Krishnam Raju Biography in Hindi – कृष्णम राजू का जीवन परिचय

तेलुगु इंडस्ट्री के मशहुर स्टार उप्पलपति Krishnam Raju का रविवार 11 सितंबर 2022 को हैदराबाद में निधन हो गया। और इनका निधन स्वास्थ्य से संबंधित परेशानियों के कारण बताया जा रहा हैं। कृष्णम राजू एक सक्रिय राजनीतिज्ञ भी थे और तेलुगु इंडस्ट्री के मशहुर अभिनेता भी थे जो कि 183 से अधिक फिल्मों मे अभिनय कर चुके हैं। चलिए जानते हैं Krishnam Raju Biography in Hindi में।

आपको बता दे कि कृष्णम राजू को राधे श्याम मूवी में आखिरी बार देखा गया था और ये इसी साल की बात हैं। कृष्णम राजू को ऐसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका हैं जोकि आपको इस लेख में जानने को मिलेगा। अभी आपको बता दे कि कृष्णम राजू का निधन हो जाने से पूरे देश के नागरिक दुखत हैं। इसके साथ केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने भी कृष्णम राजू को श्रद्धांजलि दिए हैं और इसके अलावा ट्यूटर पर ट्वीट करते हुए कहा, यह जानकर बहोत दुख हुआ कि तेलुगु फिल्म के चहेते सितारे और पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णम राजू गारू हम सब को छोड़कर इस दुनिया से चले गये हैं।

Krishnam Raju Biography in Hindi

नामकृष्णम राजू
पूरा नामउपलपति वेंकट कृष्णम राजू
उर्म83 साल
जन्म20 जनवरी 1940
पहली पत्नीसीतादेवी
दूसरी पत्नीस्यमाला देवी
बेटियां3
निधन11 सितंबर 2022 (रबिवार)
पुरस्कारनंदी अवॉर्ड फॉर बेस्ट एक्टर,
फिल्मफेयर बेस्ट एक्टर अवार्ड
राजनीयताभारतीय
पिताउपलपति वीरा वेंकट सत्यनारायण राजू
पेशाएक्टर, फ़िल्म निर्माता और राजनीतिज्ञ
जन्मस्थानमोगल्थुर, मद्रास (भारत)
फिल्मों मे अभिनय183 से अधिक
भाईU. सूर्यनारायण राजू

कृष्णम राजू का शुरूवाती जीवन

तेलुगु इंडेस्ट्री के मशहुर एक्टर और राजनीतिज्ञ कृष्णम राजू का जन्म 20 जनवरी 1940 ईस्वी मोगल्थुर, मद्रास (भारत) में हुआ था और देहांत आज 11 सितेबंर 2022 को हुआ। इनका कुल उर्म 83 वर्ष हुआ हैं। इन्होंने करियर की शुरूवात चिलाका गोरिंका फ़िल्म से किये थे और उस फिल्म को कृष्णा कुमारी और कोतात्या प्रत्यगात्म ने डायरेक्ट किया था।

1977 में कृष्णम राजू राघवेद्र राव के साथ मिलकर फिल्म में काम किया था जो कि अमेरा दीपम फिल्म था। बता दे कि इस फिल्म के लिए उन्हे Filmfare Best Actor Award और Nandi Award for Best Actor का अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

इससे पहले इन्होंने एन. टी. रामा राव के साथ मिलकर कई मूवीज में कार्य किये थे उन्होंने अभिनय कृष्णा कुमारी, जमुना, रजासुलोचना और कंचना के साथ मिल कर अनेक फिल्मों में अभिनय किया था।

कृष्णम राजू वर्ष 1984 में युद्धम फ़िल्म के लिए अभिनय किये थे और तेलुगु फ़िल्मों के साथ साथ उन्होंने Bollywood फिल्मों में भी काम किया जोकि धरम अधिकारी ।

इसे भी पढ़े-

कृष्णम राजू पॉलिटिक्स जीवन

बता दें, कृष्णम राजू को आंध्र प्रदेश सरकार ने दो बार नंदी पुरस्कार से सम्मानित किया है। 2006 में फिल्मफेयर साउथ Lifetime Achievement पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका हैं

उन्होने अपना करियर फिल्मों के साथ-साथ राजनीति में भी बनाया था। कृष्णम 1991 में नरसापुरम से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। उसके 8 साल बाद 1999 में फिर से बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में लड़ा था और जीत हासिल किये थे।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री के रूप में कार्य करने वाले प्रथम अभिनय थे।

कृष्णम राजू का परिवारिक जीवन

कृष्णम राजू का जन्म वर्ष 1940 में मद्रास में हुआ उन्के पिता का नाम उप्पल्पती वीरा वेंकट सत्यनारायण राजू था। उन्होंने दो शादी किए थे पहली शादी साती देवी से साथ हुई थी लेकिन उसकी मृत्यु हो गई। उसके बाद 20 सितेबंर वर्ष 1996 में स्यमाला देवी के साथ दुसरी शादी की।

वर्तमान में कृष्णम राजू के छोटे भाई एक फिल्म प्रड्यूसर हैं और तीन बेटियां हैं। कृष्णम राजू ने फिल्म इंडस्ट्री में काफी ज्यादा पहचान बनाए थे।

कृष्णम राजू का निधन

इनका निधन 11 सितेबंर 2022 को हुआ हैं रिपोर्ट के मुताबिक कृष्णम राजू काफी दिनों से स्वास्थ्य संबंधित समास्याओं का सामना कर रहे थे। उन्हें कुछ ही दिनों बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किया जाने बाला था परंतु अस्पताल से डिस्चार्ज होने से परले ही, ए. आई. जी अस्पताल में 11 सितंबर को निधन हो गया।

FAQ

Krishnam Raju Death

कृष्णम राजू का निधन हो गया हैं, रविवार 11 सितेंबर 2022 को निधन का खब़र सामने आया हैं।

Rebel Star Krishnam Raju

का देहांत से पूरे भारत में एक दुख का बादल छाया हैं।

Krishnam Raju Age

कृष्णम राजू का जन्म 20 जनवरी 1940 ईस्वी में हुआ था (83 वर्ष)

निष्कर्ष

हमे उम्मीद हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा जिसमे हमने बात किया हैं Krishnam Raju Biography in Hindi इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जरूर शेयर करें। यदि आप इसी तरह के जानकारी हमेशा चाहते हैं तो इस ब्लॉग के साथ बने रहे।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment