KTM किस देश की कंपनी हैं? और इसका मालिक कौन हैं

यदि आपको KTM Kis Desh Ki Company Hai? और इसका मालिक कौन हैं के विषय में जानना हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए हैं। आज हम केटीएम के बारे में विस्तारपूर्वक चर्चा करने वाले हैं, इस लेख को पढ़ने के बाद आपको KTM Company के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

KTM कंपनी भारत ही में नही बल्कि पुरी दुनिया (Worldwide) में व्यापार करती हैं।

जबभी हम एक अच्छे और स्टाइलिश बाइक लेने की सोचते हैं तो KTM के ऊपर हमारा नज़र पहले जाता हैं, क्युकि ऐ बाइक देखने में भी अच्छी लगती हैं और पॉवरफुल भी हैं। यदि आपका इच्छा हैं KTM Bikes खरीदने की तो आपको KTM के विषय में ऐ जानकारी जरूर होनी चाहिए, कि KTM Kis Desh Ki Company Hai और इसका मालिक कौन हैं, तो चलिए जानना प्रारंभ करते हैं।

KTM कहां की कंपनी हैं?

KTM किस देश की हैंAustria
KTM का मालिकPierer Mobility AG, Bajaj Auto Limited
KTM का संस्थापकHans Trunkenpolz
KTM का फुल फॉर्मKraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen

आप सबको बता दूं की KTM ऑस्ट्रिया (Austria) की कंपनी है। इसका स्थापना 1992 में हुई थी परंतू इसकी नींव (Foundation) 1934 से हैं, KTM मोटरसाइकिल, स्पोर्ट्स कार तथा साइकिल निर्माता कंपनी हैं। जिसका स्वामित्व Pierer Mobile AG तथा भारतीय निर्माता Bajaj Auto BV के पास हैं।

पिछले चार वर्षो तक KTM यूरोप में सबसे बड़ी मोटरसाइल निर्माणकर्ता रह चुके है, वही यदि Worldwide की बात की जाए, तो कंपनी अग्रणी ऑफ-रोड बाइक निर्माणकर्ता में से प्रथम हैं। आपको बता दे की केटीयम वर्ल्डवाइड 203,423 मोटरसाइकिल Sell हुए हैं।

KTM का मालिक कौन हैं?

KTM कंपनी की संस्थापक के बात करे, तो इसके संस्थापक हंस ट्रंकेनपोल्ज़ो (Hans Trunkenpolz) हैं और इसका मुख्यालय अस्ट्रिया स्थित Mattighofen Upper Austria में हैं । ये कंपनी भारत ही नही बल्कि Worldwide में Service प्रदान करती हैं, एवं इस कंपनी में 2900 से अधिक कर्मचारियों वर्क करते हैं।

वहीं KTM Company के मालिक के बात करें, तो वर्तमान सयम में Pierer Mobility AG हैं। अगर इसके शेयर्स की बात किया जाए, तो KTM के 51.7% शेयर्स Pierer Mobile के पास हैं तथा 48% शेयर्स Bajaj Auto Limited के पास हैं।

Yamaha किस देश की कंपनी हैं

KTM Full Form

आपलोगो ने केटीयम के बारे मे बहोत सुना होगा, लेकिन क्या आपलोगो को KTM का Full Form पता हैं, नही पता हैं, चलिए कोई बात हम आपको बता देते है की KTM का फुल फॉर्म क्या होता हैं। KTM का Full Form Kraftfahrzeuge Trunkenpolz Mattighofen होता हैं। अगर आपको इसका हिंदी में अर्थ बताऊं, तो Kraftfahrzeuge का अर्थ मोटर वहान होता हैं, और बाकि इसमे इस कंपनी की प्रथम मालिक के नाम और KTM कंपनी की जगह के नाम हैं।

  • K – Kraftfahrzeuge इसका मतलब मोटर वाहन होता हैं।
  • T – Trunkenpolz ये इसके मालिक का नाम हैं
  • M – Mattighofen ये उस जगह के नाम हैं जहां से कंपनू स्टार्ट हुई थी।

KTM के उत्पाद

केटीम के विषय में आपलोगो नें इतना कुछ जाना, अब थोड़ी इसके उत्पाद पर भी एक नज़र डाल लेते हैं।

यह कंपनी मुख्य रूप से मोटरसाइकिल, स्पोर्ट्स कार निर्माता कंपनी हैं।

KTM कंपनी का इतिहासHistory of KTM

केटीयम के सफलता के पिछे का भी इतिहास रहा हैं,

वर्ष 1934 में हंस ट्रंकेनपोल्ज़ो ने अस्ट्रेलिया में निंव रखी थी, उस वक्त केवल कार की फिटिंग और रिपेयर के रूप में शुरू हुआ था। बाद में उन्होने खुद का मोटरसाइकिल बनाने का फैशल किया, उसने पहली बाइक R100 बनाई थी, जैसे जैसे समय गूजऱता गया, कपंनी भी विकस करता गया। 1980 में आकर कंपनी के नाम बदल कर KTM Fahrzeughan KG रखा।

वर्तमान में लगातार मोटरसाइकिल और स्पोट्रोस कार बनाती जा रहे हैं। और इतना ही नही 2012 से 2016 तक यूरोप में सबसे बड़ा बाइक निर्माता के रूप में रहा हैं।

KTM Price in India

हमने कुछ केटीयम बाइक के कीमतों के बारे में निचे बताए हैं, बाइक के कीमत अलग अलग राज्यो में भिन्न भिन्न कीमत होते हैं।

  • KTM 790 Duke ₹ 8,63,945
  • KTM 890 Adventure Price ₹ 11,50,000
  • KTM 1290 Super Duke Price ₹ 12,50,000
  • KTM RC 200 price ₹ 2,06,112
  • KTM 390 Duke Price ₹ 2,270,554
  • KTM RC 125 Price ₹ 1,70,214
  • KTM 125 Duke price ₹ 1,60,319
  • KTM 250 Duke price ₹ 2,21,632
  • KTM 490 Duke price ₹ 3,50,000

KTM 790 Duke Image

KTM 790 Duke
Image – Bikewale.com

निष्कर्ष

आज हमने बात किए हैं KTM Kis Desh Ki Company Hai और इसका मालिक कौन हैं और साथ में हमने KTM Ka Full Form क्या हैं यह भी हमने जाना हैं। यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए हेल्पफुल होती हैं तो इसे Social Media पर जरूर शेयर करें।

इस लेख में दी गई जानकारी में, कुछ इंफॉर्मेशन कमी लगी हो, एवं आपके अनुकूल इसमे वो जानकारी होनी चाहिए, तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए। आप किसी टॉपिक पर भी जानकारी हमारे द्वार जानना चाहते है तो भी आप हमे बता सकते हैं।

KTM Official websiteLink

FAQ

Q: KTM किस देख की कंपनी हैं?

Ans: केटीयम अस्ट्रिलया (Australia) की कंपनी हैं।

Q: KTM का मालिक कौन हैं

Ans: केटीयम के वर्तमान मालिक Pierer Mobility AG है। और इस कंपनी के संस्थापक Hans Trunkenpolz हैं।

Q: केटीयम बाइक का कीमत कितना है गूगल

Ans: सबसे सस्ता KTM Bike 125 Duke हैं जिसकी Price ₹ 1.76 लाख हैं।

Q: केटीयम ने डर्ट बाइक बनाना कब शुरू किया

Ans: 1976 में KTM 250cc MX तथा एंडुरो बाइक उत्पाद किया।

Q: केटीयम इंजन कौन बनाता हैं

Ans: KTM का इंजन ऑस्ट्रिया के मुंडरफिंग में इंजन प्लांट के भीतर ही बनाया हाता हैं

Q: केटीयम को हिंदी में क्या कहते हैं

Ans: KTM को क्रैफ्टह्रैज़्यूज ट्रुकेनपोल्ज़ मैटिफ़ॉफ़ेन हिंदी में कहते हैं

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment