Cryptocurrency क्या हैं? इसके प्रकार और यह कैसे काम करती हैं

एक समय था जब कोई करेंसी नही था केवल वस्तुओं का ही लेन-देन होता था, लेकिन जैसे जैसे दुनिया विकास करती गयी धीरे-धीरे बहोत चीजो में परिर्वतन होता गया, इन्हीं मे एक क्रिप्टो करेंसी भी सामिल हैं। जिस प्रकार दुसरे करेंसी हैं (India Rupees, USA Dollar, ets) उसी प्रकार का Cryptocurrency भी एक करेंसी हैं और इस Digital Currency भी कहा जाता हैं क्युकि इसका इस्तेमाल आप केवल ऑनलाइन ही कर सकते हैं इसका Physically उपयोग नही कर सकते हैं।

आपको शायद यह पता नही होगा कि करेंसी का यूज सिर्फ इंडिया में ही नही किया जाता बल्कि पूरी विश्व में इसका इस्तेमाल किया जा रहा हैं, यहां पर एक बात समझने वाली हैं कि Cryptocurrency पर सरकार का हाथ नही होता हैं कब इसका कीमत बढ़ जाता हैं और कब कीमत में गिरावट आ जाती हैं कुछ कहा नही जा सकता हैं क्योकि यह Decentrallized Currency होती हैं। इसलिए मैंने सोचा क्योना आपको लोगो के साथ क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पूरी जानकारी शेयर किया हैं क्युकि आज कल इसके बारे में जोरों सोरों से चर्चा हो रही हैं, तो सबसे पहले ये जानते हैं कि किप्टोकरेंसी क्या होता हैं?

Cryptocurrency kya hai?

अगर हम बात करें कि Cryptocurrency kya hai तो आपको बता दें कि क्रिप्टो करेंसी एक डिजिटल करेंसी है जिस प्रकार हम रूपये को अपने वालेट मे या हाथ मे रख सकते है और उसे टच भी कर सकते है उसी प्रकार का क्रिप्टो करेंसी भी है परंतु जिस तरह से हम पैसे को टच कर सकते है उस प्रकार क्रिप्टो करेंसी को हम टच नही कर सकते, इसलिए हम इसे डिजिटल वालेट मे रखते है एक बात और क्रिप्टो करेंसी को ऑनलाइन करेंसी भी कहा जाता हैं।

जिस तरह से सरकार को पैसे पर पुरी तरह से कंट्रोल होता है उस तरह क्रिप्टो करेंसी पर सरकार अथवा कोई agency का भी कोई कंट्रोल नही होता है। क्रिप्टो करेंसी को ऑनलाइन हि आप ट्रांजेक्शन कर सकते है और आप क्रिप्टो करेंसी को दुनिया मे कही भी ट्रांसफर कर सकते है। जिस तरह UPI पैसे ट्रांसफर करते है उसी तरह आप क्रिप्टो भी भेज सकते हैं और यदि आप कभी यूपीआई से द्वारा पैसे भेज होंगे तो Payment करते ही तो कुछ पैसे चार्ज लिया जाता है परंतु क्रिप्टो करेंसी से आप दुनिया के किसी भी देश मे ट्रांजेक्शन कर सकते है वोभ बिलकुल फ्री में।

Cryptocurrency se paise kaise kamaye

अगर आप cryptocurrency से पैसे कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको Cryptocurrency में Invest करना होगा, लेकिन उससे पहले आपको कुछ महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना होगा, जैसा कि हम आपको बता चुके है कि Crypto पर Government का काबू नही होता हैं इसी कारण से इसकी कीमत कभी भी घट-बढ़ सकती हैं अगर आप क्रिप्टो में इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको उस क्रिप्टो के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेना हैं जिस क्रिप्टो में आप इंवेस्ट करना चाहते हैं बिना रिसर्च किए इसमे Invest ना करें पूरी तरह से जानकारी कलेक्ट करने के बाद पैसे लगाये नही तो आपका भाड़ी नुकसान हो सकता हैं।

Konsi cryptocurrency me invest kare

हम आपको निचे कुछ Cryptocurrency के बारे में जामकारी दे देंगे जिसमे आप पैसे लगा सकते हैं उससे पहले जानते है कि क्रिप्टो में आप कैसे इंवेस्ट कर सकते हैं।

वैसे तो आप अपने मोबाइल से भी क्रिप्टो Exchange कर सकते है बस आप Play store मे जाना है और क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज एप्प सर्च करना है आपको ऐसे बहुत सारे एप मिल जाएगा जिससे आप बहुत ही Easily क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज कर सकते है उस एप्प में आपलोगो क्रिप्टो में इंवेस्ट करना का भी विकल्प मिल जाएगा। बस आपको सही प्लेटफोर्म का चयन करना हैं, आप Wazirx Platform का उपयोग कर सकते हैं।

Cryptocurrency के प्रकार

अभी भी कुछ ऐसे लोग हैं जिसनो क्रिप्टोकरेंसी के बारे में पता नही हैं और जिनको थोड़ा बहोत इसका विषय पता भी हैं तो उसे कुछ ही क्रिप्टो के बारे में पता होगा हैं लेकिन बता देते हैं कि विश्व केवल कुछ ही क्रिप्टोकरेंसी नही हैं बल्कि बहुत ज्यादा हैं और अभी भी नये क्रिप्टोकरेंसी को बनाया जा रहा हैं। निचे आपको कुछ Crypto के विषय में जानकारी मिल जाएगा-

  1. Bitcoin
  2. Ethereum
  3. Tether
  4. Binance
  5. Cardano
  6. XRP
  7. Dogecoin
  8. USD
  9. Pojkadota
  10. Uniswap

5000+ क्रिप्टो करेंसी है और यह बढ़ता हि जा रहा है हमने केवल Top 10 Cryptocurrency के बारे मे बताए है जो इस वक्त ज्यादा पॅापुलर है लेकिन हो सकता है कि आने वाला कुछ दिनो बाद इसका कीमत घट और बढ़ जाए।

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे

  • आपको बता चुके हैं कि Cryptocurrency को Digital Money कहते हैं इसलिए इसमें Fraud बहोत ही कम होता हैं।
  • इसमें Cryptography Algorithm का यूज किया जाता हैं इसी वजह से इसमें अकाउंट बहोत ही सुरक्षित होते हैं।
  • इसमें Transaction करने का fees बहोत ही कम या ना के बारे लिया जाता हैं।
  • इससे ट्रेड करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योकि क्रिप्ट में ट्रेड करना सरल हैं।

क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान

किसी भी चीज के दो पहलू होते हैं फायदा और नुकसान, इससे होने वाला फायदे के बारे में हमने बात कर लिया हैं अब इसके नुकसान भी जान लेते हैं।

  • क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल करेंसी होने के कारण हैक होने का खतरा हमेशा बना रहता हैं।
  • एक बार इससे transaction होने के बाद उसे reverse करना आसान नही हैं
  • क्रिप्टोकरेंसी पर किसी Authority का नियंत्रण नही होता हैं।

Bitcoin se paise kaise kamaye

दोस्तो जैसा कि हमने आपको बता दिया है कि Cryptocurrency डिजिटल करेंसी है तथा Bitcoin भी क्रिप्टो करेंसी हि है एवं हमने आपको ऐ भी बताया है कि सरकार का इस पर कोई भी कंट्र्रोल नही है इसलिए इसकी किमत घटते तथा बढ़ते रहता है दोस्तो हमने आपको यह बताया है कि बिटकाॅइन क्या है

आइए अब इसका किमत कितना है जानते है इससे कुछ समय पहले एक Bitcoin का किमत करीब 15 लाख था और अभी 28,35,846.11 INR है दोस्तो ऐ इस वक्त का इसका किमत है हो सकता है कल हि इसका किमत ऊपर या निचे हो सकता है अगर आप वर्तमान समय का किमत जानना चाहते है तो गूगल कर सकते है।

आइए अब जानते है कि बिटकाॅइन कैसे ले सकते है दोस्तो अभी के समय मे इंडिया का सबसे अच्छा है और भरोसेमंद भी एप्प हैं Coinswitch kuber इस एप्प मे आप Bitcoin बहुत ही आसानी से खरिद और बेच सकते है।

Ethereum se paise kaise kamaye

जैसे कि दोस्तो हमने ऊपर Bitcoin के बारे मे जाना है कि जिस प्रकार से आप Bitcoin में इंवेस्ट कर पैसे कमा कमाते हो ठीक उसी प्रकार से आप Ethereum से पैसे कमा सकते हो आपको कुछ ऐसे एप्प को तलाशने है जिसके मदत से आप Ethereum में Invest कर सकें।Bitcoin और Ethereum मे जिस तरह के हमने Invest करना सिखा है उसी प्रकार आप और भी क्रिप्टो करेंसी मे Invest कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज पोस्ट में हमने Cryptocurrency kya hai और Cryptocurrency se paise kaise kamye यह जान है इसके अलावा भी हमने आपको क्रिप्टो करेंसी के बारे मे जानकारी शेयर करा हैं अगर आपको आजका यह आर्टिकल पसंद आया हो और कुछ सिखने को मिला हो तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे तकी उसे भी क्रिप्टो करेंसी के बारे में सिखने को मिले। और अगर हमसे जुड़ना चाहते हो तो हमे Social media पर जरूर Follow करें। आप किसी टाॅपिक पर लेख चाहते है तो वो भी आप हमें बता सकते हो।

FAQ checklist

Q : क्रिप्टो करेंसी क्या हैं इन हिंदी

Ans: क्रिप्टो करेंसी डिजिटल करेंसी है जिसे नही हम अपने वालेट मे रख सकते है और नही इसे हम अपने हाथो में। लेकिन इसे हम अपने डिजिटल वालेट मे रख सकते हैं।

Q : सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन है

Ans : क्रप्टो करेंसी पर किसी का कंट्रोल नही है इसलिए ऐ हमेशा घटता और बढ़ता रहता है अभी सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी Bitcoin हैं।

Q : बिटकाॅइन को कैसे खरिदे

Ans : बिटकाॅइन को खरिदने के लिए आपको मोबाइल एप्प डाउनलोड करना होगा, जो क्रिप्टो करेंसी को Exchange करता हो आप चाहे तो Coinwitch cuber से भी बिटकाॅइन खरिद और बेच सकते हैं।

Q : क्या भारत मे बिटकाॅइन बैध है

Ans : 2018 मे RBI ने क्रिप्टो करेंसी को भारत मे Ban कर दिया था लेकिन मार्च 2020 मे सुप्रीम कोर्ट ने Ban को हटा दिया आप Legal भारत मे क्रिप्टो करेंसी खरिद और बेच सकते हैं

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment