Honda किस देश की कंपनी हैं? और इसका मालिक कौन हैं

यदि आप Honda Kis Desh Ki Company Hai? यह जानने के उद्देश्य से यहां आये हैं तो आपका स्वागत हैं, और इतना ही नही होंडा कहां की कंपनी हैं यह तो आप जानेंगे ही, इसके अतिरिक्त हम आपको होंडा के विषय में ओर अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।

अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ लेते हो तो आपको होंडा के विषय में अन्य स्थान पर जाकर जानकारी हासिल करने के अवश्यकता नही पड़ेगा, क्योकि होंडा से संबंधीत संपूर्ण जानकारी यहां उपलब्ध हैं।

पिछले कुछ दिनों से होंडा के विषय में जानकारी एकत्र करके, आज आखिरकार आपलोगो के साथ इसे साझा करने का अवसर मिल गया। हम केवल वही जानकारी इकट्ठा करके आपके साथ शेयर करने जा रहे है जो अक्सर होंडा के विषय में इंटरनेट पर सर्च किये जाते हैं, तो चलिए बिना विलंब के होंडा के बारे में जानकारी अर्जित करते हैं।

होंडा कहां की कंपनी हैं?

Honda किस देश की कंपनी हैं जापान
Hond का मालिक नाम क्या हैंसोइचिरो होंडा
होंडा कंपनी की स्थापना1948

यह जापान की Multinational कंपनी हैं, इसका पुरा नाम Honda Motor Company (Ltd) हैं। जिसका मुख्यालय मिनाटो, टोक्यो जापान में हैं, और यह कंपनी विश्व में अपनी सेवाए प्रदान करती हैं।

वैसे तो भारत में कई मोटरसाइकिल कंपनीयों हैं परंतु होंडा कंपनी काफी लोकप्रिय हैं, और केवल भारत ही नही बल्कि विश्व में ऐसे कई देश हैं यहां पर ये कंपनी लोकप्रिय रहे हैं। सिर्फ भारत की बात करें तो जितने भी घर में बाइक हैं उनमे से 90% होंडा कंपनी के हैं, इससे आप इसके लोकप्रियता का अनुमान लगा सकते हैं।

Honda कंपनी का मालिक कौन हैं?

दुनिया भर में मशहूर Honda कंपनी का मालिक सोइचिरो होंडा (Soichiro Honda) हैं, और इसकी स्थापना October 1946 में हुई थी, जिसके 2 साल बाद 24 सितंबर 1948 में निगमित किया गया। वर्तमान सयम में इस कंपनी के CEO तकानोबू इतो और चेयरमैन सतीशी ओकी हैं।

यह कंपनी एक जापान की बहुराष्ट्रीय Corporation हैं जो ऑटोमोबाइल तथा मोटरसाइकिल के मुख्या निर्माता हैं। वर्ष 1959 से लेकर अब तक विश्व का सबसे बड़ी मोटरसाइकिल उत्पादक कंपनी में शामिल हैं।

अन्य आर्टिकल पढ़े

Honda कंपनी उत्पाद

होंडा केवल मोटरसाइकल ही उत्पाद नही करती हैं इसके सिवा ऐसे कई सामग्री है जो मुख्य रूप से उत्पाद करती हैं।

  • मोटरसाइकिल
  • मोटर वाहन
  • स्कूटर्स
  • विद्युत जनरेटर
  • ATVs
  • Lawn & Garden Equipment
  • Outboard Motors
  • Water Pumps
  • Tillers
  • Thin-Film Solar Cells
  • Robotics
  • Jet Engines
  • Jets

यह हैं कुछ सूची हैं जो Honda कंपनी उत्पाद करती हैं।

होंडा कंपनी का इतिहास

इसकी स्थापना कब हुई यह जानकारी हमने आपको पहले ही दें चुके हैं, अब इस कंपनी का इतिहास के विषय में जानते हैं।

Soichiro Honda बचपन से ही गाड़ियों यानि ऑटोमोबाइल में दिलचस्प रखते थे, और गाड़ियों रेस में भी भाग लेते थे तथा वो अपने मित्र के गैरज में गाड़ी स्वयं से ही बनाते थे। इसी वजह से उसने ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में आने का निर्णय लिया। टोयोटा के लिए Piston Rings बनाने का जिम्मेदारी इसे मिली, जोकि अच्छे भुगतान करने के लिए तैयार थे।

लेकिन Soichiro Honda इसे पूर्ण करने में विफल हो गए, परंतु उससे हुयी कमियों मे बारे में जानने और उसे बेहतर पिस्टन के छल्ले बनाने के लिए जापान के कई गैरेज में गए, आखिरकार उसने एक अच्छे गुणवत्ता वाल पिस्टन के छल्ले निर्माण किया, उसके उपरान्त होंडा कंपनी ने उत्पाद जारी रखा और आज इस मुकाम पर आ चुके हैं।

होंडा के बाइक

आपको होंडा के बाइक के कीमत के बारे में थोड़ा जानकारी दे रहे हैं, उससे पहले आपको बता दें कि एरिया के हिसाब से बाइक के कीमत अलग अलग हो सकता हैं।

मॉडलकीमत
होंडा एक्टिवा 6G₹71,432 – 73,117
होंडा शाइन₹76,314 – 80,314
होंडा डियो स्कूटी₹66,862 – 70,260
होंडा hness cb350₹1.98 – 2.06 L
होंडा हॉर्नेट 2.0₹1.34 L
Honda CD 110 dream₹69,251
होंडा cb300r₹2. 77 L
होंडा CB200X₹1.46 L
होंडा cbr1000rr-r₹32.68 – 34 L

अगर आप होंडा कंपनी के बाइक लेना चाहते हैं तो उसके कीमत के बारे आपको यहां कुछ जानकारी प्राप्त हो गया होगा, जो आपके लिए जरूर उपयोगी हुआ होगा।

क्यों अलग हुए हीरो और होंडा?

समाचार एजेंसी क्योदो जोकि जापान में हैं उसने अखबार निक्की बिजनेस डेली में जिक्र किया है कि होंडा कंपनी संयुक्त उद्यम में 26% हिस्सेदारी को 1.2 अरब अमेरीकी डॉलर में हीरो समुदाय को बेचने का निश्चय किया हैं। हीरो और होंडा समुदाय अपनी साझेदारी इस हफ़्ता समाप्त करने के लिए सहमत हो गये हैं।

FAQ

Q: होंडा का नाम क्या हैं?

Ans: होंडा का पूरा नाम Honda Motor Company (Ltd) हैं।

Q: भारत की सबसे महंगी बाइक?

Ans: भारत की सबसे महंगी बाइक Ducati Panigalr 1299 Superleggera हैं जिसकी कीमत 1. 12 करोड़ हैं।
Ducati 1199

Q: होंडा की शुरूआत कैसे हुई?

Ans: होंडा की शुरूआत जापान के एक छोटे Factory में साइकिल सहायक इंजन उत्पादक के रूप में हुई।

Q: दुनिया की सबसे महंगी बाइक?

Ans: दुनिया सबसे महंगी बाइक Neiman Marcus Limited Edition Fighter हैं जिसकी कीमत 82 करोड़ रूपये हैं।

निष्कर्ष

आपको Honda Kis Desh Ki Company Hai जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताए, यदि आपके पास इससे संबंधीत कुछ ओर जानकारी हैं और आप चाहते हैं वो जानकारी लोगो के साथ साझा होनी चाहिए तो हमे बता सकते हैं। आप किसी टॉपिक पर भी हमारे द्वार जानकारी चाहते हैं तो जरूर बताए। और मुझे उम्मीद है की Honda Kis Desh Ki Company Hai इस बारे में आपको पुर्ण जानकारी प्राप्त हो गया होगा।

Leave a Comment