Digit का Pin देनेे होंगे जो अभीआपके Two-Step verification करते वक्त दिया हैं।

Change Number;इस वाले Featur कि Help  से Number  Change कर सकते हैं Next पे क्लिक करे Country Code दे पुराना  नम्बर और नया  नम्बर दे तथा Next  करें आपका WhatsApp Number Change हो गया। WhatsApp Tutorial in Hindi

Request  Account info; अपने व्हाट्रसेएप कि एक Report बना सकते हैं Request Report कर Click करे आपके Report  Ready होने मे 3 दिन का समय लगेगा।

Delete my Account ;अपने Accoun को Delete  कर सकते हैं  Delete my Accounts क्लिक  करे Country code और अपना  Phone Number  दे और Delete कर दे।

Chats -WhatsApp Chats all Features in Hindi 

  1. Theme

  2. Wallpaper

  3. Enter is send

  4. Media visibility

  5. Font Size

  6. App language

  7. Chat backup chat

  8. Chat history

Theme – Chats setting के Top पे Theme का सेटिंग आता हैं Choose theme में Light और Dark हैं। WhatsApp Tutorial in Hindi

Wallpaper – Whatsapp Wallpaper बदल सकते हैं Theme Setting के बाद Wallpaper दिया हैं बदलना चाहतेे हैं तो बदल सकते हैं। जहां Change लिखा हैं उसपे क्लिक करें कुछ Default wallpaper मिल जाऐगा My photo पे Click करके अपने Gallery में रखा Photo लगा सकते हैं।

Enter is send – WhatsApp Enter is send जब भी मैसेज Send करते हैं तो Message Box के  Right side में  Send Icon रहता हैं उसपे Click करने के बाद मैसेज Send हैं किन्तु Enter is send को On करते हैं Send Icon निचे Right side में Showहो जाता हैं।

Media visibility – Whatsapp media visibility Default ही On रहता हैं जब भी आप Whatsapp से Photo, Videos, Other Download करते हैं तो File manager Media folder में Download होती हैं Media visibility off कर देते हैं तो Whatsapp से जब भी Vidos, Photo Other डाउनलोड करते हैं तो File manager के Media folder मे नही रहेगा। वो किसी भी Folder में Download हो सकता हैं उस File को खोजने में काफी समय लग सकता हैं।

Font size – Whatsapp font size setting अपने व्हाट्सएप की इस फीचर कि Help से Font Size manage कर सकते हैं।

App language – Whatsapp App language को Change कर सकते हैं। WhatsApp Tutorial in Hindi

Chat backup – Whatsapp Chat backup व्हाट्सएप Data का Backup ले सकते हैं जैसे हि Backup पर Tap करेंगे Back up बनना शुरू हो जाएगा जब आप Whatsapp Reinstall करेंगे तो Backup कि जाऐगा Help से Whatsapp magge तथा Media आजाऐगा निचे कुछ सेटिंग हैं Back up to google drive ऐ आप से पुछना चाहता हैं कि आप Back up कितने दिनो पर लेना चाहते हैं Daily, Weekly, Monthly,only when i tap ‘Back up’, Never कैसे Back up लेना चाहते हैं उसपे Click करें आपके सामने Choose on account का Option आऐगा जो Account में Back up करना चाहते हैं वो Gmail सिलेक्ट करें।

Chats history

Chats setting मे Last, chat history हैं इसमे 4 सेटिंग हैं Export   Chats history   Archive all chats   Clear     Clear all chats   Delete all chats

Notification

Notifiction setting कि Help से Notificaction को बदल कसते हैं आप अपने पसंद का Notificaction लगा सकते हैं निचे Vibrate setteing हैं off, Defualt, Short, Long कर सकते हैं Popup notification में चार विक्लप दिए गए हैं Popup, Only whenscreen ‘on’, Only when screen ‘off’, Always Show popup, अपने पसंद से Popup notification रखिए। निचे Colour मिल जाता हैं Use high priority notification off कर सकते हैं निचे Group notification हैं और Last calls हैं Call में Ringtone और Vibrate का Option हैं।

Storage and data

Manage storage मे जाकर देख सकते हैं Group या Number कितना MB Use किया हैं आप यहां से जान सकते हो कि कितना Network use हुआ हैं Use less data for calls का भी निचे सेटिंग हैं।

Media-Auto-Download

व्हाट्सएप में हमे ना चाहते हुए भी Videos, Image Download हो जाता हैं उसको आप Auto-Download से बंद कर सकते हैं जब चाहेंगे तभी Download होगा। When useing mbile data; Photos, Videos, Audio, Document को Auto-Download करना चाहते हैं उसपे टिक मार्क लगा दे उही Auto-download होगा अगर आप नही चाहते Auto-download हो तो सब में टिक मार्क लगा हैं सबको अनटिक कर दें और Ok कर दें अब Auto-download नही होगां जब आप Download करेंगे तभी होगा When connecterd on Wi-Fi और When roming में भी अनटिक करदे।

Help

setting में अलग- अलग चार विकल्प दिया Help center, contact us, Terms and privacy policy,

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment