Hacker Kaise Bane? और हैकिंग क्या है सीखे पूरी जानकारी आसान सब्दो मे।

 क्या आपके मन में भी यह सवाल आता है कि Hacking क्या है और हम Hacker कैसे बन सकते हैं। तो आज का यह लेख आपके लिए है, आज हम बात करने जा रहे हैं कि कोई भी व्यक्ति हैकिंग कैसे सीख सकता है, दोस्तों आज आप हैकिंग के बारे में न केवल सीखेंगे, बल्कि आपको यह भी सीखने को मिलेगा, आप हैकिंग सीख कर पैसे कैसे कमा सकते है।

दोस्तों अगर आपको हैकिंग में इंटरेस्ट है और आप इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बिल्कुल बना सकते हैं क्योंकि आज के समय में इसका दायरा बहुत ज्यादा है और आने वाले समय में यह और भी बढ़ जाएगा।

हैकिंग क्या है? | Introduction to Hacking

आजकल डिजिटल हो गए हैं, ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं, ऑनलाइन गेम खेलते हैं और अब आप जो इस आर्टिकल को पढ़ रहे हैं, वो भी ऑनलाइन ही कर रहे हैं।

हम अपना ज्यादातर समय इंटरनेट पर बिताते हैं और हमारा डेटा भी कहीं स्टोर हो जाता है, इसलिए अगर कोई उस डेटा को चुरा लेता है, और आपको ब्लैकमेल करने की कोशिश करता है,तो जरा सोचिए कि आप कितने नर्वस होंगे। वह जो डेटा चुराता है वह एक हैकर का काम है। हम कह सकते हैं कि हैकर वह व्यक्ति होता है जो किसी व्यक्ति या संस्था की व्यक्तिगत जानकारी चुराता है और उसका अनुचित उपयोग करता है।

दोस्तों जब भी भारत में हैकर्स के बारे में सुनते हैं तो उन्हें लगता है कि हैकर अपराध करता है और अगर हम सीखना चाहते हैं या हैकर बनना चाहते हैं तो जेल हो सकती है। ऐसी बातें होती रहती हैं, लेकिन आज हम आपको बता दें कि हैकर बनना कोई अपराध नहीं है और इसे जेल भी नहीं किया जा सकता है और इतना ही नहीं, इसमे करियर भी है।

डेटा चोरी करने या अकाउंट हैक करने के आरोप में हैकर्स को कई बार जेल जाते देखा या सुना होगा। लेकिन हमेशा ऐसा नहीं होता है हैकर्स एक ही प्रकार के नहीं होते हैं, आगे आपको यह पता चल जाएगा कि हैकर कितने प्रकार के होते हैं, तो चलिए आगे बढ़ते हैं।

हैकर कितने प्रकार के होते हैं? (Type Of Hackers in Hindi)

दोस्तों आमतौर पर हैकर्स तीन तरह के होते हैं, आइए अब हम इन तीनों के बारे में एक-एक करके विस्तार से जानना शुरू करते हैं। ताकि अगर आप भी हैकर बनना चाहते हैं तो आप किस तरह के हैकर बन सकते हैं जिससे आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

#. Write Hat Hacker

इसका काम इसे ब्लैक हैट हैकर अटैक से बचाना है। दोस्तों व्हाइट हैट हैकर्स कंप्यूटर और नेटवर्क सिस्टम के एक्सपर्ट होते हैं। ब्लैक हैट हैकर किसी भी सिस्टम को हैक करने से पहले, Write हैट हैकर सिस्टम के मालिक की अनुमति से सिस्टम को हैक कर लेता है, और उन कारणों को ठीक करता है जिनसे सिस्टम हैक होने वाला होता है और बदले में वे सिस्टम के मालिक से पैसे लेते हैं।

Write Hat Hacker

अगर आप हैकर बनना चाहते हैं तो निस्संदेह एक Write हैट हैकर बनें जिसे एथिलर हैकर भी कहा जाता है। दोस्तों, इससे पहले कि आप हैकिंग सीखना शुरू करें, मैं आपसे कुछ पूछना चाहता हूं कि आप हैकिंग क्यों सीखना चाहते हैं क्या आप सिर्फ अपने दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए अपने दोस्तो के सिस्टम को हैक करना सीखना चाहते हैं।

या आप अगले स्तर तक सीखना चाहते हैं या आप एक पेशेवर हैकर बनना चाहते हैं, अगर इसका जवाब है कि आप सिर्फ अपने दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए सीखना चाहते हैं तो मेरा सुझाव है कि आप अपना समय बर्बाद न करें। और अगर आपका जवाब प्रोफेशनल हैकर बनना है तो आप पूरी तरह से सीख सकते हैं और आप इसमें करियर बनाना चाहते हैं तो आप बिलकुल बना सकते हैं।

#. Black Hat Hacker

ब्लैक हैट हैकर सिस्टम के मालिक की अनुमति के बिना उस सिस्टम को हैक कर लेता है और उसमें रखी जानकारी को चुरा लेता है और उनसे पैसे मांगता है और अगर वह भुगतान नहीं करता है, तो सोशल मीडिया साइट्स पर उसका डेटा लीक करने की धमकी देता है। ऐसे में उसे पैसे देने के अलावा और कोई रास्ता नहीं होता है। सच में यह तरीका बहुत खतरनाक है बिना किसी की अनुमति के वो किसी का भी कंप्यूटर या बैक अकाउंट हैक कर लेता है, लेकिन अगर वो पकड़े जाते हैं, तो उन्हें कानूनी रूप से दंडित भी किया जाता है, इसलिए यदि आप हैकर बनना चाहते हैं Write हैट बने ना कि, ब्लैक हैट। आगे आपको बताया जाएगा की आप Hacking कैसे सीख सकते है।

#. Gray Hat Hacker – How to become a Gray Hat Hacker

यह इन दोनों के बीच है जो बिना बताए उसके कंप्यूटर सिस्टम को हैक कर लेता है और फिर गुमनाम रूप से इसका खुलासा करता है, आपको बता दें कि उसे प्रोग्रामिंग का भी अच्छा ज्ञान है। दोस्तों हमने आपको इन तीनों हैकर्स के बारे में विस्तार से बताया है, अब ये आप पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के हैकर बनना पसंद करते हैं, हमारा काम आपको हैकर से जुड़ी हर जानकारी से रूबरू कराना था। तो अब तक आपको हैकर के बारे में ही बताया गया है, अब बात करते हैं कि अगर आप हैकिंग सीखना चाहते हैं तो कैसे सीख सकते हैं।

Hacker Kaise Bane? | How to become a Hacker?

दोस्तों मैं आपको उन चीजों से रूबरू कराने जा रहा हूं जो हैकिंग सीखने के लिए बहुत जरूरी हैं तो चलिए शुरू करते हैं। वैसे तो दोस्तों बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं जहां आप हैकिंग सीख सकते हैं, लेकिन वहां आपको एडवांस लेवल पढ़ाया जाता है, इसलिए अगर आप वहां जाते हैं, तो हो सकता है कि आपको कुछ समझ में न आए, इसलिए अगर आप हैकिंग सीखना चाहते हैं तो आपको बेसिक नॉलेज होनी चाहिए।

  • कंप्यूटर की बेसिक खबर : हैकर बनने के लिए कंप्यूटर कि बेसिक नाॅलेज होना बहुत जरूरी है जैसे कि os install, Dos command इत्यादि आपको जरूर पता होना चाहिए।
  • प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जानकारी आवश्यक है : दोस्तो आपको Programing language आनी चाहिए सारे नही तो कुछ लैंग्वेज तो आनी हि चाहिए। अगर नही आती है तो आपके लिए प्राॅब्लस क्रिएट कर सकता है और हो सकता है कि आप किसी वेबसाइट को हैक भी ना कर पाए। इसलिए कुछ लैंग्वेज तो आनी ही चाहिए जैसे C, C++, Java,Perl और Python भी सीख सकते है।
  • Operating System : आपको Operating System का भी ज्ञान होना चाहिए जैसे Windows, IOS, Unix एवं Linux अन्य अगर इन सब के बारे मे जानकारी नही है तो आप पहले इसे जरूर सीखले। यदि आपको Linux के बारे मे नही पता है तो इंटरनेट पर सर्च करके अच्छे से सीख सकते हैं,

Linux Download करना क्यों जरूरी हैं

क्योंकि इसमें आपको बहुत से Tools मिलते हैं, जो आपको हैकिंग सीखने या करने में काफी मदद करेंगे। और अगर आप अपने कंप्यूटर में किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे अनइंस्टॉल करें और लिनक्स डाउनलोड करें, आप अपने सिस्टम में मुफ्त में लिनक्स डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप डाउनलोड करना नहीं जानते हैं तो हमे कमेंट करेक बताए

  • Database : दोस्तो अगर आपको Database के बारे मे कुछ पता नही हो तो आपको इसके बारे मे अवश्यक ही पता होनी चाहिए, क्योकि वेबसाइट का लाॅगिन इंफोर्मेशन Database मे ही होते है इसलिए आपको इसके बारे मे अच्छे से जानना होगा।
  • Networking Concepts के बारे मे पता : यह बहुत हि जरूरी है कि Networking Concept को समझना दोस्तो इसके बारे में हर हैकर को अच्छे से पता होता है इसलिए यदि आप भी हैकर बनना चाहते है तो इसके बारे मे जरूर रीसर्च करे और अच्छे से सीखें।

Hacking Kaise Seekhe? | How to Learn Hacking in Hindi?

दोस्तों, हमने ऊपर बात की है कि हैकर बनने के लिए कुछ बुनियादी ज्ञान होना बहुत जरूरी है, अब बात करते हैं हैकिंग कैसे सीख सकते हैं। सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Linux डाउनलोड करें, अगर आप इस पर Tutorial चाहते हैं तो YouTube पर सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा कोर्स करके हैकिंग सीख सकते हैं, अगर आप कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं तो हैकिंग का कोर्स कर सकते हैं, आपको ऐसी कई साइट्स या ऐप मिल जाएंगे जहां से आप हैकिंग सीख सकते हैं। अगर आप Udmey पर सीखना चाहते हैं, तो आप वहां सीख सकते हैं, लेकिन उसके लिए आपको कोर्स खरीदना होगा, तभी आप Udmey पर सीख सकते हैं।

Hacker ka Full Formहैकिंग सीखने का समयहैकिंग कोर्स फीसहैकर बनने वाला ऐप
आइए जाने इसका Full Form5-7 माह इसमे आपको अधिक एक्सपेरिमेंट्स करने कि अवश्यकता होगी।300-1kClick Hare
“Hardcore Programmer”7-9 माह भी लग सकता है।1k-2kClick Hare

फ्री में हैकिंग कैसे सीखें

आप फ्री में हैकिंग कैसे सीख सकते हैं, आप फ्री में एथिकल हैकर भी सीख सकते हैं, इसके लिए आपको यूट्यूब पर वीडियो देखने की जरूरत है, इस पर आपको ऐसे कई चैनल मिल जाएंगे। जिस पर फ्री में हैकिंग सीखने का वीडियो है। इसके अलावा आप उस वेबसाइट से भी सीख सकते हैं जहां इसे फ्री में पढ़ाया गया है। दोस्तों अगर आप कहीं हैकिंग सीख रहे हैं तो याद रखिए कि आप हैकिंग एक्सपेरिमेंट करते रहिए हैं, जितना ज्यादा हैकिंग एक्सपेरिमेंट करेंगे, उतने ज्यादा हैकिंग एक्सपर्ट बनेंगे।

मोबाइल से हैकिंग कैसे सीखे?

मोबाइल से हैकिंग सीखना संभव है दोस्तों अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है लेकिन आप हैकिंग सीखना चाहते हैं तो बिल्कुल अपने मोबाइल से सीख सकते हैं। Play Store में जाकर एक ऐप डाउनलोड करें, वह ऐप termux है, इसमें आपको सभी टूल्स मिलते हैं जो लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में दिए जाते हैं, आप इंटरनेट पर सर्च करके इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, हमने ऊपर ऐप का लिंक दिया है आप दिए गए Click Hare पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Hacking से पैसे कैसे कमाए?

जैसा कि हमने आपको Write Hat Hacker के बारे में पैराग्राफ में बताया हैं जो उस सिस्टम को ब्लैक हैट अटैक से बचाता है और बदले में वह सिस्टम के मालिक से पैसे लेता है। यह एक एथिकल हैकर का काम है। लेकिन ब्लैक हैट हैकर सीधे किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम या बैंक को हैक कर लेता है और पैसे चुरा लेता है या उसके मालिक से पैसे मांगता है।।

FAQs

Q: दुनिया का सबसे बड़ा हैकर कौन हैं?

Ans: Kevin Mitnic केवल 14 वर्ष के उर्म में ऐसे कई कंप्यूटर को हैक किया था, इसे दुनिया का सबसे बड़ा हैकर माना जाता हैं।

Q: हैकर बनने के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना पड़ता हैं?

Ans: वैसे तो कोई सब्जेक्ट वाले छात्र हैकिंग सीख सकता हैं, परंतू यदि वो कप्यूचर रिलेटेड छात्रों को ज्यादा सरल होती हैं
1. B.Tech Electronic & Communication Engineering
2. B.Sc Computer Science
3. BCA Bachelor of Computer Application
4. B. Tech Computer Science Engineering

Q: हैकिंग सीखने के लिए क्या करना होगा?

Ans: हैकिंग सीखने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखना पड़ेगा।

निष्कर्ष

आज हमने सीखा है अगर आपको यह लेख पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें, और अगर आप इसी प्रकार का लेख चाहते है तो नाॅटिफिकेशन सब्सक्राइब कर सकते है। फ्रेंड्स यदि आप हैकिंग सीख रहे है तो साथ मे प्रेक्टिस जरूर करें, इससे आपको बहुत ज्यादा सीखने को मिलेगा।

सुनील पासवान इस ब्लॉग के संस्थापक और कंटेंट लेखक हैं, मेरे बारे में अधिक जानने के लिए, About Us पेज पर जाएँ। धन्यवाद

Leave a Comment