Freelancing Kya Hai | एंव इससे पैसे कैसे कमाए

जैसा की आपको टाइटल को देख करके पता चल गया होगा की आज हम किस विषय पर बात करने जा रहे है आज आपको फ्रीलासर क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए तक पुरी जानकारी आपको मिलने वाले हैं।

फ्रेंड्स अगर आपके पास किसी भी तरह का Skills (हुनर) है और आपको Job नही मिल रहे हैं या फिर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है वो भी अपने घरो में ही बैठ करके

तो आपको आज के इस लेख को पुरा जरूर पढ़ना चाहिए क्योकि आज आप सीखने वाले हो की आप कैसे घर बैठे फ्रीलांसीग करके पैसे कमा सकते हो।

फ्रीलांसिंग क्या है (What is Freelancing in Hindi)

Freelancing से आप पैसे कमाए उससे पहले आपको पता होनी की Freelancing क्या है अगर आपको ये पता चल गया तो

आप बहुत आसानी से Freelancing से पैसे अर्न कर सकते हो। तो चलिए जानते है Freelancing Kya Hai

तो फ्रेंड्स फ्रीलांसिंग Worker और Client को एक दुसरे को आपस मे मिलाते हैं अगर आपके पास किसी भी प्रकार का हुनर है

जैसे आपको Content writing आती है तो फ्रीलांसिग साइट पर जा करके आप Content writing का वर्क कर सकते हो और उस वर्क को पुरे करने का पैसे ले सकते हो।

अगर आप अपने हुनर अनुसार जाॅव चाहते है तो फ्रीलांसिंग साइट पर जा करके ले सकते हो यहा आपको ना ही क्लाइंट् के कमी होगा और ना Worker का। इसलिए अगर आप घर बैठे वर्क करना चाहते है तो आपको Freelancing Sites जरूर जानी चाहिए।

Freelancing से पैसे कैसे कमाए

अब आपने ये जान लिया है की फ्रीलांसिंग क्या है अब बात कर लेते है की फ्रीलासिंग से पैसे कैसे कमाए तो चलिए जानते है।

फ्रीलासिंग से पैसे अर्न करने के लिए आपके पास हुनर होनी चाहिए तभी तो उस साइट कर वर्क करेंगे। उसके बाद आती है लैपटाॅप या मोबाइल तथा

उसमे इंटरनेट कनेक्शन भी होनी चाहिेए जिससे उसमे इंटरनेट चले। अगर इतना कुछ है तो आप फ्रीलासिंग से पैसे अर्न कर सकते हो।

आपको फ्रीलांसिग साइट पर जानी है और आपको अपना एक प्रोफेशनल प्रोफाइल बना लेनी है तथा अपने हुनर के हिसाब से Gig बन करके उस पर अपलोड कर देना हैं

अगर किसी को आपसे वर्क कराना होगा तो वो आपसे Contact करेंगा।

किस प्रकार के हुनर होने चाहिए

अगर आपके मन में ये सवाल आ रहे है तो आपको बता दे की किसी प्रकार के हुनर होने चाहिए ताकि फ्रीलांसिग साइट पर वर्क कर सको। फ्रेंड्स आपके अंदर भी

किसी ना किसी प्रकार के हुनर होगा चाहे वो Photo editing ही क्यो ना हो आप इसी का वर्क फ्रीलांसिंग साइट पर कर सकते हो।

और अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके हुनर का वर्क उस साइट पर नही होगा तो आपको उस साइट पर जा करके अपने हुनर का वर्क खोज सकते हो

अगर आपको किसी भी तरह का हुनर नही आती है तो सीखले। यूट्यूब पर बिलकुल फ्री में सीख सकते हो।

निचे कुछ Skills के विषय में बतए गए है जिसे आप सीख सकते हो।

  • Data entry
  • Content writing
  • Web development
  • Video editing
  • Graphic design
  • Translation
  • Influencer marketing
  • Health & Fitness
  • Cooking lessons
  • Logo Design
  • Facebook page create
  • Video effect
  • NFTs Create and sell

ये हमने कुछ Skills के नाम दिए है जिसे देख करके आप एक आइडिया लग सकते है की आप किस प्रकार का हुनर सीख सकते है बाकी आप अपने इंटरेस्ट के हिशाब से सीखें।

फ्रीलांसिंग कौन करता हैं

फ्रालांसिंग वो हर वक्ति कर सकता है जिसके पास हुनर है और हुनर होना इस वक्त मे कोई बड़ी बात नही है क्योकि आज का वक्त इंटरेनट का है

अगर हुनर नही भी है तो वो सीख सकता है अगर आप सीखने मे पैेसे स्पेंड नही करना चाहते है तो आप बिलकुल ही फ्री में भी सीख सकते है।

वो फ्रीलांसिंग करता है उसे हम स्मार्ट वर्कर बोल सकते है क्योकि वो एक ही जगह पर रह करके अलग अलग Client के लिए काम करता है।

तो आप भी बनना चाहते है एक स्मार्ट वर्कर जो की आप एक ही जगह पर रह करके अलग अलग Client का वर्क कर सको तो आप बिलकुल ही फ्रीलांसिंग कर सकते हैं।

निचे क्लिक करे और अधिक जानकारी प्राप्ता करे

Google Mera Naam Kya Hai | गूगल से पुछे गूगल मेरा नाम क्या है

Gmail का पासवर्ड क्या हैं कैसे पता करे

Terra Luna Coin Kya Hai [2022] | जाने पुरी जानकारी

बस आपको फ्रीलांसिंग साइट पर जाना है उसके बाद आप अपना प्रोफाइल क्रिएट करले और अपने हुनर के अनुसार उस पर Gig बना करके पब्लिश करदे।

निचे आपको कुछ Freelancing Sites का लिंक मिल जाएगा उस पर जा करके अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हो।

फ्रीलांसिंग साइट

  1. Fiverr
  2. Upwork
  3. Freelancer
  4. Guru
  5. PeoplePerHour

ये तो केवल इतने ही साइट का लिंग दे पाए है आपको गूगल में जाना है एवं जा करके फ्रीलांसिंग साइट सर्च करनी है आपको बहुत फ्रीलांसिंग साइट देखने को मिल जाएगा।

Freelancing meaning in Hindi

आइए जानते है Freelancing का Meaning क्या होते है तो फ्रेंड्स Freelancing का मीनिंग होते है स्वतंत्र रूप से काम करने वाला।

वो अपने मन से काम करता है उसको किसी का जोड़ व दबाव नही रहता है जब काम करने का उसका दिल तभी वो करता हैं

चाहे रात हो या दिन अपने इक्छा अनुसार वो Work करता हैं। अगर आपको भी ऐसा वर्क करना पसंद है जो कि अपने इक्छा अनुसार करता है और जिसका Boss खुद हो

तो आप आज से ही Freelancing पर work करना शुरू करदे।

निष्कर्ष

आज आपलोगो ने सीखा है Freelancing Kya Hai और इससे पैसे कैसे कमाए अगर आपको आजके इस आर्टिकल में फ्रीलांसिंग के विषय में सीखने को मिला हो तो अपने दोस्तो के साथ इस लेख जरूर साझा करें। एंव अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते है तो आप हमे Comment करके बता सकते है हम उस पर आपके लिए लेख लिखने का पुरी कोशिश करेंगे।

 

Q: फ्रीलान्सिंग कैसे करे?

Ans : सबसे पहले आपको ये निश्चित करना होगा की किसी Niche पर अपना Services Client को देना चाहते है। इसके बाद फ्रीलान्सिंग साइट पर जाए और वर्क करना स्टार्ट करदे।

Spread the love

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment