Free Fire Kis Desh Ka Game Hai? और फ्री फायर का मालिक कौन हैं

क्या आप भी हम सब के पसंदीदा गेम फ्री फायर के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए यहा आए हैं जैसे Free Fire Kis Desh ka Game Hai और इसका मालिक कौन हैं। तो आपको बताना चाहेंगे कि आज हम इसके बारे में विस्तारपूर्वक जानने वाला हैं। वर्ष 2017 में जब फ्री फायर लांच हुआ तो लोगो द्वारा इसे काफी ज्यादा पसंद किया गया, परंतु उस वक्त केवल कंप्यूटर मे हि खेला जाता था कुछ महिने बाद 10 नवम्बर को फ्री फायर का Meta Version प्रक्षेपण किया गया जोकि इसके अगले महिने बाद Mobile Version आया और आते ही लोगो ने इतना पसंद किया कि बहुत ही कम सयम में इतनी ज्यादा लोकप्रियता प्राप्त कर ली।

यदि आपको बताया जाए कि फ्री फायर किस देश का कंपनी हैं तो यह गेम सिंगापुर देश का गेम हैं जोकि काफी ज्यादा पॉपुलर हैं अगर विश्व की बात की जाए तो वर्तमान समय में 450 मिलियन से अधिक रजिस्टर उपयोगकर्ताओं हैं, इतनी बड़ी संख्या में Register users हैं, तो क्या आप अनुमान लगा सकते हैं ये एक दिन में कितना कमाता होगा अगर जानना चाहते हैं तो आर्टिकल को पूरा पढ़े,

क्योकि आजके इस लेख में आपको फ्री फायर के विषय में अत्यधिक जानकारी मिलने वाला हैं जैसा कि आपको बता चुके हैं फ्री फायर एक दिन में कितना कमाता इसका मालिक नाम क्या हैं? इसके अतिरिक्त भी आपको इस गेम के बारे में बहोत कुछ जानने को मिलेगा, इसलिए अंत तक जरूर पढ़े।

Free Fire Kis Desh ka Game Hai? | फ्री फायर किस देश की हैं

Free Fire Kis Desh Ka Game Hai?Gerana, Singapore
फ्री फायर किस देश का गेम हैं?गेरेना, सिंगापुर
फ्री फायर गेम का मालिक कौन हैं?फोरेस्ट ली

फ्री फायर किस देश का गेम हैं वो हम निचे जानेंगे लेकिन उससे पहले हम बात कर लेते हैं कि ये गेम चीन का हैं या नही, क्योकि कुछ लोग इन बातों को लेकर महेशा भ्रमित रहते हैं उसे दूर करते हैं। जब से भारत सरकार द्वारा China के एप्प पर प्रतिबंध लगाया गया हैं तबसे कुछ लोग, अभी तक कन्फ्यूजन मे हैं कि यह गेम चाइना की हैं, तो आपको बता दें कि यह गेम China का नही हैं फ्री फायर के CEO Forrest Li का जन्म China में हुआ था परंतु वो अब अपने देश को छोड़कर अन्य देश चले गये हैं और उसे वहां के नागरिकता भी प्राप्त होगा हैं तो इस हिसाब से यह गेम चाइना का नही हुआ।

Free Fire को 111dots स्टूडियो के माध्यम से बनाया गया हैं लेकिन फ्री फायर गेम को प्रकाशित करने का कार्य गूगल प्ले स्टोर करती हैं तथा ऑनलाइन गेम बनाने वाली कंपनी गेरेना (Garena) को इस गेम को प्रकाशित करने का काम दिया गया था और इसका मुख्यालय सिंगापुर हैं इसलिए ऐसा कहा जाता हैं कि फ्री फायर सिंगपुर देश का गेम हैं। अगर इसके संस्थापक के बात किया जाए, तो जिस प्रकार वो अपने देश को छोड़कर दुसरे देश चला गया, उस प्रकार के कार्य कई व्यक्ति बिजनेस करने के लिए करता हैं और बिजनेस करने के लिए सिंगापुर और अमेरिका सबसे विख्यात जगह हैं।

Free Fire का मालिक कौन हैं?

इस गेम के मालिक नाम Forrest Li (फोरेस्ट ली) हैं ये वही इंसान हैं जिनके अंदर फ्री फायर गेम बनाने का विचार आया, इनका जन्म Tianji, China में हुआ था लेकिन अब वो चीन को छोड़ कर सिंगापुर चले गए। आपको बता दे कि इस गेम को बनाने वाली कंपनी Garena हैं जोकि Game Developer पर आधारित हैं और यह कंपनी 2009 से चली आ रही हैं और इसका मुख्यालय सिंगापुर में उपस्थित हैं। अगर आपको Garena शब्द का मतलब बताऊं तो यह शब्द दो शब्दों से मिल कर बना हैं Globle & Arena ( वैश्विक क्षेत्र) शब्द हैं। जबसे इस कंपनी की शुरूवात हुई (2009) हैं तबसे अभी तक कुल 30 गेम से अधिक बना चुके हैं।

फ्री फायर गेम को 111dots Studio के द्वारा निर्माण कर सन 2017 में गूगल प्ले स्टोर तथा एप स्टोर के माध्यम से प्रक्षेपण किया गया था। कुछ ही समय में यह गेम इतना पॉपुलर हो गया कि लोग अब लाखो में नही बल्कि करोड़ों में खेलते हैं।

इसे भी पढ़े-

Free Fire क्या हैं?

जब भी कोई बैटल रॉयल गेम की बात करता हैं तो उसके ज़बान पर PUBG का नाम सर्वप्रथम आता हैं, और इतना ही नही जब भी हम गेम खलते हैं और मोबाइल से बंदूकें चलने की आवाज आती हैं तो आस पास के लोग आवाज सुन कर समझ जाता हैं कि ये PUBG खेल रहा हैं चाहे आप Free Fire या अन्य बैटल रॉयल गेम क्यो ना खेल रहे हो। लेकिन यहां आपको बताना चाहूंगा कि फ्री फायर ही PUBG नही हैं दोनो अलग गेम हैं लेकिन फ्री फायर भी पब्जी गेम के जैसा ही एक बैटल रॉयल गेम हैं। इस में चार लोगो के साथ मिलकर खेला जाता हैं। गेम के हॉम स्क्रीन पर कस्टमाइज करने का विकल्प दिया रहता हैं कि आप चाहे तो अकेले, दो व्यक्ति या चार व्यक्ति के साथ मिल कर गेम खेल सकते हैं।

गेम स्टार्ट होने के बाद 50 लोग एक मैदान में उतरते हैं जहां पर घर, बाइक और हथियार होते हैं उन हथियारों से आपको दुसरे खिलाड़ियों को मारना हैं और स्वयं को अंत तक जीवित रखना हैं जो खेल के अंत तक खुद के कैरेक्टर को जिंदा रख पता हैं वही गेम के विनर बनना हैं। अगर आपको फ्री फायर गेम खेलना हैं तो आप Play Store या App से इंस्ट्रॉल करके रजिस्टर कर गेम का आनंद उठा सकते हैं, लेकिन गेम के रिक्यूमेंट के अनुसार आपके स्मार्टफोन में प्रोसेसर होनी चाहिए यदि 3GB Ram वाला फोन हैं तो आप इस गेम का पूरा मनोरंजन उठा सकते हैं वाकी आप 2 जीबी रैम वाले फोन में भी खेल सकते हैं।

Free Fire का इतिहास

जैसा की आपको बता चुके हैं इस गेम को कब और किसने बनाया। आज भले ही सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला बैटल रॉयल गेम पब्जी हो परंतु जब फ्री फायर को प्रक्षेपण किया गया Android और IOS के लिए, तो प्रक्षेपण करते ही इसने सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया था लोगो ने इस गेम को इतना ज्यादा पसंद किया की, आज लोगो ने इसकी आदत बना ली हैं। अगर आप गेम को आदत बना कर खलते हैं तो ऐसा मत करे, गेम को गेम के जैसा ही खेले।

यह गेम बहोत बैटल रॉयल गेम को पीछे छोड़ते हुए सबसे ज्यादा लोकप्रिय हुए हैं फ्री फायर भारत, दक्षिण पूर्व एशिया, इंडोनेशिया और लैटिन अमेरिका में विशिष्ट रूप से पॉपुलर हैं यदि सबसे ज्यादा खेलने वाला कंट्री की बात करे तो सबसे ज्यादा भारत में फ्री फायर खेला जाता हैं। सन 2018 में विश्व का वो चौथी सबसे ज्यादा इंस्ट्रॉल किया जाने वाला गेम था लगभग 182 मिलियन से अधिक डाउनलोड हुआ, और आज यह इतना लोकप्रिय हो चुका हैं कि दुनिया भर में 450 से ज्यादा रजिस्टर Users हैं।

Free Fire कितना कमाई की?

जिस वर्ष यह गेम प्रक्षेपण हुआ था उसी वक्त लोगो ने काफी पसंद किया, मतलब यह कि फ्री फायर लांच होते ही काफी ज्यादा काई की। सन 2018 में $19.3 मिलियन के आस पास कमाई की थी, आपको बता दें कि फरवरी 2021 में फ्री फायर ने $2 मिलियन के इनाम पूल के साथ (FFWS) की Announcement की थी। आज के सयम में इतना पॉपुलर हो चुका हैं तो कमाई भी बहोत ज्यादा होता होगा, आइए जानते इसके एक दिन की कमाई। वैसे तो फ्री फायर कितना कमाता होगा यह पता लगान बहोत ही कठिन हैं परंतु हम एक अनुमान लगा कर आपको बता सकते हैं फ्री फायर एक दिन में कितना कमाता होगा, केवल इंडिया में फ्री फायर हर रोज 150 मिलियन रूपये कमाता हैं इस हिसाब से एक महिने में लगभग 3050 मिलियन रूपये कमाता हैं।

Free Fire कितने एमबी का गेम हैं?

गूगल प्ले स्टोर पर 750 MB की हैं। आपको प्ले स्टोर पर Free Fire नही मिलेगा क्योकि उसे सरकार द्वारा प्ले स्टोर से हटा दिया गया हैं, प्ले स्टोर पर आपको Free Fire Max मिल जाएगा। अगर आपको बताए कि सरकार फ्री फायर के पीछे क्यो पड़ा हुआ हैं तो इसका सबसे बड़ा कारण हैं आपके डेटा, जबभी सरकार को लगता हैं कि कोई ऐसी एप्प हैं जो लोगो के डेटा के साथ दुरूपयोग कर सकता हैं तो उसे सीधे प्ले स्टोर या एप्प से हटा दिया जाता हैं, और सरकार कुछ ज्यादा ही चाइना के एप्प का ध्यान रख रहा हैं एक एक करके चाइनीज एप्प पर सरकार प्रतिबंध लगा रहा हैं लेकिन आपको बता दूं कि Free Fire चाइना का एप नही हैं, यह सिंगापुर का हैं।

FAQ

फ्री फयार कहां का गेम हैं?

यह सिंगापुर देश का गेम हैं।

फ्री फायर का मालिक कौन हैं?

Forrest Li (फोरेस्ट ली) हैं फ्री फायर गेम का मालिक, इसका जन्म चीन में हुआ था लेकिन वो सिंगापुर चले गये और वहां की नागरिकता प्राप्त कर ली।

फ्री फायर कितना कमाता हैं?

एक अनुमान लगा कर बताया जा सकता हैं कि फ्री फायर लगभग प्रतिदिन 150 मिलयन सिर्फ इंडिया में कमाता हैं तथा एक महिने करीब 3050 रूपये कमाता हैं।

क्या फ्री फायर चीनी एप हैं?

नही, यह एक सिंगापुर देश का गेम हैं केवल गेम बनाने वाले का जन्म हुआ था चीन में, अब वो भी सिंगपुर मे रहने के लिए चले गए।

निष्कर्ष

फ्री फायर से जिनते भी प्रश्न थे उन सभी का उत्तर आपको मिल गया होगा, यदि फिर भी आपका इस लेख से संबंधीत कोई प्रश्न बच गई हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताए और इस लेख को अपने दोस्तो के साथ साझा जरूर करें। वर्तमान में हुए BGMI Banned के बारे में आपको जरूर पता होगा, इसका एक ही कारण हैं लोगो की डेटा। लेकिन BGMI एक छोटा गेम नही हैं एक बार ओर इस पर Ban लगा दिया गया था लेकिन वो BGMI नाम से वापस आ गया अगर आप BGMI प्लेयर हैं तो थोड़ा इंतजार करे फिर से वापस आ जाएगा।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment