राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस क्या है, क्यो मनाया जाता है, उद्देश्य एंव इतिहास सम्पुर्ण ज्ञान।

हेल्लो दोस्तो आज के इस आर्टिकल मे हम  बात करने जा रहे है National Startup day के ऊपर इसके के बारे मे सभी इनफोर्मेशन आपलोगो के साथ शेयर करने वाले है अगर आप भी राष्टीय दिवस के बारे मे सम्पुर्ण जानकारी जानना चाहते है National startup day kya hai, National startup day kyo banaye jata hai और National startup day history in Hindi  तो आप इस लेख को जरूर पढ़े।

तो दोस्तो चले जानना शुरू करते है कि National Startup day kya hota hai औऱ कब मनाया जाता हैं आज का इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपका जितने भी सवाल होगा राष्ट्रिय स्टार्टअप को लेकर वो सभी का जवाब मिल जाएगा। तो चले अब आज के इस लेख को शुरू करते हैं।

स्टार्टअप क्या है? What is startup in Hindi

अगर बात करे कि स्टार्ट अप क्या है? तो स्टार्ट अप बिजनेस यूनिट को कहा जाता है जो इंडिया मे पाॅच वर्ष से ज्यादा रजिस्टर्ड नही है तथा प्रतिवर्ष के बिजनेस मे किसी भी फाइनेंशियल ईयर मे 25 करोड़ से ज्यादा का नही हुआ हैं। दोस्तो इसे हम उदाहरण के तौर पर समझते है जैसे दोस्तो पहले के समय मे अगर आपको T-Shirt परचेज करनी होती थी तो शाॅप पर जाकर T-Shirt परचेज करते थे परंतू आज के समय मे हम Amazon तथा Flipkart जैसी साइट पर जाकर परचेज कर लेते है इसे हम बोल सकते है स्टार्टअप करना।

जाने वर्डप्रेस क्या होती है और इससे लोग महिना मे लाखो रूपये कैसे कमाते हैं।

राष्ट्रीय स्टार्टअप दिवस कब मनाया जाता हैं?

तो फ्रेंड्स राष्ट्रीय स्टार्टअप डे 16 जनवरी को मनाया जाता हैं। यह घोषणा भारतीय प्रधान मंत्री नरेद्र मोदी ने किया जिसमे कहा कि 16 जनवरी को National startup day के रूप मे प्रतिवर्ष मनाया जाएगा। यह घोषणा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने Startup entrepreneurs के साथ कि। फ्रेंड्स आपको बता दे कि प्रधान मंत्री ने 16 जनवरी 2016 मे ही स्टार्ट अप इंडिया के नाम से लाॅन्च किया था।

स्टार्ट अप इंडिया का उद्देश्य?

जैसा कि दोस्तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडिया के भविष्य के लिए स्टार्टअप को बहुत ही अधिक अहम माना है स्टार्ट अप इंडिया का उद्देश्य है नये विचार और स्टार्ट अप के लिए मजबूत व्यवस्था उपस्थित किया जा सके। औऱ दोस्तो आपको बता दे कि इससे देश मे विकास होगा और रोजगार का सुविधा भी बढ़ेगा।

सिर्फ पार्ट टाइम मे ऐ बिजनेस कर के लाखो रूपये महिना के कमाए।

अगर हम बात करे National Startup day History in Hindi दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर भी बता चुके है 2016 मे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्ट अप इंडिया के नाम से यह मिशन पेश किया था।

स्टार्टअप से पैसे कैसे कमाए

हमने आपको ऊपर बता दिया है कि स्टार्टअप क्या होती है और अब बात कर लेते है कि अगर आप भी स्टार्टअप करना चाहते है तो क्या आप कर सकते है? तो दोस्तो इसका जवाब है Yes अगर आप Startup करना चाहते है तो बिलकुल ही कर सकते हैं और इसमे आपको कमाइ भी होगी। परंतू दोस्तो स्टार्टअप मे आपको कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

अगर आप स्टार्टअप करना चाहते है तो कर सकते है लेकिन आपको ऐसी Start up करनी होगी जिसका मार्केट मे नीड हो। आप ऐसे स्टार्ट अप पर ना ही पैसे लगाए और ना अपना समय जो.जिसका कोई वैल्यू ही ना हो और ना लोगो को ज़रूरत। आप इन बातो को ध्यान मे जरूर रखे और स्टार्ट अप करना चाहते है तो जरूर करे. आपको हमारी ओर से शुभकामनाएं है

अपना करियर कैसे चुने?

निष्कर्ष

हेल्लो फ्रेंड्स के इस आर्टिकल मे हमने राष्ट्रीय स्टार्ट अप क्या है क्यो मनाया जाता है तथा इसका उद्देश्य क्या हैं। अगर आपको यह लेख अच्छी लगा हो तो आप अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर जरूर करें।

और आपको इस टाॅपिक पर लिखा गया लेख कैसा लगा हो तो हमे जरूर बताए और अगर आपको इस आर्टिकल मे कुछ कमी लगा हो तो वो भी आप बता सकते हैं।

और अगर आप हमे किसी प्रकार का सिझाव देना चाहते है या किसी टाॅपिक पर आर्टिकल चाहते है तो आप हमे बता सकते हैं हम पर पुरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा बताया गया टाॅपिक पर हम आर्टिकल लिखे।

वैसे फ्रेंड्स हम इस ब्लाॅग पर सोशल मीडिया, बिजनेस, ऑनलाइन मेक मनी और ब्लाॅगिग से सबंधित आर्टिकल आता रहता है अगर आप इस पर जानने मे रूचि रखते हो तो ब्लाॅग का नोटिफिकेशन को सब्सक्राइब जरूर करे ताकि जब हम कोइ नया आर्टिकल पब्लिश करते है तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंचे।

अन्य आर्टिकल पढ़े।

Paise Kamane wala app

इंस्टाग्राम से भी पैसे कमाना चाहते हो तो इस लेख को जरूर पढ़े

जाने आप कैसे Paytm से पैसे अर्न कर सकते हो

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment