Part-Time Business Ideas In Hindi । पार्ट टाइम में कौन बिज़नेस करें

Part-Time Business Ideas In Hindi । पार्ट टाइम में कौन – कौन बिज़नेस किया जा सकता हैं

जैसा की आप लोगो को पता चल ही गया होगा की आज हम किस Topic पर बात करने जा रहे हैं अगर आपको भी पैसे की कमी हो रहे हैं और आप कुछ ऐसे काम की तलाश कर रहे हैं जिसे आप अपने अनुसार कर सके। अर्थात यह की आपको जब भी अपने काम से समय मिले, तब आप इसे करें। इससे आपको extra इनकम होता रहेगा।

अगर आप ऐसे काम तलाश कर रहे है तो हम आपको बता दें की अब आपका तलाशी खत्म हो चुका हैं क्योकि आज के इस पोस्ट मे हम आपके समस्या का समाधान लेकर आये हैं जो की पैसे से Related हैं। आज आपको ऐसे – ऐसे बिजनेस आइडिया के विषय मे जानकारी मिलने वाला हैं जिसे आप अपने खाली या पार्ट टाइम में कर सकते हैं।

हमने आपके लिए Best Business Ideas in Hindi लेकर आए हैं और आप इस Business को बिना पैसे Investment किए भी शुरू कर सकते हैं।

Part-Time Business Kya hai

अगर हम आपको बताए की पार्ट टाइम बिजनेस क्या है तो यह कहना बिलकुल भी गलत नही होगा, की जिस बिजनेस को आप अपने खाली समय में करते है उसे Part-Time बिजनेस कहा जाता हैं। हम आपको इसे और भी अच्छे के समझाते हैं मान लिजिए आप अभी Job कर रहे हैं और जब आपको जाॅव के बाद वक्त मिलता है

तो उस Time मे आप अपना बिजनेस करना चाहते हैं आप अपना काम करते हुए जब समय मिलता हैं तब कोई बिजनेस करते है उसे Part-Time बिजनेस कहा जाता हैं। मुझे लगता है की आप लोग अच्छे से समझ गए होगें की पार्ट टाइम बिजनेस क्या हैं।

Part-Time Business Karne ke tarike

पार्ट टाइम बिजनेस करने के लिए आप पैसे भी Invest कर सकते है या आप बिना पैसे इन्वेस्टमेंट किए भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं आप Online Business और Offline Business भी शुरू कर सकते हैं

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस

पार्ट टाइम ऑनलाइन बिजनेस करने मे आपको ज्यादा पैसे की इन्वेस्ट करने के जरूरत नही हैं आप Online Business in Hindi को तीन हजार रूपए से भी Start कर सकते हैं और आप चाहे तो इससे अधिक या कम पैसे भी लगा सकते हैं।

पार्ट टाइम ऑफलाइन बिजनेस

आप पार्ट टाइम मे ऑफलाइन Business भी कर सकते हैं लेकिन आपको Offline Business करने के लिए कुछ पैसे इन्वेस्ट करना होगा, तब आप इसे शुरू कर सकते हैं निचे आपको ऐसे Part-Time Business Ideas बताए जाएंगे, जिसे जान कर आप अपने अनुसार बिजनेस कर सकते हैं।

Part-Time Business Kaise Kare

जैसा की हमने आपको बताए है की बिजनेस आप Online और Offline कर सकते हैं, अगर आप ऑफलाइन बिजनेस करते है तो आपको पहले यह शुनिश्चित करना होगा।

की आप कौन सा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं उसके बाद! उसमे कितना लागत करना होगा और यह भी आपको जानना होगा की क्या जो आप बिजनेस करना चाहते हैं उसमे मुनाफा कितना हैं

और जो आप Business करना चाहते हैं उसे लोगो का जरूरत भी हैं या नही, कही ऐसा तो नही की जो आप बिजनेस स्टार्ट करना चाहते है उसमे ना ही पैसे है और ना ही मार्केट मे डिमांड हैं।

अगर आपने यह शुनिश्चित कर लिया है की आपको किस प्रकार का Business करना है तो आप नेक्स्ट Step ले सकते हैं और यदि आप अभी तक ऐसे कोई भी व्यवसाय शुनिश्चित नही किए हैं तो आप निचे दिए गए Part time business ideas in Hindi से आइडिया प्राप्त कर सकते हैं

Also Read

Part-Time Business Ideas In Hindi

इसमें आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन बिजनेस के विषय में जानकारी दिया जाएगा, आप अपने अनुसार जोभी बिजनेस करना चाहे उसे शुरू कर सकते हैं।

ऑफलाइन में करें यह पार्ट टाइम बिजनेस

Business ideas
Business ideas

पार्ट टाइम मे YouTube की शुरूवात करें

पार्ट टाइम मे YouTube की शुरूवात करना बहुत ही अच्छा ऑप्शन है शुरूवात मे आप इसे पार्ट टाइम मे कर सकते हैं लेकिन जब आपका चैनल Grow होने लगे और YouTube से इनकम होना स्टार्ट हो जाए तब आप इसे Full Time भी ले सकते हैं।

यूट्यूभ से लोग महिना मे लाखो कमाते हैं अगर आप भी चैनल बनाते हो और निरन्तर मेहनत करते हो तो आपका भी Channel जरूर सफल होगा और आप भी महिने में लाखो अर्न करेंगे। लेकिन आप YouTube चैनल शुरू करें उससे पहले यूट्यूभ के विषय मे जानकारी हासिल करें, जैसे YouTube से कैसे कमाइ होती हैं,

किस तरह का वीडियो बनानी चाहिए, कितना सब्सक्राइबर के बाद YouTube से पैसे आने शुरू हो जाते हैं यह सब कुछ Basic जानकारी है जिन्हे आपको जरूर पता होना चाहिए।

पार्ट टाइम मे ब्लॉग से पैसे कमाए

ब्लॉग से भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं आप इसे पार्ट टाइम और फुल टाइम दोनो में कर सकते हैं इससे भी लोग काफी अच्छे पैसे कमा लेते है और आप मेरे जैसा Blog Start कर सकते हैं, अगर आपको पहले से Blogging के विषय में पता हैं

तो आप इसे अभी स्टार्ट कर सकते है या फिर आपको इसके बारे में थोड़ा बहुत या कुछ भी पता नही है तो आप पहले इसके बारे मे कुछ प्राप्त करने के बाद Start करे।

Freelance से पार्ट टाइम मे पैसे कमाए

फ्रीलांसर से पैसे कमाने के लिए आपके पास किसी प्रकार का हुनर (Skills) होना बहोत जरूरी हैं तभी आप Freelance से पैसे कमा सकते है जैसे

  1. Content Writing
  2. Video Editing
  3. Language translate
  4. Video Advertising
  5. Instagram poster & Story maker
  6. Social media manage
  7. PhotoShop
  8. Data entry
  9. Influencer
  10. WordPress

अगर आपके पास कुछ इस तरह का Skills है या कोई अन्य Skills है तब आप फ्रीलांसर से पैसे पमा सकते हैं। आप इसे पार्ट टाइम एवं Full Time में भी कर सकते है। जब Order ज्यादा आने लगे तो आप अपने Help के लिए लोगो को रख सकते हैं जो आपको Order को पूर्ण कराने मे मदत करें, इसको शुरू करने के लिए केवल आपके पास Skills, Mobile, PC/Laptop & Internet होना चाहिए तब आप इसे अपने घर से ही कर सकते हैं।

E-Commerce Site

E-Commerce से पैसे कमा सकते हैं वो भी पार्ट टाइम मे करके। अगर आपके पास किसी प्रकार के प्रोडक्ट है तो आप उसे एक E-Commerce वेबसाइट बना कर भारत या Global मे सेल कर सकते हैं, और आप प्रकार का Website भी लोगो के लिए बना सकते है और उसके बदले मे उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं

आपको इस तरह के लोग Freelance Site पर बहुत मिल जाएगा, जहां आपको E-Commerce वेबसाइट बनाने का काम मिलेगा। और आप इसे Part-Time एवं Full Time मे भी कर सकते हैं आप इस तरीके से भी पैसे अर्न कर सकते हैं।

पार्ट टाइम मे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

Affiliate marketing का Business आप बिना Invest किए, इससे पैसे कमा सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नही लगते लेकिन आप इससे लाखो रूपये कमा सकते हैं। इस पर हमने अलग से एक पोस्ट लिख रखे हैं आप उसे भी पढ़े सकते हैं।

इस बिजनेस  मे आप किसी दुसरे का बना बनाए प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं और उस Product का कुछ कमिशन आपको मिलता हैं आप इसमे बिना पैसे लागाए भी पैसे कमा सकते हैं परंतु अगर आप इस Business मे कुछ पैसे लगा देते है तो आपको बहुत अच्छा Result मिलेगा।

पैसे सिर्फ Advertising मे लगेगा। Facebook , Instagram , YouTube जैसे Platform पर विज्ञापन चला सकते हैं। और इस प्रकार से एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं

पार्ट टाइम मे Social Media Advertising कर से पैसे कमाए

अगर आपको Facebook पर Ad Run करना आता है या आपको और भी कई Social media प्लेटफाॅर्म पर विज्ञापन चलाना आता हैं तो आप इसे पार्ट टाइम में कर सकते हैं लेकिन हम आपको इसे Full Time करने के लिए सलाह देंगे।

यदि आपको Advertising करना नही आता हैं तो आप इसे सीख सकते हैं आप इसे पैसे इन्वेस्ट भी सकते हैं या इसे आप YouTube पर वीडियो देख कर Free मे भी सिख सकते हैं, यूट्यूभ पर आपको ऐसे बहुत वीडियो मिल जाएगा जो आपको Facebook या अन्य़ किसी सोशल मीडिया पर Advertising करना सीखा सकता हैं या तो Google पर भी Blog पढ़ सकते हैं जो कि बिलकुल फ्री होती हैं इस Field मे भी आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

App Deployment से पार्ट टाइम मे पैसे अर्न करें

इस Work से भी आप काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं आपको इसके बारे में पता नही है तो आपको पहले सीखना होगा, तभी आप इस Field मे आ सकते हैं और सिखने के तरीका हमने आपको बता दिए है की आप किस प्रकार से सीख सकते हैं।

आप App Deployment का काम अगर शुरूवाती दौड़ पर है तो आप इससे अपने काम या Job के साथ पार्ट टाइम मे करना चाहो तो इसे कर सकते हैं, जब आपको इससे पैसे आने Start हो जाए और आपको लगे की इसे फुल टाइम करना चाहिए तब आप अपना Job भी छोड़ सकते हैं एवं इस Work को करने के लिए अपना पूरा वक्त दे सकते हैं।

Dropshiping

पार्ट टाइम मे आप Dropshiping का बिजनेस कर सकते हैं या इसे आप फुल टाइम भी कर सकते हैं और आप इस बिजनेस मे कुछ पैसे लगा कर इसे शुरू कर सकते हैं और Dropshiping का बिजनेस Grow करने के लिए आप इस पर विज्ञापन भी चला सकते हैं।

अगर आपको विज्ञापन चलाना आता है तो आप आसानी से Run कर सकते है अगर आपको नही आता हैं तो आप सीख सकते है नही तो आप किसी दुसरे से Ad चलवा सकते है परंतु आपको इसके लिए उसे पैसे देने होंगे जो आपके लिए विज्ञापन चलाने के लिए काम करेगे।

Learn SEO

SEO सीख सकते हैं और इसे आप Full Time एवं Part-Time दोनो में कर सकते हैं SEO मतलब Search Engine Optimization इसे आप सीख कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं इसे Learn करने के लिए आप Premium कोर्स खरिद सकते हैं

अगर आप इसमें पैसे Invest करना नही चाहते है तो आप इसे Free मे भी सीख सकते हैं आप इस ब्लॉग पर SEO के विषय में लिखा गया आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं। और आपको YouTube पर काफी ऐसे वीडियो मिल जाएगा जिसकी मदत से SEO सीख सकते हैं।

Part-Time Offline business ideas in Hindi

किराने की दुकान

किराने की दुकान व्यासाय शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस से भी अच्छे खासे पैसे हैं अगर आप इस Business मे कुछ पैसे की लागत करना चाहते हैं तो आप इसे Open कर सकते हैं। आप इसमे Low इन्वेस्टमेंट से भी कर सकते हैं, जब Shop चलने लगे तब आप इसमे  पैसे और भी लगा कर इसे और भी ज्यादा Grow कर सकते हैं।

लेकिन इस बिजनेस को Start करने से पहले आपको कुछ बातो को ध्यान मे रखना होगा। जैसे की जिस जगह पर आप दुकान खोलना चाहते हैं उस जगह के आस पास लोग कितने निवास करते हैं जम़ीन आपका है या Rent पर लेना चाहते हैं आदि इन सब बातों को जरूर ध्यान मे रखे।

कपड़ो की बिजनेस

कपड़ो की दुकान यह व्यवसाय भी काफी अच्छे चलते है आप इसमे भी पैसे लगा कर यह Business कर सकते हैं। अगर आप शहर या गांव मे इसे Open करना चाहते है तो इसे दोनो जगह पर खोल सकते हैं क्योकि यह व्यवसाय गांव मे भी अच्छा चलता हैं और अगर आप गांव मे इस Business को करना है तो आपको गांव मे उतना Competiction नही मिलता हैं।

जूतो और चप्पल की दुकान

जूतो या चप्पल की दुकान इसमे भी कम पैसे लगा कर Start कर सकते हैं आप अपने गांव मे भी इसे खोल सकते हैं क्योकि जूतो और चप्पल की जरूरत शहर हो या गांव दोनो जगह पर होती हैं इसलिए अगर गांव मे इसे शुरू करने का सोच रहे हैं तो इसे बेशक ही Open कर सकते हैं।

फलो की दुकान

फलो की दुकान इस बिजनेस को अगर आप खोलना चाहते है तो आप आपने आस पास के जगह पर Open कर सकते है। आपको इस व्यसाय को Srart करने के लिए ज्यादा पैसे की लागत नही होता हैं आप इसे छोटी रकम से भी शुरू कर सकते हैं।

पानी पुरी का बिजनेस

आपको तो पता ही होगा की पानी पुरी लोगो को खाना कितना पसंद हैं लड़कियों को तो आपलोग असकर देखते ही होंगे गोलगप्पे खाते हुए, उसको पानी पुरी खाना कुछ ज्याता ही पसंद होते हैं। और आपको भी तो पानी पुरी खाना तो जरूर पसंद होगा।

अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो आपको पता ही है की यह Business कितना चलता हैं इसके साथ आप बर्गर भी रख सकते हैं और इसे स्टार्ट करने के लिए बहोत ही कम पैसे लगते हैं अगर आपका वजट कम है तो आप इसे  Open करना चाहे तो जरूर कर सकते हैं।

जिम एवं हेल्थ क्लब का बिजनेस

जिम क्लब की बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं इसमे आपको पैसे की Investment होता है उसके बाद आप इसे चला सकते हैं अगर आप कुछ पैसे लगा कर इसे करना चाहे तो आप कर सकते है। लेकिन आपको इस Business को भी स्टार्ट करने के लिए कुछ बातो को आप जरूर ध्यान मे रखना होगा।

Beauty parlor

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस करना चाहे तो आप कर सकते हैं यह भी Business Low Invest से शुरू होता है आप कम खर्चो मे भी इसे कर सकते है। और यह व्यवसाय से आपको मुनाफा भी अच्छा खासा होगा।

इवेंट मैनेजमेंट (Event management)

Event mangement का इस Business में पैसे लगा कर सकते है इसमे कुछ पैसे की लागत होगी लेकिन जब आप इसमे एक बार पैसे लगा देते है तब इससे कमाई शुरू हो जाती हैं। और यह व्यवसाय मे आपको काफी मुनाफा होगा।

लेकिन इस Business को करने के लिए आपको स्टाफ रखना होगा क्योकि यह काम किसी एक व्यक्ति से नही होने वाला है इसलिए आप अपने साथ Helper को रख सकते हैं। बहुत ही आसानी से आपके आस पास Worker मिल जाएगा, आप उसे कुछ पैसे देकर रख सकते हैं।

आइसक्रीम बेचने का बिजनेस

आइसक्रिम का बिजनेस भी आज कल बहुत ही अच्छा चलने लगा हैं और इस व्यवसाय को आप बहुत ही आसानी से और कम पैसे लगा कर सकते है। यह Business को आप Part-Time मे कर सकते हैं।

महिलाओ के लिए पार्ट टाइम बिजनेस

  1. Tanslator
  2. Writers
  3. Data entry
  4. YouTube
  5. Blogging
  6. Short video creater
  7. Graphic Design
  8. Logo Design
  9. WordPress
  10. Video editer

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस लेख मे Part-Time Business Ideas In Hindiऔर Business Ideas In Hindi के बारे बताए हैं आपको यह पोस्ट कैसा लगा हमें Comment करके जरूर बताए। और अगर आप हमे किसी प्रकार का Suggested देना चाहते हैं या किसी Topic पर लेख चाहते है तो आप Comment मे बता सकते हैं।

FAQ Checklist

Q: गांव मे कौन सी बिजनेस करनी चाहिए?

Ans : गांव मे आप जूता और चप्पल का बिजनेस कर सकते हैं क्योकि यह बिजनेस गांव मे काफी अच्छा चलता हैं

Q: मोटर साइकिल से कौन सा बिजनेस करें?

Ans : मोटर साइकिल से आप दही पहुचाने का बिजनेस कर सकते हैं। लोग शादी विवाह जैसे अवसर पर दही मंगाते हैं उससे सम्पर्क कर सकते हैं।

Q: सबसे अच्छा बिसनेस क्या हैं?

Ans: रेस्टोरेंटस अगर आप इतना पैसे लगाना चाहते है तब आप इस बिजनेस को कर सकते हैं

Q: गांव मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस कौन का हैं?

Ans : अगर हम आपको बताए की गांव मे सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस का नाम तो ऐसे तिन चार है जो की गांव मे सबसे ज्यादा चलते हैं आप अपने हिसाब से इसमे से कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।
1. किराना दुकान
2. खाद की दुकान
3. कपड़ा और जूता चप्पल
4. मुर्गा मछली दुकान
5. समोसा और मिठाइयो की दुकान

Q: क्या करे जिससे पैसे आए?

Ans : अगर आप अभी पढ़ रहे हो तो उसे Continue करने दे और हो सके तो पढ़ाइ के साथ Skill भी सीखना शुरू कर दें।
1. YouTube
2. Blogging
3. Freelancing
4. Affiliate marketing
5. Social media expert
इन सब मे किसी एक Field मे काम करना शुरू कर दे पैसे आने आपको जल्द ही शुरू हो जाएगा।

Q: मोबाइल से कैसे पैसे कमा सकते हैं?

Ans : मोबाइल से आप यूट्यूभ और ब्लोग की भी शुरूवात कर सकते हैं लेकिन अगर आप अपना खुद का Branding बनाना चाहते हैं, आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं। और एक बार आपका Brandig हो जाता है तब तो आपके पैस पैसे आने स्टार्ट हो जाते है इसलिए आप अपने मोबाइल से ही Short Video बना सकते हैं।

Q : महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?

Ans : महिलाएं Content Writing से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment