Instagram Story कैसे बनाएं, और इंस्टाग्राम पर स्टोरी कैसे डाले?

अगर आप इंस्टाग्राम स्टोरी कैसे बनाया जाता हैं यह जानने के उद्देश्य से यहां आए हैं तो आप बिलकुल इस आर्टिकल में दिए गए पूर्ण जानकारी ले सकते हैं या इसे अंत तक पढ़ सकते हैं।

आज हम आपको इंस्टाग्राम स्टोरी बनाने से लेकर, इंस्टाग्राम पर कैसे डालते हैं वहां तक, बहोत ही सरलतापूर्वक जानकारी साझा करने जा रहे हैं।

वैसे तो इंस्टाग्राम स्टोरी बनाने के लिए बहोत एप्प या वेबसाइट उपलब्ध हैं, परंतु हमने पूरा एक दिन रिसर्च करके एक ऐसा एप्प खोज निकाले हैं जो उन सभी एप्प से कई गुना बेहतर हैं, और मैं उसमे उपलब्ध सुविधाएं को देख कर आश्चर्यचकित हो गया। अगर पहले मुझे इसके बारे में पता चलता तो मेरा पूरा एक दिन रिसर्च करने में व्यर्थ में न जाता, खैर आपके लिए इतना तो चलता हि हैं।

मोबाइल या लैपटॉप से Instagram Story Kaise Banaye

  • Open Play Store & Google
  • Search Canva.com and Download
  • Canva,com के हॉम पेज पर जाएं
  • Click on Instagram Create Story Option

यदि आप इंस्टाग्राम स्टोरी स्मार्टफोन से बनाना चाहते हैं तो गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Canva .com सर्च करें, और उसे डाउनलोड करले, इतना करने के बाद आप कोई जीमेल आडी से केनवा पर अकाउंट बना लेना हैं।

वहीं अगर आप कप्यूटर से बनाना चाहते हैं तो आपको गूगल पर आ करके केनवा डॉट कॉम सर्च करना हैं उसके बाद आपको इसके Official वेबसाइट पर जाना हैं, और वहां गूगल से एक अकाउंट बना लेना हैं। अगर आप अपने मोबाइल फोन में केनवा एप्प डाउनलोड नही करना चाहते हैं तो जो प्रक्रिया आपको कप्यूटर के लिए बताए गए हैं उसी को आपको मोबाइल पर अप्लाई करना हैं। और आपको बता दें कि Canva आप अकाउंट बनाना बहोत ही सरल हैं केवल आपको एक जीमेल आईडी के अवश्यकता होगा।

आपको केनवा के हॉम पर आना हैं। हो सकता हैं बिना इस पर अकाउंट बनाए Instagram Story बनाने का विकल्प ना उपलब्ध हो, इसलिए केनवा पर अकाउंट क्रिएट करना बहुत जरूरी हैं।

हॉम पेज पर आने के बाद दाहिने तरफ़ Create (प्लस का आइकॉन) का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें,

अब आपको Instagram Story पर क्लिक करना हैं जिसका साइज 1080 * 1081 हैं।

इसके बाद आपको कोई अच्छा सा Templates सेलेक्ट करना हैं आप चाहो तो बिना Template का चयन किये, आगे बढ़ सकते हैं।

अगर आप कोई Template का उपयोग करते है तो Instagram Story बनाने के लिए वक्त नही लगेगा, बस उसमे आपको अपनी Image लगानी हैं और लिखे हुए Text को Edit करना हैं।

अन्य पढ़े-

Canva Tool

इंस्टाग्राम स्टोरी को ओर अधिक बेहतर बनाने के लिए इसमे अनेक टूल उपस्थित हैं, जिसका उपयोग करके आप अपने स्टोरी को आकर्षित बना सकते हैं।

  • Template: इसमे आपको बने बनाए इंस्टाग्राम स्टोरी मिलेगा, बस आपको अपने अनुसार उसमे फोटो लगाना हैं।
  • Elements: यह कई प्रकार के Elements प्रदान करती हैं और आप सर्च करके अपने जरूरत का एलिमेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Uploads : इस टूल की सहायता से अपने गैलरी में उपस्थित किसी भी फाइल को अपलोड कर सकते हैं और स्टोरी में उनका यूज कर सकते हैं।
  • Audio : अगर आपको स्टोरी में गाना लगाना हैं तो यह टूल आपको मदत करेगा।

इसमे तो और भी टूल दिए गये हैं लेकिन हमने आपको केवल वही टूल के विषय में बताए हैं जिनका इस्तेमाल Instagram स्टोरी बनाने में होगा।

इंस्टाग्राम स्टोरी बनने के डाउनलोड करें, Download करने के लिए Share वाले विकल्प कर क्लिक करें और डाउनलोड पर Click करदे।

Instagram Par Story Kaise Dale?

  • open your mobile
  • go to instagram app
  • click on your story
  • choose your story
  • click on arrow
  • Click on your story option
  • Share
  • Done

सबसे पहले अपना मोबाइल ओपन करें, अब इंस्टाग्राम एप्प पर जाए और Your Story पर क्लिक करें। (इसके अलावा अगर आप प्लस (✝️) पर क्लिक करते हो तो यहां भी Story का ऑप्शन मिल जाएगा)

यह ऑप्शन आपको इंस्टाग्राम App के हॉम पेज में ऊपर की ओर बाईं तरफ देखने को मिलेगा। इसके बाद आपको ये गैलरी में ले जाएगा, यह से आप वह फोटो या वीडियो का चयन करें जिसे आप स्टोरी में दिखाना चाहते हैं। अब आप Right Side arrow (➡️) बटन जबाएं,

यहां पर तीन विकल्प मिलेगा, आप Your Story सेलेक्ट करें Share पर क्लिक करें और Done करदे। अब आपका स्टोरी इंस्टाग्राम पर सफलतापूर्वक पब्लिश हो चुका हैं।

इसके अतिरिक्त आप Direct कैमरा से भी स्टोरी बना सकते हैं इसमे कुछ फिल्टर भी उपस्थित हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको Instagram Story Kaise Banaye इस विषय में जानकारी दिए हैं, अगर आपको इस आर्टिकल से इंस्टाग्राम स्टोरी बनाने में हेल्प मिला हो तो यह लेख को सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

यदि आपको किसी विषय में जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट करके जरूर बताए, और अगर आपके अनुसार इस लेख में ओर अधिक जानकारी होनी चाहिए तो जरूर बताए हम उसे इस लेख में जोड़ देंगे।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment