Paypal Account kaise banaye [2022] में पेपल अकाउंट बनना सिखें।

PayPal Account Kaise Banaye या How to Create Paypal Account in Hindi. पेपल अकाउंट बनाना बहुत ही सरल हैं बस आपको अपना मोबाइल या लैपटॉप में जाकर कोई भी ब्राउज़र ओपन करनी हैं। जैसा की आपने टाइटल पढ़ कर समझ ही गए होंगे की आज का हमारा टाॅपिक किस बारे में हैं

अगर आप भी इंटरनेशनल पेमेंट करना चाह रहे हैं किंतू आपको यह नही पता है की इंटरनेशनल पेमेंट कैसे किया जाता हैं या फिर आपको यह तो पता हैं की इंटरनेशनल पेमेंट पेपल के माध्यम से किया जाता हैं परंतु आपको पेपल पर अकाउंट बनान नही आता हैं।

अगर आपका प्रश्न यह हैं तो आपको बता दे की आपका प्रश्रन का उत्तर आज के इस लेख में मिल जाएगा. इस आर्टिकल को पुरा पढ़ने के बाद आप पेपल पर अकाउंट बनाना बिलकुल ही सीख जाएंगे, अकाउंट बनाने में आपको कोई भी परेशानी नही होगा। तो चले अब आजके इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Paypal Account kaise banaye – How to Create Paypal account in Hindi

पेपल अकाउंट बनाने के लिए कुछ Step बताने जा रहे हैं आप उन स्टेप को Follow करें। सबसे पहले आप यह शुनिश्चित की आप Paypal account मोबाइल से बनाना चाहते है या लैपटाॅप से, अगर मोबाइल से बनाना चाहते हैं तो Google play store पर जाकर पेपल एप्प डाउनलोड करें. या फिर आप लैपटाॅप से ही अपना पेपल का अकाउंट Create करना चाहते हैं तो जो भी ब्राउज़र आप इस्तेमाल करते हैं उसे ओपन करें। और Paypal सर्च करें।

मोबाइल एप्प में बनाये, चाहे कप्यूटर पर, दोनो पर अकाउंट बनाने के Process सेम रहेगा।

Paypal

जहां पर Sign Up for Free दिख रहा हैं उस पर आप क्लिक करें। नेक्स्ट पेज पर आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा।

  1. Individual Account
  2. Business Account

यह दो ऑप्शन दिए गए हैं इन दोनो मे से किसी एक पर आप टैप करें। इन दोनो का मतलब आपको बता देते हैं की इसका क्या अर्थ होता हैं एवं आपको कौन वाले अकाउंट ओपन करने की जरूरत हैं।

Paypal में Individual Account और Business Account में क्या अंतर हैं।

Paypal Individual

  • Individual Account

अगर आप Individual account ओपन करते है तो आप केवल पैसे Payment कर सकते है। अगर आप ऐसे वेबसाइट से शाॅपिंग करते है जहां US Dollar में Payment Accept करने का ऑप्शन दिया गया हैं और आप वहां से कुछ भी परचेज करते है तथा उसे पेमेंट करनी हो तो आप Individual account का इस्तेमाल करके कर सकते है। या किसी को डाॅलर में पेमेंट करना हो तो आप इस अकाउंट को बना कर कर सकते है। परंतु अगर आपको कही से Payment लेना हो तो Individual account से आप नही ले सकते हैं।

जैसा की हमने आपको Individual अकाउंट के बारे बताये है की उस वाले अकाउंट से आप सिर्फ किसी को Payment भेज सकते है। Receive नही कर सकते, लेकिन Business Account में आप किसी को डाॅलर भेज भी सकते है और कही से डाॅलर Receive भी कर सकते हैं। अब आप यह सोचे की आपको कौन सा अकाउंट ओपन करना हैं अधिकतर लोग Business account खोलते हैं क्योकि उसे पैसे भेजना भी होता है और Receive भी करना होता हैं और आपको भी Business Account ही ओपन करने की जरूरत होगै। अब आगे बढ़ते हैं

Business Account पर Select करे और Next पर टैप करें। अगला पेज पर जाने के बाद दो बाॅक्स आएगा। और प्रथम बाॅक्स में तिन विकल्प दिए गए हैं किसी एक को सिलेक्ट करें तथा दुसरे वाले विकल्प में 5 ऑप्शन हैं आपको किसी एक को टिक करना हैं और Next वाले बटन को टच करना हैं उसके बाद आपको Email से Sign up करना होगा. जो भी Email से साइन अप करना चाहते है वो ईमेल दे तथा Submit करें।

Paypal sign up

याद रहे आपको जो अभी आप Email देकर Submit कर रहे हैं वही आपका Paypal अकाउंट रहेगा। अब नेक्स्ट में आपको Password क्रिएट करना हैं एक मजबूत पासवर्ड बनाए तथा Submit करें। आगे आपको Describe your business का पेज आएगा, उसमे आपको अपने अनुसार से किसी ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते है अगर आपके पास कंपनी हैं तो उस वाले विकल्प को चुने, या अगर आपके पास ऐसा कुछ भी नही है तो आप Individual वाले का चयन करें, Individual select करते ही निचे ऑप्शन आएगा Product or service keyword. इसका मतलब यह हैं कि आप किस फील्ड में काम कर रहे हैं।

उसे आप सिलेक्ट करे आगे आपको Purpose code देना है ऊपर वाले में जो भी दिए हैं उसका Purpose code आ जाएगा आपको उसे सिलेक्ट कर लेना हैं नेक्स्ट आपको Personal PEN Number लेना हैं जो आपका पैन कार्ड है उसका नम्बर दे। अब आगे आप CC Statement नाम दें निचे Business URL का विकल्प हैं अगर आपके पास बिजनेस URL है तो ले सकते हैं यदि आपका वेबसाइट या यूट्यूब चैनल हैं तो उसका URL दे सकते हैं और अगर नही हैं तो कोई बात नही Submit करें, उसके बाद आपको Contact information देना हैं।

  • First Name
  • Middle Name
  • Legal last Name
  • Date of Birth

उसके बाद आप Primary contact दें, जल्द से आप अगला Form Fill करें तथा अपना Mobile Number दें निचे आपके Currency रखना है उसमे आप US Dollar ही रखे और I agree and Continue करें इसके बाद आपको Paypal का Dashboard आ जाएगा, Dashboard के थोड़ा निचे आना हैं और कुछ डिटेल्स को Verify करना हैं। जैसे

  • Email
  • Identity
  • GST Registration Details

यह सभी डिटेल्स कंप्लीट करने के बाद, आपको  Bank Details देना हैं अगर आप यह सभी प्रोसेस पुरा कर लिए हैं तो अब बैंक डिलेल्स Add कर लेते हैं। पहले आप Paypal Dashboard के Home page पर जाए और जहां पर Pay & Get Paid का ऑप्शन हैं उसमे आपको Bank account वाले विकल्प में Link a New bank account पर क्लिक करके बैंक को Link कर लेना हैं।

Paypal kya hai

पेपल का इस्तेमाल इंटरनेशन Payment के लिए किया जाता हैं अगर किसी भी देश से पैसे मंगवाना हो तो आप Paypal का Use करके मंगवा सकते हैं। और ऐ एप्प पुरी तरह से Safe एवं Secure हैं। अगर आपको विश्व के किसी भी देश में पैसे भेजना या मंगवाना हो तो पेपल का इस्तेमाल करके बहुत ही आसानी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में हमने यह जाना हैं की Paypal account kaise banaye जाते हैं मुझे उम्मीद हैं की आपने अच्छे से जान लिया होगा की How to create paypal account in Hindi अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें और अगर आप हमसे Contact करना चाहते हैं तो Contact पेज पर जाकर Contact कर सकते हैं नही तो कमेंट कर सकते हैं।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment