2022 में E shram card kaise banaye. ई श्रम कार्ड कैसे बनाए जाते हैं सीखे सम्पूर्ण जानकारी।

ई श्रम कार्ड कैसे बनाए. ऑनलाइन ई श्रम कार्ड कैसे बनाए जाते हैं. बहुत ही आसान है ई श्रम कार्ड बनाना। बस आपको आज के इस लेख को पुरा पढ़ लेनी हैं आप A to Z बाते सिख जाएंगे. Mobile se E shram card kaise banaye या Laptop का इस्तेमाल कर के E shram card कैसे बनाए जाते हैं सभी बाते आप सिख जाएंगे. तथा आप घर बैठे ही अपना ई श्रम कार्ड बना सकते है।

नमस्कार मित्रो मैं सुनील आपका आज के इस आर्टिकल में Welcome करता हॅु जैसा की आपको पता चल ही गया होगा की आजका हमारा यह पोस्ट किस टाॅपिक पर होने वाला हैं। अगर आप भी अपना खुद का या किसी दुसरे का ई श्रम कार्ड बनाना चाहते है तो आपके लिए यह लेख बहुत ही इनफॉर्मेटिव होने वाला हैं।

तो चलिए अब शुरू करते हैं की E shram card kaise banaye 2022 में. और हैं दोस्तो आपको इस पोस्ट में ये भी पता चल जाएगा की ई श्रम कार्ड बनाने कि लिए किन किन डॉक्यूमेंट की अवश्यकता होगी। एवं इस में कितने पैसे का खर्च होंगा. इसका भी पता आपको चल जाएगा. तो चले अब आगे की जानकारी को पढ़े।

ई श्रम कार्ड कैसे बनाए ( How to Apply E shram card in Hindi)

ई श्रम कार्ड बनानी है तो सबसे पहले आपको अपना इंटरनेट On करना होगा और अपने लैपटाॅप में Google Chrome में जाकर ये बेवसाइट सर्च करे । मैं इस का Official Website इसके निचे दे दुंगा आप यहा से डायरेक्ट भी जा सकते हो। या आप E shram card सर्च करें आपको पहले ही नंबर पर Government का Official Website आ जाएगा। https://eshram.gov.in आपको उस लिंक पर क्लिक करना हैं एवं आप उसके होम पेज पर चले जाएंगे, तो चले अब इसके आगे की बाते जानते हैं की e shram card registration kaise kare

e sharm card

जहां पर Registration is totally free लिखा हैं वहां पर क्लिक करें, और उसके आगे आपो एक मोबाइल नंबर देना होगा तथा Captcha भरें एवं Send OTP वाले आइकन पर टैप करें। आपने जो मोबाइल दिए हैं पर एक OTP गया होगा उसे यहा दे और Next करें।

e shram registration

ऊपर में जो Image दिया गया हैं इसी प्रकार का फाॅर्म भी आएगा. किस जगह पर Aadhaar लिखा हैं उसके आगे में थ्री बाॅक्स बना हैं उसमें आप अपने आधर नंबर दे। और दोस्तो जहां पर Fingerprint लिखा हैं उसको आपको करनी होगी तभी फिंगरप्रिंट से ई श्रम कार्ड बना सकते हैं. उस विकल्प को सिलेक्ट करें और Submit पर Click करें उसके बाद अगला पेज आएगा उसे भी आप एक एक कर खरें।

Official Website पर जाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Official Website Click here
Make Money Online से संबंधित पोस्ट पढें। Click here
  • personal information का भी फोर्म को Fill करने के बाद Next करें।
  • इस विकल्प को भी आप अच्छे से पढ़ कर भरें Residentials details जब आप इस Form को Fill कर ले तो आगे बढ़े।
  • Education qualification वाले ऑप्शन में ये पुछ रहा हैं की आप कहा तब पढ़े हैं उसे भरें 10th. 12th किए हैं या इससे अधिक पढ़े लिखें हैं वो आप इस विक्लप में भर दे।
  • Occupation and skills भी आप जरूर दे. आप में किस प्रकार का हुनर हैं उसे आप इस वाले पेज में दे, हर किसी ने किसी का तो हुनर होता ही हैं आप मे कौन से हैं वही दे और आप उस हुनर में कितने वर्षो का विशेषज्ञ हैं वो डाले।  इलके बाद आपके बैंक टिलेंस का एक नया पेज खुलेगा उसे पुरा करें।
  • जैसे ही आप नेक्स्ट करते हैं तो  Bank account details पेज आएगा इसमें में आप अपना बैंक Account देकर इसे खरें। और जैसे ही Next वाले बटन पर Click करते हैं तो आपको एक और नया पेज खुल कर सामने आएगा।
  • ऐ हैं preview declaration का पेज. जितने भी आपने Form Fill किए हैं उसे आप एक वार चेज कर ले की आपने जो सभी फोर्म भरे हैं वो सब सही सही खरे हैं या नही अगर आपको अगता हैं की सब सही से Fill किया गया हैं तो आप इस पेज Next करें इसके बाद एक लास्ट पेज आएगा।
  • फ्रेंड्स आपका ई श्रम कार्ड बन चुका हैं अब आप जहा download UAN card लिखा हैं उस पर टैप कर के डाउनलोड करलें। अगर आपके पास प्रिंटर मशिन है तो आप अपने से ही निकाल सकते हैं और अगर नही है तो आप अपने पास के किसी जे़रोक्स के दुकान से निकलवा सकते हैं।

ई श्रम कार्ड के फाइदे

ई श्रम कार्ड से आपको काफी सारे सरकारी योजनोओ का फायदा हो सकता हैं जैसे कि बीमा कवर अगर किसी व्यक्ति का किसी कारण से मृत्यू हो जाती हैं तो उसको ई श्रम के तहत हो लाख रूपय उसके परिवार वालो को दिया जाएगा। जिससे उसके परिवार वालो को कुछ आर्थिक सहायता मिल सके। या इसके अलावा किसी का बाइक एक्सीडेंट  या किसी तरह एक्सीडेंट हो गया हो लेकिन उसका मृत्यू नही हुआ परंतू वो विकलांग हो गया. औऱ अगर उसके पास उसका ई श्रम कार्ड हैं तो उसे अगर एक लाख रुपए उसे सरकार के तरफ से दिया जाएगा। इसके  अलावा भी आपको किसी आपदा भरी परिस्थियो में सरकार की ओर से ई श्रम कार्ड पर आपको पैसे दिए जाएंगे।

निष्कर्ष

हेल्लो दोस्तो आज हमने आपको E shram kaise banaye, और भी कुछ ऐसी बाते थी जिनको हमने आप के साथ आज के इस पोस्ट में साझा किए हैं आप को अगर इस आर्टिकल से ई श्रम कैसे बनाए जाते हैं अगर सिखने को मिला हो तो आा अपने फ्रेंड्स के साथ इस पोस्ट को जरूर शेयर करें ताकी उसे भी सिखने को मिल सके। और वो भी अपने घर में बैठे ही अपने से ही ई श्रम कार्ड बना सकें. उसे कही बाहर जाने की आवश्यकता ना हो।

और हैं दोस्तो अगर आप इसी प्रकार के और भी इनफोर्मेटिव भरी लेख चाहते हैं तो अभी इस Website का Notification On कर सकते हैं ताकी हम जब भी कोई नया आर्टिकल पब्लिश करू तो सबसे पहले उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुच जाए। और अगर आप किसी टाॅपिक पर पोस्ट चाहते हैं तो आप हमें बता सकते हैं या फिर आप किसी प्रकार का हमें सुझाव देना चाहते हैं तो आप बता सकते हैं।  Thank for visit my Website.

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

1 thought on “2022 में E shram card kaise banaye. ई श्रम कार्ड कैसे बनाए जाते हैं सीखे सम्पूर्ण जानकारी।”

Leave a Comment