PhonePe QR Code Kaise Banaye मोबाइल लैपटाॅप किसी से भी।

PhonePe QR Code बनाना बहुत ही सरल है आप अपने किसी भी Device मे बना सकते हैं और ऑनलाइन Payment Accept कर सकते हैं। हेल्लो दोस्तो आज हम आपलोगो के साथ Phonepe QR code kaise banaye jate hai इसके बारे मे बात करने जा रहे है अगर आप भी चाहते है की फोनपे के जरिए Payment Accept करे तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है

हम आपको इसमे वो सभी बाते बताने जा रहे है जिन बातो को आप ध्यान मे रख कर आप खुद से ही PhonePe QR Code बना सकते हैं वो भी बिलकुल ही Free में। जी है दोस्तो बिना एक भी पैसे लगाए आप PhonePe QR Code बना सकते है। तो चलिए अब जानना शुरू करे कि किस प्रकार से अपना QR code बना सकते हैं।

PhonePe QR Code kaise banaye – How To Create phonepe QR code in Hindi

दोस्तो phonepe QR code बनाना बहुत ही आसान है आप बहुत ही आसानी से बना सकते है कही पर भी आपको किसी प्रकार की परेशानी नही होगी तो चले अब जानते है कि फोनपे क्यूआर कोड कैसे बनाते है।

Step 1: Create phonepe business account

प्रथम मे आपको फोनपे बिजनेस एकांउनट क्रिएट करनी होगी। अगर आपने पहले से क्रिएट कर लिया है तब आप आगे के प्रोसेस को जान सकते हो अगर PhonePe Business account अभी तब नही क्रिएट किए हो तो पहते आप एकाउंट क्रिएट कर ले क्योकि बिना फोनपे बिजनेस एकाउंट बनाए आप क्यूआर कोड Order नही कर सकते हैं।

इसके साथ ही साथ Full KYC भी होनी प्ररम आवश्यक है तभी तो क्यूआर कोड आप अपने से ही Order कर सकते है अगर आपने PhonePe Business एकाउंट Create कर लिया है एवं Full KYC पुरे नही कराए है तो पहले Full KYC भी करे ले उसके बाद अगला प्रोसेस को रीड करें।

Step 2: Open PhonePe Business account

आप अपने फोन मे PhonePe बिजनेस एकाउंट ओपन करे। एवं Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके थोड़ा ही निचे Manage QR Code का विकल्प दिखेगा उस पर Click करे।

निचे आपको Request more QR Code का ऑप्शन होगा उसे टच करें

अब आपके सामने एक Form का पेज आएगा उसे Fill करें। दोस्तो इसी फोर्म मे आपको डिलेवरी address भी देनी होगी जहा पर आप QR Code मांगवाना चाहते है उस जगह का पता जरूर Fill करें। Form fill करने के बाद Request पर क्सिक करें।

दोस्तो अब आपका फोनपे क्यूआर कोड बनाने के लिए Order ले लिया गया हैं कुछ ही दिनो के बाद आपके पता पर QR Code डिलेवरी कर दिया जाएगा आप कुछ दिनो तक इंतजार करे।

क्यूआर कोड आने मे दस दिनो तक का समय लग सकता है इसलिए जब तक QR Code Request वाले विकप्ल मे in process दिखा रहा है तब तक आपको इंतजार करनी है।

QR Code generator

दोस्तो हम आपको कुछ ऐसे साइट का पता बता देते है जहां पर आप बस कुछ ही सेकेंड मे कैसा भी क्यू आर कोड generate कर सकते हो। साथ ही आप QR Code generator app से भी कर सकते है बस आपको play shore मे जानी है और सर्च करनी है QR code generator उसके बाद आपको पहले ही पेज पर ऐसे एप्प आ जाएगा जिसे डाउनलोड कर क्यू आर कोड क्रिएट कर सकते हैं।

ऐ तो होगा दोस्तो कि आप एप डाउनलोड कर के QR Code कैसे बना सकते हो अब बात कर लेते है कि आप बिन Apps Download करे QR Code कैसे क्रिएट करोगे। अपने मोबाइल या लैपटाॅप किसी मे भी ब्राउज़र ओपन करे औऱ गूगल में जाए। गूगल मे आने के QR code generator सर्च करे आपको पहले ही पेज पर ऐसे साइट Show होगा जिस साइट पर जाकर बहुत ही आसानी से QR code बना सकते हो।

आपको बताने के लिए मै साइट पर जाकर एक क्यू आर कोड क्रिएट कर आपको बता देता हु ताकि आप भी जानकर आसानी से QR code Create कर सको। तो Google मे क्यू आर Generator सर्च करने के बाद किसी एक साइट पर क्लिक करें।

जैसे हि हमने दुसरे नम्बर पर जो साइट है उस पर क्लिक किया वहा पर सभी बाते बताया गया है कि क्यू आर कोड किस लिए क्रिएट करनी है जैसे

इसे भी पढ़े

 

  • URL
  • TEXT
  • SMS
  • E-MAIL
  • VCARD
  • BITCOIN
  • PHONE
  • FACEBOOK
  • INSTAGRAM
  • TWITTER
  • WIFI
  • PDF
  • MP3
  • APP STORES
  • IMAGE

इस प्रकार का विकल्प होगा आप जिस भी इरादा से बनाना चाहते है उस पर टैप करे. जैसे कि हमने URL वाले ऑप्शन पर क्लिक किया। उसमे हमने अपना URL paste किया एवं राइट साइट डाउनलोड दिखा रहा है जैसे हि उस पर क्लिक करते है तो क्यू आर कोड बन कर डाउनलोड हो जाएगा। दोस्तो इतना ही सरल है QR code क्रिएट करना। यहा पर औऱ भी ऑप्शन दिए गए है आप उसे भी देख सकते है और अपने QR code को कस्टमाइज कर के और भी अधिक अट्रैक्टिव बना सकते हैं।

QR Code se paise kaise kamaye

दोस्तो QR code से आप पैसे भी कमा सकते हो लेकिन कैसे? चले जानते है कि QR code से पैसे कैसे कमाया जाता है तो दोस्तो QR code दुसरो के लिए क्रिएट कर पैसे कमा सकते हो ऐसे बहुत लोग है जिन्हे QR code कि अवश्यकता है परंतू उसे क्यू आर कोड क्रिएट करनी नही आती है ऐसे मे आप उसके हेल्प कर के पैसे कमा सकते हैं। वो लोग आपको कहा मिलेगा जो आपसे QR code बनवाने का काम देगा।

तो दोस्तो वो है Freelancing Sites जहा पर लोग आपसे क्यूआर कोड क्रिएट करने को कहेगा और उसके बदले मे आपको पैसे Pay करेगा। उस साइट पर आपको एक अच्छी सी एकाउंट बना लेनी हैं। अगर आपको एकाउंट बनाने मे कोई प्राॅब्लम होती है तो YouTube से हेल्प ले सकते हो।

Freelancer

Other Sites Version Last update Size Installs
fiverr.com 4.1.11 9 December 2021 7.6M 5,000,000+
Upwork.com
Guru.com
PeoplePerHour.com

दोस्तो यह थे कुछ Freelancing sites एवं Freelancer साइट का Details. वहा पर आप जाकर अपना एकाउंट क्रिएट कर सकते है उसके बाद लोगो के लिए QR code क्रिएट कर पैसे अर्न कर सकते है। हमने तो आपको पहले हि बता दिए है कि आप किसी का भी क्यूआर कोड कैसे बना सकते है।

दोस्तो आज के इस पोस्ट मे हमने जाने है कि Phonepe QR Code kaise banaye अगर आपको आज के लेख से कुछ सिखने को मिला हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ Whatsapp एवं Facebook जैसी सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म पर जरूर शेयर करें।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment