personal blog kya hota hai | Personal Blog meaning in Hindi और भी अधिक जानकारी पर्सनल ब्लाॅग से जुड़ी

हेलो दोस्तो आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं की personal blog kya hota hai अगर आप भी इस जानकारी को जानना चाहते हैं तो आप इस लेख को पुरा जरूर पढ़े। या अगर आप एक personal ब्लॉग बनाना चाहते हैं  तब भी यह पोस्ट personal ब्लॉगिंग के बारे मे हम आपको सबसे सरल और आसान तरीके से आपको समझाएंगे। सबसे पहले आपको यह जानने की जरूरत है की Personal kya hai और आपको इसकी आवश्यकता क्यों है। और दोस्तो अगर आपने ब्लाॅग क्या हैं उस लेख को नहीं पढ़ा है तो मैं आपको recommend करूंगा कि आप उस पोस्ट को जरूर पढ़े उस में आपको और भी ज्यादा सिखाने को मिलेगा जो कि ब्लोग क्या होता है उससे जुड़े हुए है। तो अब चलिए हम आपको बता देते हैं कि पर्सनल ब्लोग क्या है और इसे कब और किसे बनाने की आवश्यकता होती है।

Personal blog kya Hota hai (Personal Blog kya hai)

हे दोस्तो आप लोगो को यह बताए कि Personal Blog kya hota hai उससे पहले हम आपको ऐ बता चाहता हुॅ की ब्लाॅग कितने प्रकार के होते है तो फ्रेंड्स Blog तो बहुत प्रकार के होते है लेकिन उन सब मे से सबसे ज्यादा पाॅपुलर दो Type के ब्लाॅग है एक है Personal Blog और एक Professional Blog हैं।

दोस्तो अब हम आपलोगो यह बता देता हुॅं की पर्सनल ब्लाॅग क्या होता हैं तो फ्रेंड्स आपको बता दे कि Personal ब्लाॅग Individual व्यक्ति के दूरा चलाया गया ब्लाॅग को कहा जाता हैं।

इसे हर कोई स्टार्ट कर सकते है और भी है इसके लिए आपको कुछ पैसे का निवेश करने परेगा उसके बाद आप भी अपना एक Blog शुरू कर सकते हैं आपसे पैसे का Hosting और Domain मे करनी होगी। वैसे तो आप एक Blog Free मे भी शुरू कर सकते हैं लेकिन आप कुछ पैसे लगा कर Start करेंगे तो वह अच्छा रहेगा।

फ्रेंड्स आपको शायद यह बात पता नही होगा की आप एक Personal Blog बना कर लोगो को जानकारी और अपना नाॅलेज शेयर कर सकते है आप अपने हिसाब से आर्टिकल लिख कर अपने ब्लाॅग पर पब्लिश कर सकते है इसका पुरा अधिकार आपके हाथो मे रहता हैं। इसलिए आप अपने नाॅलेज तथा Information लोगो के साथ शेयर हुए  पैसे अर्न सकते है जी है फ्रेंड्स आपने बिलकुल ही सही सुना आप इससे पैसे भी बना सकते हो। अगर लोगो को आपना ज्ञान एवं जानकरी देकर पैसे कमाना चाहते है।

तब आपको भी एक ब्लाॅग की शुरूवात कर देनी चाहिए हमने पहले से ही ब्लाॅग कैसे बनाए इस पर एक आर्टिकल लिख दिए है उसमे हमने इसके बारे मे सम्पुर्ण जानकारी दिए हैं आप उसे रीड कर ब्लाॅग बनाना सिख सकते है और अपना ब्लाॅग बना सकते है।

Personal Blog

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बताए है कि Blog बहुत प्रकार के होते है किंतू उन सब मे से जो सबसे अधिक Popular है यही दो Blog हैं। फ्रेंड्स किसी एक Blog  को चलाने के लिए कोई एक व्यक्ति भी रहता है और एक पुरी टीम भी रहती हैं। Personal Blog को कोई एक आदमी बानाता है और वो अपनी हिसाब से चलाता हैं उस पर किसी दुसरे का किसी प्रकार का कोई प्रेशर नही होती है जब उसका मन करता है उसी वक्त वह उस पर काम करता हैं।

Professional Blog

दोस्तो अगर हम आपको यह कहे कि अधिकतर बिजनेस Blog बन जाता है तो यह बोलना बिलकुल भी अनुचित नही होगा। इस टाइप के ब्लाॅग को Manage करने के लिए एक से अधिक लोग होते है ऐसे बोसे तो एक पुरी टीम होती है जो उस Blog को चलाती हैं।

Personal Blog meaning in Hindi

दोस्तो अगर हम आपको इसका Meaning बताए तो इसका व्यक्तिगत ब्लाॅग मीनिंग होती हैं इसे हर कोई शुरू कर सकते हैं और इससे पैसे भी कमा सकते हैं अगर आप एक Personal Blog बनाना चहते हो तो आप बना सकते है आपको ऊपर लिंक पर क्लिक करे इस पर लिखा गया लेख पढ़ सकते हैं उस मे आपको अच्छे से समझ मे आ जाएगा।

अगर आप वर्डप्रेस से पैसे कमाना और इसके बारे मे जानकारी लेना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक पर क्लिक कर के उसके बारे मे पढ़ सकते हैं

Personal Blog kaise banaye

दोस्तो Personal Blog बनाने के लिए आपके पास PC/Laptop होनी चाहिए अगर मोबाइल भी तो आपका काम चल जाएगा परंतू अगर आप के पास लैपटाॅप होता तो ज्यादा बेहतर होता। आप जिससे भी ब्लाॅग बनाना चाहते है उसमे आपको Google Chrome मे जाए और आप किसी दुसरे browser का इस्तेमाल कर सकते है। browser मे जाने के बाद Hosting Sites सर्च करें।

Hosting Sites

फ्रेंड्स हमने आपको ऊपर भी बताए है की ब्लाॅग बनाने के लिए आप पैसे का भी निवेस कर सकते हो और इसे Free मे भी कर सकते है किंतू कुछ इंवेस्ट कर इसे स्टार्ट करना और भी ज्यादा अच्छा होगा। तिन हजार रूपये का निवेस होगा तब आप एक अच्छी से वेबसाइट बना पाएंगे औऱ है दोस्दो इस पर Free मे भी वेबसाइट बना सकते है परंतू इसमे आपको बहुत सारी परेशानियो का सामना करना पर सकता है फिर भी मै आपके ऊपर छोड़ देता हु की आप किसके तरफ जाना सपंद करते है Paid या Free.

एक अच्छी सी Hosting Provider Sites पर जाए वहा से Buy करे और WordPress Install करे। अगर आपको इस Process मे कही भी Problem होती है तो हमसे से सम्पर्क कर सकते हैं Contact Page में जाकर आप अपना Problem लिखे हमारी ओर से आपको पुरी Help मिलेगी। WordPress Setup पर एक आर्टिकल लिखा है उसे पढ़ कर आप Setup कर सकते हैं या तो आप YouTube पर भी सर्च कर के अपना समाधान कर सकते है।

Personal Blog se paise kaise kamaye

  1. Google adsense
  2. Affiliate Marketing
  3. Brand Collaboration
  4. Course बना कर
  5. Blog Sell
  6. Other

अंतिम शब्द

हेल्लो फ्रेंड्स आज हमने आपको Personal Blog kya hota hai और Personal Blog meaning in Hindi और इससे पैसे कैसे कमाए यह सब जानकारी आपके साथ शेयर किए है। मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट से आपको बहुत कुछ सिखने को मिला होगा। अगर आपको यह जानकारी पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर Share करे और अगर आप किसी Topic पर लेख चाहते है तो आप हमे बता सकते है हम आपके लिए उस पर पोस्ट लिखने के पुरी कोशिश करेंगे। धन्यवाद

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment