फ्री में Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन ही पैसे क्यों कमाए?

फ्री में Online Paise Kaise Kamaye | ऑनलाइन ही पैसे क्यों कमाए?। आज का आर्टिकल उनलोगो के लिए बहुत उपयोगी साबित होने वाला हैं जो इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, और हम ये भी जानेंगे की ऑनलाइन ही पैसे क्यों कमाए इससे फायदा क्या होगा। सिर्फ यही नहीं हम आपको ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको के सम्बद्ध में अत्यंत जानकारी प्रदान करने वाला हूं।

आपको इंटरनेट से पैसे कमाने के सन्दर्भ में जानकारीयों प्रस्तुत करू, उससे पहले आपलोगो को इंटरनेट से हो रहे कार्यों के विषय में बताता हूँ।

2020 अनुसार इंटरनेट उपयोगताओं की संख्या 696.77M हैं, दु:ख की बात तो ये हैं कि इतने इंटरनेट का उपयोग करते हैं परंतु इनमें से 10 परेसेंट लोग भी इसका सही इस्तेमाल नही करते हैं। अधिकरतर समय वो अपना सोशल मीडिया पर ऐसा जगह बिताते हैं जिसका कोई फायदा नही। केलिन कुछ व्यक्ति ऐसे भी है जो इंटरनेट की सहायता से लाखो से करोड़ों रूपये कमाते हैं। इससे तो यही प्रतीत होता है कि इंटरनेट इतनी पावरफुल हैं कि किसी भी इंसान को बदतर से भी बदतर बना सकता हैं और किसी को पुरी जिंदगी बदल सकती हैं।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाया जाता हैं?

Sr. N. ऑनलाइन पैसे के तरीकों ?कमाई कितना होगा ?पैसे आने में वक्त कितना लगेगा ?
01YouTube से ऑनलाइन कमाई करें।YouTube पर व्यूज के हिशाब से पैसे अर्न होते है। मिलियन व्यूज होने पर लाखो में कमाई होगा।1-3 महिने तक लग सकता है।
02Blogging से ऑनलाइ कमाए।एक ब्लाॅग बना करे, लाखो में भी कमाई कर सकते हो।1-2 माह लगेगा
03Freelancing के जरिए पैसे कमाए।यह आप पर निर्भर करता है कि आप कितने जाॅब कम्पलिट करते हो।पहले ही दिन से पैसे अर्न होने लगेगा।
04Affiliate Marketingइससे भी हमिने में लाखो पैसे ऑनलाइन के जरिए पैसे कमाएइससे भी पहले दिन से कमाए हो सकता है।
05लोगो को Refer करके5k से 10k तक महिने में कमाए।रेफर से प्रथम दिन से जरूर कमाई होगा
06NFTs क्रिएट करें और ऑनलाइन बेचे50k से लाख तक महिने का पैसे कमाइ होगा।1 से 10 दिनो
07Short वीडियो कमाई होती हैं20k से 60k महिने का इनकम होगा।1 माह
08ऑनलाइन Photo बेचे एंव पैसे अर्न करें20k से 50k तक पैसे महिने का कमाएपहला दिन से ही
09खुद का मोबाइल Apps बना कर ऑनलाइन पैसे कमाएलाखो में इनकम होगा।1-2 महिने तक
10E-Commerce वेबसाइट बनाए एवं ऑनलाइन पैसे कमाएइनसे भी लाखो में कमाई होगा।इससे भी 2 महिने तक का वक्त लग सकते है।
11Other
महत्वपूर्ण सूचना :
आपको जितने भी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बताए गए है उनमे से ऐसा एक भी तरीका नही है जो आपको जाॅब की जैसी Fixed सैलरी दे सके। आप महिने में दस लाख भी कमा सकते है और उससे कम भी। और यदि बात करें, पैसे आने में कितना समय लग सकता हैं तो यह आपके वर्क के अनुसार तय होगा। इसमें दी गई जानकारी से अधिक ओर कम भी पैसे आने में वक्त लग सकता हैं।

विषय सूची

YouTube चैनल

यदि आप अपना कुछ वक्त इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते है तो आपको यूट्यूब चैनल क्रिएट कर लेनी चाहिए, यूट्यूब से अति उत्कृष्ट कमाई होती है और पैसे के साथ आपको प्रसिद्धि (Fame) भी मिलेगा। यदि आपको एक्टिंग में इंटरेस्ट हो तो आपको YouTube पर बेशक चैनल क्रिएट करना चाहिए है।

शायद आपको पता नही होगा, की YouTube से कितना ज्यादा लोग पैसे कमाते है अगर वीडियो पर व्यूज मिलियन मे होती है तो केवल एक ही वीडियो से लाखो रूपये बनता है। अगर महिने में दस वीडियो भी बनाता है तो आप समझ सकते है कि कितना ज्यादा पैसे होगा। यूट्यूब पर Adsense से अधिक तो Brand Promotion का पैसे मिलते हैं इसके अतिरिक्त भी YouTube से इनकम के स्रोत है।

इस Niche पर यूट्यूब चैनल स्टार्ट करें

  • Comedy
  • Politics News
  • Tech News
  • Business News
  • Tech Video
  • Roast Video
  • Movies & Web Series Reviews
  • Gaming Channel
  • Animation Cartoon
  • Motivation Video

यह कुछ Niche है जिन पर आप वीडियो बना सकते हो और जब आपका चैनल पाॅपुलर हो जाता है, तब आप आसानी से लाखो रूपया महिना के अर्न कर सकते हो।

Blogging

ब्लाॅगिंग में भी काफी ज्यादा पैसे है, इससे भी ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है बशर्ते जब आप ब्लॉगिंग करना शुरू करें, तो यह नही देखना है कि इससे अर्निंग नही हो रहे हैं। क्युकि ब्लॉगिंग लंबी रेस का घोड़ा हैं, अत: जब आप Blogging शुरूआत में Earning न हो तो निराश हो कर ब्लाॅगिंग करना स्किप न करें।

यदि आपको इस क्षेत्र में अनुभव है तो फिर आप ब्लॉगिंग से शीघ्रता ही पैसे प्राप्त करना शुरू कर देंगे। वहीं अगर आप नया हैं तो कुछ समय सीखने में भी लग सकता हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में से ब्लॉगिंग बेस्ट तरीका हैं।

Blogging कैसे कर सकते हो

इसके लिए आपको तीन हजार रूपये स्पेंड करना होगा, तब आप वेबसाइट बना सकते है Hosting और Domain buy करने में पैसे निवेश होता हैं। तब आप अपना खुद का ब्लाॅग शुरू कर सकते हैं, अगर आप इसमे पैसे व्यतीत नही कर सकते हैं, तो फ्री में भी वेबसाइट बना सकते है

इससे लिए आपको Blogger.blogspot.com पर वेबसाइट बनाना होगा, जब अर्निंग स्टार्ट हो जाए तब आप कुछ पैसे लगा कर किसी दुसरी होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी से प्रीमियम वेेबसाइट होस्टिंग ले सकते है।

इन Niche पर ब्लॉग शुरू कर सकते हैं।

  • Job
  • Health
  • Technology
  • Travel
  • Business
  • News
  • Finance
  • Product Reviews
  • Fashion
  • Art

यह कुछ Niche हैं जिस पर आप अपना ब्लाॅग क्रिएट कर सकते है और घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

Freelance

ऑनलाइन की सहायता से पैसे अर्न करने में, Freelancing sites आपको हेल्प करेगा। अगर बात करे की Freelancing क्या है। तो फ्रीलासींग साइट का काम Client एवं Employee को आपस में कनेक्ट करने का हैं। अगर किसी को काम चाहिए, तो वो उस साइट पर जाकर अपने Skills के अनुसार वहां वर्क कर सकता है, तथा उसके बदले में वो पैसे चार्ज करेगा।

फ्रीलांसर साइट पर किस प्रकार का वर्क करें

यह तो आप पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का हुनर आता है उसके मुताबिक उस पर वर्क कर सकते हो। अगर आपके पास किसी प्रकार का Skills नही है, और आप इससे पैसे कमाना चाहते है तो आप पहले कौशल सीख ले। अगर आप हुनर सीखने में पैसे खर्च नही करना चाहते,

तो यूट्यूब या ब्लाॅग पर फ्री में सीख सकते है। हम कुछ कौशल के विषय में जानकारी आफके साथ साझा कर देंगे, जिसे देख कर आपको आइडिया लग जाएगा। और आपको Online Paise Kaise Kamaye के लिए गुण का बहुत जरूरी हैं।

  • Content Writing
  • Video editing
  • Logo Design
  • QR Code Design
  • Instagram Stories Design
  • Social media page Create
  • YouTube Thumbnail
  • Poster
  • Business cards
  • YouTube intros

यह कुछ सिम्पल वर्क है जिसे आप बहुत ही सरलता से कम्पलीट कर सकते है अगर आपको ये करना नही आता है तो यूट्यूब पर जाकर सीख ले. सीखने में बस दस मिनट ही लगेगा, और तो आपको इसके लिए कंप्यूटर का भी अवश्यकता नही होगा अपने मोबाइल से ही कर सकते हो। अगर इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हो तब आपको ओर Skills सीखना चाहिए जिसमें मोटी पैसे हो। जैसे..

  1. Social media manege
  2. Web Development
  3. Digital marketing
  4. Life style
  5. Graphic Design
  6. etc

Affiliate Marketing

अगर आपको बताए कि एफिलियट मार्केंट से लाखो रूपये अर्न कर सकते है तो क्या आप इसे स्वीकार कर सकते है। किंतु यही वास्तविकता हैं आप इससे लाखो रूपये कमा सकते है, चले जानते है कैसे?

यदि आपको पता होगा की Affiliate marketing क्या है तो आपको यह भी पता होगा, कि Affiliate marketing का प्रोसेस क्या होता है। किसी दुसरे का प्रोडक्ट आप प्रमोट करते है और जब कोई आपके दिए गए Link से उस प्रोडक्ट को Buy करता है तो उसका कुछ कमीशन मिलता है। परंतु प्रोडक्ट के अलाव कोई Service भी हो सकता है जिसे आपको प्रमोट करना हो।

अगर आप एफिलिएट लिंक प्रमोट करने का सोच रहे हो, तो कैसे करें? अगर हम आपको बताए कि इसके लिए आपको वेबसाइट बनाने कि अवश्यकता है तो ये बयान करना बिलकुल सही रहेगा। और तो आपको प्रोडक्ट प्रमोट करने पर पैसे अर्न होगा हि, और आप Adsense से भी पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा भी कुछ तरीके है जिससे आप Affiliate links Promote कर सकते है। एक बात और आपको बताना चाहूंगा हुॅ कि अगर आपके सोशल मीडियो पर दर्शक है तो एफिलिएट लिंक प्रमोट करने में आपको काफी ज्याद हेल्प होगा।

ऐसे एफिलिएट लिंक प्रमोट करें

  1. Create Blogg
  2. Instagram
  3. Facebook
  4. YouTube Video Description
  5. Advertisement
  6. Whatsapp Group
  7. Telegram group and channel
  8. Twitter
  9. Linkedin
  10. E mail marketing

कुछ तरीके है जिससे आप एफिलिएट लिंक प्रमोट कर सकते है, अगर आपके मन में इसके अलवा भी कोई तरिके है जिससे आप लिंक प्रमोट करना चाहते हैं तो उसे भी जरूर करें।

रेफर एंड अर्न

ऐसे बहुत सारे एप है जो रेफर करने के पैसे देती हैं और आपलोग एप रेफर करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं अगर लोगो को एप्प रेफर कर सकते हैं आप इन तरीका को तो जरूर Try करें. आपको बहुत से एप Google play Store मिल जाएंगा जो रेफर करने पर पैसे प्रदान करती हैं।

कुछ ऐसे भी एप्प है जो Play store पर नही हैं लेकिन उससे भी एप्प  रेफर करने पर अच्छे पैसे मिलते हैं।

आपको अत्यधिक Whatsapp Group का Link मिल जाएगा, उसमे Join होकर ज्यादा लोगो तक Referral Link पहुंचा कर सकते हैं इसके अलावा आप अन्य सोशल साइट पर भी लोगो तक अपना रेफर लिंक शेयर कर सकते है

अर्निंग एप्प

  1. Data Buddy
  2. RozDhan
  3. Earnkaro
  4. Vclip
  5. Video Buddy
  6. Task Mate
  7. Google Option Rewards
  8. Cointiply
  9. mCent
  10. Media Rewards

कुछ अर्निंग एप्प हैं जिसे डाउनलोड करके लोगो को रेफर करके ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

NFTs

NFTs का इस वक्त बहुत ही अधिक Trend चल रहा है ऐसे बहुत NFT है जिसका कीमत करोड़ो में है। अगर आप सोच रहे है NFT क्या है, तो इसका अर्थ होता है Non Funding Token अगर समान्य भाषा में कहे, तो यह एक Arts है।

जिसे लोग डिजिटली रचनात्मकता तरीको के साथ क्रिएट करते है, और Opeansea जैसे साइट पर इसे बेच देता है। आप इन तरीके से भी ऑनलाइन पैसे अर्न कर सकते है। Online Paise Kaise Kamaye का प्रश्न में से NFTs का भी महत्तव है।

NFTs कैसे बनाए?

अगर आप NFT बना कर पैसे कमाने चाहते है तो आपको खुद का NFT क्रिएट करना होगा, किसी दुसरे का Photo का NFT मत बनाइए, ऐसे मे आपका NFT कोई भी Buy नही करेगा। और आपक टाइम भी बर्बाद हो जाएगा इसलिए खुद का NFT क्रिएट करे और अनोखा भी होना चाहिए।

NFTs बनाने वाली साइट या एप्प

  1. Lunapic,com
  2. Tuxpipic,com
  3. GoArt
  4. SKetchAR

इन साइट और साॅफ्टवेयर की सहायता से NFTs क्रिएट कर सकते है और ऑनलाइन इसे बेच भी सकते हो।

Short वीडियो

Short video देखना लोग अत्यधिक पसंद कर रहे हैं और YouTube और Instagram भी Short video का फिचर्स प्रक्षेपण कर दिया हैं, और तो और Short video बनाने के लिए कैमरा का कोई जरूरत भी नही, बस मोबाइल निकालो वीडियो बना लो और अपलोड कर दो।

अगर आप कम समय मे अच्छे Comedy कर लेते हैं या किसी तरह का गुणवत्ता है तब तो आपको जरूर Short video Platform पर आ जानी चाहिए। YouTube Short और Instagram reels जैसी Platform पर आप वीडियो बना सकते हैं और यह मोबाइल से पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका हैं।

Photo बेच तथा ऑनलाइन पैसे अर्न करें

आप अगर अच्छे फोटो क्लिक कर लेते हो या बना लेते हो, तो आप फोटो बेच कर भी आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो। चित्र लेने के लिए आपके पास एक अच्छे कैमरा होना चाहिए, जिससे छबि Quality अच्छे हो। अगर कैमरे से फोटो क्लिक कर सकते है तो अच्छी बात है अगर कैमरा नही है तो आप अपने मोबाइल से भी Photo ले सकते हैं।

Photo Sell and earn Money
Photo Sell and earn Money

Photo किसका ले?

अच्छे चित्र के लिए आपको अच्छे शहरो में जाने की कोई जरूरत नही, आप जिस जगह पर रहते है उसी के आस पास मे ऐसे बहुत चीजें है जिसका Image आप ले सकते है एंव ऑनलाइन बेच सकते है।

  • Animals
  • Neture
  • Flower
  • Human
  • House
  • Other

इस सब में बताए गए, का तस्वीर ले सकते है एवं ऑनलाइन बेच सकते है लेकिन आप किसी व्यक्ति का तस्वीर उसके अनुमती के बिना नही ले सकते, इससे कॉपीराइट का issue हो सकता है इसलिए आप इन बातों को अवश्य ध्यान में रखे।

इन वेबसाइट पर Photo बेचे

  • Foap
  • istock
  • Shutterstock
  • PhotoDune
  • GettyImage
  • 500px
  • EyeEM
  • Adobe Stock
  • Twenty20
  • Stocksy

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीको में, इसका भी अहम योगदान है।

Go to iStockLink

खुद का Apps बनाओ

यदि आप सोच रहे है की एप्प बनाने के लिए Coding आना चाहिए, और हमे तो Coding आती नही है तो हम Android एप्लिकेशन नही बना सकते, अगर आप ऐसा सोच रहे है तो आपको बता दें की, अगर आपको Coding नही आती है या आप कोडिंग के बारे में कुछ भी नही जानते है तब भी अपना खुद एंड्राॅइड एप्प बना सकते हैं।

और इतना ही नही इसे आप Google Play Store पर भी अपलोड कर सकते हैं, और Monetize करके ऑनलाइन पैसे भी अर्न कर सकते है। आपको गूगल पर ऐसे अनेक वेबसाइट मिल जाएगा, जहां से आप एंड्राॅइड एप बना सकते है लेकिन उससे पहले आपको उस वेबसाइट के बारे मे अच्छी तरह से जानकारी प्राप्त करने के बाद ही उस वेबसाइट पर एप्प बनाए।

E- Commerce Website क्रिएट करें

E- Commerce वेबसाइट बना करके आप ऑनलाइन पैसे अर्न कर सकते हो, आपको पता होगा कि अभी के समय में लोगो को जिस भी चीजों कि अवश्यकता होती है तो वो ऑनलाइन ही खरीदारी करते है, एवं आने वाला समय में तो और भी ज्यादा लोग ऑनलाइन से खरीदारी करेंगे, तो क्यों ना आप इस प्रकार का वेबसाइट बनाए जहां से लोग Shopping करें।

E-Commerce
E-Commerce

ऐसे बनाए E-Commerce वेबसाइट

इसके लिए आपको वेबसाइट होस्ट के लिए होस्टिंग प्रोवाइडर साइट से प्रीमियम प्लान लेनी होगी। आप चाहे तो Hostinger का Hosting प्लान ले सकते है। वेबसाइट होस्ट करने के बाद वर्डप्रेस इंस्टाॅल करें। इसके बाद थीम एवं प्लागिंग इंस्टाॅल करें

E-Commerce WordPress Theme in Hindi

  • WooCommerce
  • Divi
  • Metro
  • YoZar
  • TheGem
  • GoYo

इलके बाद आपको थीम कस्टमाइज करना होगा, अगर आपको Theem कस्टमाइज नही करना आता है तो थीम का Custmise Demo देख कर कस्टमाइज कर सकते है या तो आप ब्लाॅग एंव यूट्यूब पर वीडियो देख करके थीम कस्माइज कर सकते हैं।

अन्य तरीकों से ऑनलाइन पैसे कमाए

Online Survey से

आपने Online Paise Kaise Kamaye के विषय में जो भी तरीके जाना हैं, उन सब पर वर्क करना शुरू कर दे। आइए अब जानते है ऑनलाइन Survey करके पैसे कैसे कमाया जाता है। आपको ऐसे कई वेबसाइट या एप्प मिल जाएगा जो सर्वे पूर्ण करने पर पैसे देता हैं।

वो भी US Doller मे, अगर आपको पता नही हैं सर्वे वेबसाइट या एप्प कहां मिलेगा, तो आपको गूगल पर आना हैं और सर्च करना हैं सर्वे वेबसाइट आपको कई साइट मिल जाऐगा।

YouTube Thumbnail बना कर बेचे

YouTube Thumbnail बना कर बेचना तो एक Freelancer कहलाता हैं लेकिन हम सिर्फ मोबाइल से Thumbnail बना कर बेचना जानेंगे निचे Freelancing से पैसा कैसे कमाए, इसके बारे मे विस्तार से बताया गया हैं लेकिन पहले मोबाइल से Thumbnail बना कर बेचना जान लेते हैं।

मोबाइल से YouTube video के लिए Thumbnail बनाना बिलकुल आसान हैं बस आपको ऐसे एप्प डाउनलोड करना है जिसकी मदत से आप Thumbnail बन सकते हैं।

  1. Canva
  2. Snappa
  3. PicMonkey
  4. Pixlr
  5. PicPlayPost

ये सभी की सहायता से आप Thumbnail बना सकते हैं और आप चाहो तो Freelancer Sits पर भी Sell कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त Facebook Group जोइन होकर, वहां भी Sell कर सकते हैं।

खुद कोर्स बनाए तथा Online Course sell करें

आज कल हर व्यक्ति को किसी न किसी Field मे उसको जरूर जानकारी जरूर होता हैं उस Skills को आप दुसरो को सीखा कर, घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते है। अलग-अलग Flatform पर आप अपना Course बेच सकते है आप चाहे तो अपना खुद का वेबसाइट बना सकते है और अपना कोर्स Sell कर सकते है लेकिन किसी को कुछ भी सीखाने से पहले आपको उसके बारे अच्छे से जानकारी होना चाहिए।

Instagram से पैसे कमाए

यदि आपके Instagram पर अच्छे ऑडियंस है तब इंस्टाग्राम से अच्छे पैसे कमा सकते है। आपको Brand Promotion करने का पैसे दिया जाएगा, और एफिलिएट मार्केटिंग करके भी इस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। अगर इंस्टाग्राम के बारे मे और अधिक जानकारी चाहते हैं तो निचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े।

अपना Voice Online बेचें

ऐसे बहुत कंपनी है जो Voice dubbing का व्यवसाय करती है और उसको अलग-अलग तरह के Voice कि जरूरत होती है वो वीडियो इस्तेमाल करते है ऐसे मे आप अपना Voice बेच कर घर से पैसे कमा सकते हैं।

Online T-Shirt design से कमाई करें

T-Shirt design का भी काम कर सकते हैं आपको Freelancing Site पर जाना है और वहां पे काम पकड़ लेनी हैं।

Data entry

आपके पास PC/Laptop है तो Data entry का वर्क कर सकते है और ये काम भी Freelancing साइट पर उपलब्ध हैं।

और भी तरीके हैं ऑनलाइन पैसे के

  1. Content Writing
  2. Domain Buy and Sell
  3.  Online Teaching
  4. Business cards Design
  5. Create Instagram page and Sell
  6. YouTube Channel बेचे
  7. Website बनाए एवं बेचे
  8. Facebook Page क्रिएट करके बेचें
  9. Shorts Video Ad
  10. Creative Writing
  11. Video effect
  12. Photo Background Remove
  13. Animation वीडियो दुसरे के लिए क्रिएट करके
  14. Telegram चैनल या Group बेचें
  15. Quize सावलो का जवाव देकर करके पैसे अर्न करें
  16. Watch Video & Earn money
  17. Dudo खेले और पैसे कमाए
  18. Game खेल करके
  19. E-Book
  20. Life Stily Adverser
  21. Social media manner
  22. ऑनलाइन क्रिकेट खेले
  23. Dropshiping

आवश्यक सामग्री ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए

ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है और Online पैसे कमाने के तरीके भी जान गए, लेकिन अब क्या चाहिए जिससे ऑनलाइन कमाई शुरू कर सके। तो फ्रेंड्स इसके लिए लैपटाॅप, मोबाइल, Skills and इंटरनेट होनी चाहिए. अगर आपके पास लैपटाॅप नही है

तो मोबाइल से भी कर सकते है। इस आर्टिकल में बताए गए तरीकों मे से एक दो ही तरीके है जिसके लिए लैपटाॅप का अवश्यकता होगा। और बात करें Skills की तो यह भी आप सीख सकते है कैसे सीखना है वो भी हमने आपको बता दिए है अब बात करते है इंटरनेट की तो ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए आपके मोबाइल या लैपटाॅप में इंटरनेट कनेक्शन के बिना ये सब नही कर सकते।

ऑनलाइन ही पैसे क्यो कमाए?

इंटरनेट हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग बना चुका हैं, इससे लोगो का काम आसान हो गया हैं किसी एक जगह पर बैठे विश्व की जानकारी प्राप्त कर सकता हैं, और किसी छोटे से भी छोटे गांव में बैठ कर दुनिया के किसी भी देश के Client के साथ वर्क कर सकता हैं।

ऑनलाइन पैसे कमाने में कितने लोग Susses हुए है

वैसे तो विभिन्न लोग है जो ऑनलाइन के माध्यम से पैसे कमाने में सफल हुए है, उन सबके बारे में बताने के लिए बहुत समय लग सकता है और हो सकता है इतने लोगो के बारे मे एक एक करके बताना पॉसिबल न हो, इसलिए हम कुछ जाने पहचाने लोगो के विषय में जानकारी प्रदान करता हुॅ जो ऑनलाइन पैसे अर्न करने में काफी ज्यादा कामयाब हुए हैं।

NameField
CarryMinatiYouTube
Amit BhadanaYouTube
BBkiVinusYouTube
R2HellYouTube
Trigard inssanYouTube
TechnoVedantBlogging + YouTube
Pawan AgarwalBlogging + YouTube
Technical RiponBlogging + YouTube
Satish kushwahaYouTube + Blogging
Hindime.netBlogging

इस दी गई जानकारी से आप समझ चुके होंगे, कितना लोग इंटरनेट से पैसे अर्न करने मे सफल हुआ हैं और Fame के साथ Name भी मिला है। आप भी इस प्रकार का धमाल कर सकते हैं। जब आप किसी एक क्षेत्र में कामयाब होते है तो और भी अर्निंग करने का सोर्स खुल जाता है किसी एक के ऊपर डिपेंडेंड नही रहना परता।

Online Paise Kaise Kamaye (Video)


Online Paise Kaise Kamaye – Satish K Videos

FAQ

Q : बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे कैसे कमाए ?

AnsRUSH नाम के एक एप्लिकेशन है जिममे आप बिना पैसे लगाए गेम खेल कर पैसे अर्न कर सकते हो।

Q : 1 दिन मे एक लाख कैसे कमाए ?

Ans : शेटर मार्केट मे 1दिन मे एक लाख कमया जा सकता है।

Q : क्या लूडो गेस से पैसे कमाया जा सकता है ?

Ans : है बिलकुल ही लूडो गेम से पैसे कमाया जा सकता है।

Q : गांव मे घर बैठे पैसे कैसे कमाए ?

Ans : इंटरनेट की हेल्प से घर से पैसे कमाया जा सकता है.

Q : पैसे कैसे कमाया जाए आसान तरीका ?

Ans : गेम खेले एवं शेयर मार्केट मे इंवेस्ट करेके।

Q : रियल गेम कौन सा है ?

Ans : Dream11 एवं MPL जैसे खेल कर पैसे अर्न कर सकते हो।

Q : कम टाइम मे ज्यादा पैसे कैसे कमाए ?

Ans : Advertising से कम समय मे ज्यादा पैसे कमाया जा सकता है।

Q : फोन से पैसे कैसे कमा सकते है ?

Ans : सैकड़ो तरीके है फोन से पैसे कमाने का

निष्कर्ष

आज हमने Online Paise Kaise Kamaye इस विषय पर बात किया है अगर आपको ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए के बारे में सीखने को मिला हो, तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो से साथ जरूर शेयर करें ताकि उसे भी Online Paise Kaise Kamaye के बारे में सीखने को मिले।

और अगर आप पैसे कैसे कमाए के विषय में और ज्यादा सीखना चाहते है तो इस ब्लाॅग से जुड़े रहें, एवं Online Paise Kaise Kamaye से रीलेटेड कोई भी प्रश्न हो तो आप हमसे पूछ सकते है, या फिर हमारे द्वारा आप अपने कहे गए, टॉपिक पर आर्टिकल चाहते हैं तो कमेंट कर सकते हैं।

इसे पढ़े

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment