Nowruz 2022 | जानिए नवरोज क्या एवं क्यो मनाते हैं

Nowruz 2022 आज गूगल डूडल पारसी नया साल का उत्साव मनाया जा रहा है अगर आप जानना चाहते है Nowruz Kya Hai या Nowruz क्यो मनाया जाते है तो आज आप इस लेख को पुरा जरूर पढ़े।

आपको Nowruz के बारे मे पुरी जानकारी मिलने वाला है अगर आप इस विषय मे जानने में इंरेस्टेट हो तो आप आज के इस आर्टिकल को पढ़ सकते है नही तो आप इस ब्लाॅग पर प्रकाशित किया गया कोई अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है।

दोस्तो गूगल डूडल आज ईरानी नव वर्ष का उत्सव डूडल चमकीले फूल मधुक्खियो से भरा हुआ है। दोस्तो दुनिया भर के लोग इस त्योहार मे शामिल होने के लिए जाते है और इस त्योहार को भारत मे भी मनाया जाता है इसके बारे मे भी आपको आज के इस आर्टिकल में जानने को मिलेगा।

Nowruz 2022

21 मार्च Nowruz है। आज Google Doodle ने पारसी नया साल के रूप मे मनाया जा रहा है ईरानी या पारसी लोगो का नव वर्ष माना जाता है और गूगल डूडल भी इस त्योहार मनाया जा रहा है जो कि फुलों मधुक्खियो से भरा हपआ हैं।

नवरोज क्या है – What is Nowruz in Hindi

ईरानी या पारसी लोग इसे Nowruz के रूप में मनाते है इस त्योहार मे पारसी लोगो के अलावा बाहर से भी लोग इसमे शामिले होते है और इस त्योहार का आंदन देते है Nowruz ईरानी लोगो को एक नया दिन के रूप के आते है

कई लोगो को ये आम परंपराओं जैसी ही होती है लोग इसमे परंपारिक व्यजन, घर की सफाई, दोस्तो एवं परोसियों का दैड़ करना इत्यादि शामिल होते है। और आपको एक बात और बता दे की Nowruz सबसे पुरानी छूट्टियो में से एक है। दोस्तो आपने जाना है कि Nowruz Kya Hai अब बात करते है की Nowruz क्यो मनाया जाता है

नवरोज क्यो मनाया जाता है

जैसा की हमने आपको बताए है नवरोज सबसे पुरानी छूट्टियों मे से एक जिसे पारसी लोगो द्वारा मनाया जाता है इसमे पुरे 13 दिनों होते है एवं इसका इतिहास 3000 वर्षों से भी अधिक पुराना है।

फ्रेंड्स आपको बता दे कि पारसी मे इस त्योहार को काफी ज्यादा महत्वपुर्ण दिया गया है एवं इसी दिन को अधिकारीक नया वर्ष का पहला दिन की शुरूवात होती है और पारसी सोलर कलेंडर का पहला दिन भी मना जाता है।

इसे भी पढ़े

नवरोज का उद्देश्य

नवरोज वाले दिनो मे लोग हरी भरी पत्तियों से वृक्षों का श्रंगार करते है इस अवसर पर लोग अपने सगे सबंधियो से मुलाकात करते है एक दुसरो से अपने दिल की बात शेयर करते है और इस नवरोज मे इस्माल धर्म मे अधिक बल दिया गया है और इतना ही नही लोग इन दिनो मे अपने पिछले वर्ष की थकावट उत्पन्न करने का इसे बेहतरीन अवसर माना जाता है।

हमने आपको बताए है कि नवरोज उत्सव मनाने का उद्देश्य क्या है अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ इसे जरूर शेयर करें।

निष्कर्ष

फ्रेंड्स आज हमने बात किया है Nowruz 2022 , Nowruz Kya Hai , Nowruz Kyo manaya Jata Hai अगर आपको इस विषय पर सीखने को मिला हो तो अपने दोस्तो के साथ इस लेख को जरूर सझा करें। और अगर आप इसी तरह के लर्निंग विषय पर आर्टिकल चाहते है तो आप हमे Comment करके बता सकते है।

FAQ

Q : नवरोज उत्सव कब मनाया जाता है?

Ans : नवरोज 21 मार्च को मनाया जाता है

Q : नवरोज उत्सव की शुरुआत किसने कि?

Ans : नवरोज उत्सव की शुरूवात 3000 वर्षों से भी अधिक की है

Q : नवरोज कहां मनाया जाता है?

Ans  नवरोज दुनिया के अलग अलग हिस्सो मे मनाया जाता है जैसे ईरान, ईराक, तेबनान, ताजिस्तान एवं पाकिस्तान आदि मे मनाया हाता है और इन दिनो को भारत के भी मनाया जाता है

Spread the love
Categories News

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

1 thought on “Nowruz 2022 | जानिए नवरोज क्या एवं क्यो मनाते हैं”

  1. यही तो मुझे जानकारी लेनी थी nowruz के बारे में। आपने मेरे लिए काम आसान कर दिया।
    बहुत ही अच्छा लिखा है आपने।

    Reply

Leave a Comment