Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या हैं गूगल?

 

Exam में अकसर पुछे जाते है की Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai? जिसको इसका नाम नही पता होता है तो वो गूगल पर सर्च करता है की गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या हैं

यदि आप गोल्डफिश का नाम सुने है या नही भी सुने है तो कोई बात नही आप हम आपको गोल्डफिश के बारे में पुरी जानकारी देने वाले है तो अगर आप गोल्डफिश के बारे में जानने में दिलचस्प हो तो इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसमे आपको Goldfish का साइंटिफिक नाम तो पता चलेगा ही साथ में आपको इसके बारे में बहुत कुछ जानने को भी मिलेगा। गोल्डफिश के विषय में आपको एक बात बताना चाहुंगा की गोल्डफिश को सुनहरी मछली के नाम से भी जाना जाता हैं।

Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Goldfish का साइंटिफिक नाम Carassius Auratus हैं यदि हम आपको हिंदी में बताए की गोल्डफिश का वैज्ञानिक नाम क्या है तो इसका वैज्ञानिक नाम कारासिउस ऑराटस हैं इसे कूसियन कार्प (Goldern Crucion Carp भी कहा जाता है। इसकी खोज 17 वी शताब्दी में हुई थी और ये सबसे ज्यादा पुर्वी एशिया में देखने को मिलती है।

यदि गोल्डफिश की बात कि जाए तो ये फिश कार्क परिवार का सदस्य हैं। ये फिश देखने में बहुत ही सुनहरी होती है इसी कारण से लोग इसे अपने घरो एवं ऑफिस में बहुत ही प्यार से पालते हैं। यदि आप इस फिश के बारे में और जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पुरा पढ़े क्योकि आज हम सुनहरी मछली के विषय में पुरा विवरण करने वाले हैं।

गोल्डफिश का साइंटिफिश वर्गीकरण (Scientific Classification of Goldfish)

Goldfish का वैज्ञानिक नाम (Scientific Naam)

कैरासियस औराटस (Carassius Auratus)
फिश का हिंदी नाम सुनहरी मछली (Goldfish)

जाती (Category)

कैरासियस (Carassius)

जीवित समय

10 से 15 वर्ष

HP रैंज

6.6 से 8.5

आकार

20 Cm हैं

निवाश स्थान

मीठा पानी

मूल श्रोत

चीन (China)

वर्ग

मछली

अन्य नाम

गोल्डन क्रूसियन कार्प (Golden crucian carp)

वजन

4 किलो तक

भोजन

शैवाल, कीट, लार्व इत्यादि

लंबाई

45 सेंटीमिटर तक

पानी  तापमान

10-20 डिग्री सेल्सिअस

तैरने का क्षेत्र

जल के सतह के निचे

सम्भोग का समय

अप्रैल से मई तक

अभी तक आपने इतना कुछ जाना Goldfish के विषय में और अभी आप आगे और भी बहुत कुछ जानने वाले है इस फिश के विषय में. तो इस आर्टिकल को पढ़ना जारी रखे।

गोल्डफिश क्या हैं?

यदि आपको बताए की Goldfish Kya Hai तो इसके नाम से ही पता चलता है की ये क्या है। Goldfish नाम एक मछली की है जिसे हिंदी में सुनहरी मछली कहते हैं। यदि आपने यहॉ तक आर्टिकल पढ़े होंगे तो आपको जरूर पता चल गया होगा की आप किसके बारे में लेख पढ़ रहे है और ये क्या है। अब चलिए इसके आगे जानते हैं।

गोल्डफिश कहं से उत्पन्न हुई?

चीन के जिंहुआन ने लुशान नामक पर्वत पर जब पहुंचे तो वहं पर उसे झील में लाल चमड़ी वाली मछलियो से भरी हुई दिखी थी ये फिश लाल चमड़ी वाली मछलियों है ये क्रूसियन कार्प गोल्डफिश का सबसे पुराना पूर्वज था। तो इस सुनहरी मछली की उत्पत्ति चीन में हुई ऐसा माना जाता हैं एवं ऐसा मानना भी उचित ही हैं। क्योकि इसे पहली बार चीन में ही देखा गया था परंतू उस वक्त इसे चीन के चिंग राजवंश ने इसे छोड़ दिया था।

परंतू जैसे ही इस राजवंश का शासन काल समाप्त हुई और जैसे मिंग एवं किंग राजवंश का उदय हुआ तो गोल्डफिश को पालतू बनाया जाने लगा था। जब नई चीन की स्थापना हुई तो चीनी वैज्ञानिकों ने सुनहरी मछली के सुरक्षा के लिए एक प्रभावशाली भूमिका निभाई थी जिसके चलते आज पुरी दुनिया में ये फैल गई।

Goldfish का आकार कैसा होता हैं?

सुनहरी मछली का शरीर बहुत ही सुंंदर एवं आकर्षक होते हैं ये मछली अपने आकर्षित शरीर के कारण ही पुरी दुनिया में प्रख्यात हैं इसका शरीर लंबा एंव छोटे होता हैं।

जैसा की अब आप भी जान चुके है की Goldfish को पालतू बनाने वाला प्रथम देश चीन था । यदि सुनहरी मछली की बात करू तो इसकी लंबाई लगभग 8 इंच के आसपास होते हैं एंव कभी कभी तो इस फिश की लंबाई 23 सेंटीमीटर तक का भी हो जाता हैं और यदि इसके रंग की बात करे तो इसके शरीर का रंग लाल, नीले, पीले, सफेद, काले, बैंगनी एवं इसके साथ और भी रंग बिरंगे होती हैं।

हमारे द्वार दी गई अन्य जानकारी पढ़े।

गूगल मेरा नाम क्या है? आप मुझे मेरा नाम बताओ

Goldfish को हिंदी में क्या कहा जाता हैं?

गोल्डफिश को हिंदी में “सुनहरी मछली” कहा जाता हैं क्योकि इस मछली का शरीर इतनी सुंदर और आकर्षित होती हैं। इसी गुणवत्ता के कारण लोगो को ये अपनी ओर आर्कषित करती हैं। इसका शरीर कई रंगो की होती हैं इसलिए इसे लोग सुनहरी मछली कहते हैं।

Goldfish का मुख्य भोजन क्या हैं?

यदि आप इस फिश को पालते है तो आपको पता होना चाहिए की ये मछली की भोजन क्या हैं जिन चीजो को ये खाती हैं आइए जानते है इसका भोजन क्या हैं। Goldfish या सुनहरी मछली को शैवाल, कीट, लार्व, पौधा पदार्थ आदि इसका मुख्य भोजन हैं। फ्रेंड्स इस फिश के विषय में आपको एक रोचक तथ्य बताता हुॅ। यदि आपने कभी इस फिश को देखे होंगे तो इसका मुंह भले ही देखने में छोटी लग रही होगी परंतू ये बहुत लंबे सयत तक खाने में समर्थ होती हैं।

Goldfish का जीवन काल कितना होता हैं?

सुनहरी मछली यानि Goldfish का जीवन काल 40 वर्ष तक का हो सकता हैं अर्थात यदि उचित स्थिति हो तो ये मछली 40 वर्ष तक जीवित रह सकती हैं परंतू अधिकतर ऐसा नही होता है  समान्य रूप से 10 से 12 वर्ष तक जीवित रहती है लेकिन अकसर ये देखा गया है की 7 से 8 वर्ष के बिच में ही इसकी जीवन समाप्त हो जाते हैं।

Goldfish कैसे वतावरण मे रहती है ( How do Goldfish Live in the Environment)

सुनहरी मछली मीठे पानी में रहती है और ये मछली प्रयाप्त तापमान मे ही रह सकती हैं इसलिए पानी मे अधिक तापमान का होने से इसकी मौत हो सकती हैं इसे रखने के लिए तापमान का ध्यान रखना बहुत ही जरूरत है पानी का तापमान 18 से 26 डिग्री सेल्सियम तक इसके लिए उचित होता हैं।

यदि इसे उचित स्थिति से रखा जाए तो ये 40 वर्ष तक भी जीवित रह सकता है लेकिन अकसर ऐसा नही होता हैं सही तरीके से ना रखने के कारण से 7-8 साल में ही मर जाते है। यदि आप इस मछली पालते है तो इसके भोजन का अच्छे से ध्यान रखना अतीअवश्यक हैं इसे ज्यादा भोजन ना खिलाए चूंकि इससे इसके शरीर के अदंर समास्या हो सकती है जिससे इसकी जल्द ही मौत हो सकती हैं।

इससे भी पढ़े

Podcast से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए क्लिक करें

Goldfish के प्रकार (Type of Goldfish in Hindi)

Goldfish का साइंटिफिक (वैज्ञानिक) नाम  सुनहरी मछली है जिसे लोग अकसर इसे गोल्डफिश के नाम से भी जानते हैं। जैसा की हमने आपको बताया है की लोग इस फिश को रंग बिरंग शरीर की ओर आर्कशित हैं एवं इसी वहज से लोग इसे अपने घरो या ऑफिश में पालना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

यदि आप भी इस मछली को पालतू बनाना चाहते है तो आपको इस लेख में दी गई जानकारी को बहुत गंभिर्तापुर्वक पढ़ना चाहिए ताकि आपको इसे अच्छे से पालने में हेल्प मिल सके. तथा आप मछली को लंबे समय तक जीवित रख सको।

Goldfish के प्रकार (Type of Goldfish)

गोल्डफिश के बारे में हमने आपलोगो से साथ जानकारी शेयर किए है आइए अब जानते है की इस मछली के प्रकार

साधारण गोल्डफिश (Common Goldfish) :

निचे जो आपको Image दिख रहे होंगे वो साधारण गोल्डफिश है।

Shubunking Goldfish

पांडा मूर

आप देख सकते है इसकी सजावटी सफेद और काली इसके अलवा लांखे इसकी विषेशता है यही वजह से लोग इसकी ओर आर्कशित होते हैं।

Panda Moor Goldfish

पोमपोम मछली

इसकी विशेषता उसकी सर एंव नाक के बिच दोनो ओर से मांसल और बाहर निकले हुए रेशों के गुच्छे होते है

Pom Pom Goldfish

धूमकेतु

इस फिश की एक अलग ही पहचान है जिसकी वजह से इसकी गन्रना सुनहरी मछलीयो में होती है। इस मछली की लंबी गहरी कांटे और साथ में इसकी पुंछ भी लंबे होते है।

Comet Goldfish

काले मूर मछली

कालेमूर की विशिष्टता उसकी दूरबीन जैसी आंखे हैं। जिसके कारण ये परी दुनिया मे विख्यात है

Black Moor Goldfish

बब्ल आई

Bubble eye की बड़े द्रव्य-भरी थैलियां और आखें है। और आपभी देख सकते है की इसकी किन गुनो के कारण अपनी ओर अट्रैक्टिव करती हैं।

Bubble Eye Goldfish

हमने कुछ ही Goldfish के Image दे सके है निचे इसके और भी प्रकार के विषय में चर्चा कि गई है। आप उनको भी देखें. आपको इसके Type के विषय में सम्पुर्ण जानकारी मिल जाएगा।

  • तितली पूंछ
  • टोसाकिन
  • उल्का सुनहरी मछली
  • दिव्य आंखें
  • सफेद टेलीस्कोप
  • सफेद टेलीस्कोप
  • शुकिन(Shukin)
  • ओरानडा
  • शुबनकिन
  • फैनटेल (पंखे नुमा पूंछ वाली)
  • Tamasaba
  • वेलटेल
  • दूरबीन आंख
  • रयुकिन
  • रैनचु
  • सिंह मस्तिष्क
  • घुमावदार गिल सुनहरी मछली
  • पर्लस्केल
  • लायनचु
  • अंडा मछली सुनहरी

ये थे गोल्डफिश के कुल प्रकार जिसे हमने आपने साथ साझा किए हैं। इन सब के अलावा कुछ और भी बाते आपको जानने को मिलेगा जो की सुनहरी मछली के ऊपर हैं।

गोल्डफिश से सबंधित कुछ दिलचस्प फैक्ट

  • क्या आपको पता है दुनिया की सबसे बड़ी Goldfish (सुनहरी मछली) Cat (बिल्ली) के जैसी लंबी मोटी पाया गया हैं।
  • ये सच है की सुनहरी मछली का जीवल काल 30-40 वर्ष की हो सकती है लेकिन ऐसा नही होता हैं क्योकि इसकी पालन उस हिसाब से नहीं की जाती है।
  • सुनहरी मछली के बारे में ये फैक्ट है की ये जो फिश होती है वो अपनी आंखे खोल करके सोती हैं जो की बहुत ही Amazing बाते हैं।
  • और भी एक फैक्ट है जो सुनहरी मछली की विषय में है ये मछली 24 दिनों से भी अधिक दिनो तक बिना कुछ खाए रह सकती हैं।
  • इस सुनहरी मछली में मनुष्य को पहचाने की क्षमता होती है।
  • जिस प्रकार सांप अपने बच्चो को खाती है ठीक उसी प्रकार सुनहरी मछली भी अपने बच्छो को खा जाती हैं।

यहां और भी आर्टिकल के लिंक दिए हुए हैं


Tumhara Naam Kya Hai | गूगल तुम्हारा नाम क्या है

Gmail का पासवर्ड क्या हैं कैसे पता करे


FAQ

Goldfish पर अकसर पुछा जाने वाला सवाल

Q : Goldfish का साइंटिफिक ना क्या हैं

Ans : गोल्डफिश का Scientific नाम Carassius Auratus  (कैरासियस औराटस) हैं इसे हिंदी में सुनहरी मछली कहा जाता हैं।

Q : सुनहरी मछली कहां जाई जाती है

Ans : चीन मे एक्वैरियम के बाहर के घाटियो में पाई जाती हैं और इसे चीन के तलाब में देखने को मिलती हैं। अधिकतर इसे चीन में ही देखा जाता हैं।

Q : गोल्डफिश क्या खाती हैं

Ans : कीड़े मकोड़े, शैवाल, कीट तथा लार्व इसकी भोजन हैं गोल्डफिश अपने बच्चो को भी खाती है

Q : गोल्डफिश की लाइफ किनती होती है

Ans : इसकी लाइफ आम तौर पर 7-8 वर्ष की होती है लेकिन अगर इसे अच्छे से पाला जाए तो 35-40 साल तक जीवित रह सकते हैं।

Scientific Name of Goldfish in Hindi [Video] | गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या हैं

निष्कर्ष

आपको हमने Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai वो बताया हैं। और गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है इसके साथी ही हमने आपको सुनहरी मछली के बारे में और भी जानकारी साझा किए है यदि आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा से शेयर करें।

और कोई सवाल हो इस आर्टिकल से सबंधित तो कमेंट करके जरूर बताए। Goldfish Ka Scientific Naam Kya Hai?

Spread the love

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment