Podcast से पैसे कैसे कमाए 2022, प्रकार, अर्थ, परिभाषा, इतिहास पूरी जानकारी | Podcast क्या हैं

क्या आप भी पॉडकास्ट से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए आए है तो आपका स्वागत है आजके इस आर्टिकल पर आज हम पॉडकास्ट के बारे में सम्पुर्ण जानकारी आपलोगो के साथ शेयर करने वाले है जैसे की पॉडकास्ट क्या हैं, पॉडकास्ट के प्रकार, पॉडकास्टिंग कैसे करें तथा इससे पैसे कैसे कमाए

यदि बात करे पॉडकास्टिंग के विषय में तो पॉडकास्टिंग का एक नया दौर चल रहा है आप इससे पैसे कमा सकते है जिस प्रकार लोग यूट्यूब तथा ब्लॉगिंग इत्यादि से पैसे कमाते है उसी प्रकार इससे भी लोग पैसे कमा रहे है। आपको भी पता होगा की यूट्यूब और ब्लॉगिंग से लोग पैसे कमाते है या हो सकता है की आपको इन दोनो तरिके के अलावा और भी तरिके पता हो जिससे पैसे कमाया जाता है। परंतू हो सकता है की पॉडकास्टिंग के विषय में आप नही जानते हो की इससे पैसे कैसे कमाया जाता है क्योकि काफी व्यक्ति को इसके बारे में पता नही हैं। इसलिए हम आज इस आर्टिकल को पब्लिश कर रहे है ताकि जिन लोगो को पता नही है इसके बारे में वो इसे शुरू से अंत तक पढ़ करके पुरी जानकारी प्राप्त कर सकता हैं।

Podcast Kya Hai (What is Podcast in Hindi)

आप पॉडकस्ट से पैसे अर्न करने के बारे में जानना प्रारंभ करे उससे पहले आप को इसके बारे कुछ जानकारी दे देता हुॅ ताकि आपको भी पता हो की जिससे आप पैसे कमा रहे है वो आखिर क्या हैं मतलब पॉडकास्टिंग क्या होता हैं तो चलिए जानते है।

यदि आपको बताए की पॉडकास्टिंग क्या होता है तो आपको रेडियो के बारे में पता ही होगा ये उसी के तरह ही है परंतू रेडियो के अपेक्षा में इसका बड़ा फायदा हैं। यदि इसके ऊपर थोड़ा और प्रकाश डाले तो पॉडकास्ट किसी विषय के बारे में विस्तार से बताया गया ऑडियो फॉर्मेट का एपिसोड होता हैं तथा ये Series में भी हो सकता है इसे आप ऑनलाइन Stream करके या अपने मोबाइल या कप्यूटर में डाउनलोड करके सुन सकते हैं।

अगर एक और उदाहरण ले कर बताए तो मन की बात के बारे मे तो आपको पता ही होगा। और अगर आप इसके एडिसोड सुने होंगे तो आपको बता दु की ये भी एक पॉडकास्ट ही हैं।

Podcast Se Paise Kaise Kamaye

अगर आपको बताए की पॉडकास्ट के पैसे कमाने के तरीके के बारे में तो आप इससे विभिन्न प्रकार से पैसे कमा सकते है। लेकिन आप तभी इन तरीको से पैसे कमा सकते है जब आपके ऑडियंस हो इसलिए जब आप पॉडकास्टिंग की शुरूवात करे तो स्टार्टिंग में आपको मेहनत करने होंगे जिससे आपके एक ऑडियंस हो सके। यदि आपके एक Audience Base हो जाते है तब आप निचे बताए गए तरीको से पैसे अर्न कर सकते हो।

brand collaboration (Sponsorship)

जब आपके पॉडकास्ट लोकप्रिय हो जाते है तब आप इन तरीका से पैसे अर्न कर सकते हो। इसमे बसिकैल्ली कंपनी आपसे कम्पर्क करके वो अपने पॉडकास्ट को आपके माध्यम प्रमोट करने के लिए कहेगा इससे बलदे में आप उनसे पैसे चर्ज कर सकते हो।

परंतू पैसे आपके ऑडियंस तथा व्यूज  के हिसाब से दिया जाएगा।

Affiliate करके

जैसे की अब आप जान ही चुके है की इससे पैसे कमाने में सबसे अहम जरूरी ऑडियंस है जब आप अच्छे ऑडियंस बिना लेते है तब आप उसके साथ एफिलिएट प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते हो। यदि कोई उस लिंक के जरिए उस प्रोडक्ट परचेज करता है तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलेगा।

दुसरे का Podcast Promote करके

जब आपके पॉडकास्ट पॉपुरल हो जाते है तब आप किसी दुसरो का पॉडकास्ट प्रमोट करके उससे पैसे ले सकते हो। लेकिन आप ये भी तभी कर पाएंगे जब आपके पास ऑडियंस हो इसलिए आप पहले ऑडियंस बनाने पर Focus दे।

Sell Course

यदि आपके पास कोर्स है या लोगो को सोर्स देने का सोच रहे है तो ये बहोत ही अच्छा वक्त है आप अपने ऑडियंस को कोर्स दे सकते हो एंव उस कोर्स के बदले में उससे पैसे ले सकते हो। या यू कहू की आप अपने ऑडियंस को Paid कोर्स दे सकते हो।

ये तो थे पॉडकास्ट से पैसे कमाने के तरीके। यदि आपको पॉडकास्ट के बारे में और अधिक जानकारी चाहिए तो इसे पुरा पढ़े।

पोडकास्ट के प्रकार ( Type of Podcast in Hindi)

अगर बात करे इसके प्रकार के तो इसके तीन प्रकार होते है जो की आपको निचे देखने को मिलेगा।

  1. मुलती होस्ट
  2. एकल (Solo Podcast)
  3. साक्षात्कार (Interview Podcast)

मुलती होस्ट : यदि आप इसे शुरूवात करना चाहते है तो इसमे आपको पार्टनर के मदल ले क्योकि इसे आप अकेले नही पर पाएंगे। एवं इस प्रकार के पॉडकास्ट में किसी एक ही विषय पर चर्चा होते हैं।

एकल : एकल पॉडकास्ट में आप अकेले ही किसी शोह मे पॉडकास्ट को Podcast के जरिए Host करते हो यदि आप स्टार्टिंग में अकेले ही पॉडकास्टिंग करना चाहते है तो आपके लिए ये बेस्ट रहेगा क्योकि इसे कोई सिंगल व्यक्ति भी कर सकता हैं।

साक्षात्कार : अगर Interview Podcast की बात करू तो किसी विशेष विषय पर विभिन्न विभिन्न गेस्टो का Interview ले करके उसका राय लेते हैं

पॉडकास्ट इतिहास

यदि आपको बताऊ की इसका का इतिहास क्या है तो इसका उत्पति दो शब्दो से हुआ है POD (प्लेयेबल आन डिमांड) और ब्रॉडकास्ट, पॉडकास्ट कई प्रकार से किया जाता है जैसे की ऐसे कई वेबसाइट है जिस पर पुरा पॉडकास्टिंग ही प्रकाशित की गई होती है।

इसकी विशेषता की बात करे तो ये डिजीटली ऑडियो फॉर्मेट में होती है। यदि पॉडकास्ट के History के विषय में थोड़ी और बात करे तो प्लेयेबल आन डिमांड तथा ब्रॉडकास्ट इन दोनो शब्द से मिल कर हुआ हैं और बाद में इसे ब्लॉग या वेबसाइट इत्यादि पर अन्य सुविधा के लिए प्रयोग करने लगा।

पॉडकास्ट परिभाषा तथा अर्थ

पॉडकास्ट का परिभाषा या अर्थ क्या होता है आइए जानते हैं

तो पॉडकास्ट रेडियो ब्राडकास्टिंग के जैसा ही एक ऑडियो फाइल होता है जिसे आप अपने मोबाइल या कप्यूटर में डाउनलोड या Mp3 में सुन सकते हैं।

पॉडकास्ट फुल फर्म  | Podcast Meaning in Hindi

आओ इसका मीनिंग या फुल फॉर्म जानते हैं यदि आपको इसका Meaning नही पता है निचे देखे आपको इसका Full Form भी पता चल जाएगा।

तो पॉडकास्ट रेडियो शॉह होता है जो की इंटरनेट का रेडियो है लोग अपने इक्छा अनुसार पॉडकास्ट सुन सकते हैं। यदि सिधा सिधा कहा जाए तो पॉडकास्ट ऑडियो फॉर्मट का सीरिज होता हैं।

निष्कर्ष

आज आपने सीखा है की Podcast Se Paise Kaise Kamaye, Podcast Kya Hai इसके प्रकार तथा परिभाषा यदि आपको इन सभी के बारे में सीखने को मिला हो तो आप अपने दोस्तो के साथ भी इसे जरूर साझा करें। और Podcast Se Paise Kaise Kamaye ये भी जान हैं।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment