Bolne Wala Google Kaise Download Kare?

बोलने वाला गूगल कैसे डाउनलोड करें? जानने के लिए लेख को अंत तक जरूर पढ़े। वैसे तो आजकल जितने भी स्मार्टफोन आ रहे है उन सब में Google Assistant पहले से Install होते हैं बस उसे Activate करने की जरूरत होती हैं।

यदि आपको पता हैं कि आपके मोबाइल में ये फीचर Available हैं तो आप उसे कुछ ही सेकंड में एक्टिवेट कर सकते हैं, और अगर आपको नही पता है की ऐ फीचर आपके फोन में है तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नही हैं आपको ये भी पता चल जाएगा की ये फीचर आपके मोबाइल में मौजूद है या नही! और इतना ही नही यदि यह Feature आपके Phone में नही भी हैं तो, कैसे आपको बोलने वाला गूगल इंस्टॉल करना हैं सम्पूर्ण जानकारी आपको मिल जाएगा।

Bolne Wala Google Kaise Download Kare Mobile Mein

गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट करने के लिए, आप अपने मोबाइल के हॉम बटन को कुछ सेकंड तक दबा करके रखें, गूगल असिस्टेंट ऑन हो जाएगा। यदि आप चाहो तो Google Play Store या App Store से भी डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आप इतना प्रोसेस पुरा कर लेते हो तो निचे बताए गए Step को फॉलो करें।

Google Assistant Activate

आप इस इमेज को देख सकते हैं कि किस प्रकार से गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट किया गया हैं।

आइए अब फाइनली जान लेते है कि कैसे आप इसे On कर सकते हैं

बोलने वाला गूगल कैसे सेट करें

Step1 : अपने मोबाइल के Home बटन को कुछ देर दबा कर रखें

Step2 : जहां पर माइक का Logo दिख रहे है उस पर क्लिक करके गूगल से बात कर सकते हैं, और इसे हमेशा ऑन रखने के लिए शुरू करें पर क्लिक करें

Step3 : उसके बाद Continue पर क्लिक किजिए

Step4 : अब आपको अपने Voice देना है ताकि जब भी आप Okay Google या Hey Google कहे ये एक्टिवेट हो जाए

Step5 : अब आपको I agree पर Click करना हैं

Step6 : इस स्पेट में आप बोलकर कहे Okay Google & Hey Google

Step7 : एक ऑप्शन ऑफ है उसे ऑन करें

अब आपके अनुसार ये एक्टिवेट हो गया है, आप इससे बाते कर सकते हैं और इतना ही नही इससे कुछ निजी वर्क भी करा सकते हैं। यदि आपको कभी इससे कुछ पुछना हो तो Okay Google कहे ये आपसे बात करने के लिए स्टार्ट हो जाएगा।

जरूरी बातें

जितने भी प्रोसेस आपलोगो को बताई गई है उसे पुरा करना बहुत ही आसान हैं, आप चाहे तो इमेज देख कर पुरी स्पेट कम्पलीट कर सकते हैं। यदि आप इससे भी इस प्रोसेस को पुरा करने में नाकामयाब होते है तो हमें तुरंत कमेंट करें, हम आपके समस्या को तत्काल सॉल्व करने का पुरा प्रयास करेंगे।

बोलने वाला गूगल क्या हैं (Google Assistant)

फ्रेंड्स जिसे आप बोलने वाला गूगल समझ रहे हैं वो वास्तव में गूगल असिस्टेंट हैं। ये Voice-controlled Smart Assistant है तथा इसे गूगल नें कुछ निजी उपयोग के लिए बनाया हैं। एवं ये Text और Voice को Support करता हैं इसे आप अपने कुछ Personal इस्तेमाल के लिए एक्टिव कर सकते हैं।

यदि उदाहरण ले करके बताऊं तो, जैसे किसी को Call लगाना हो SMS, Gmail Check, Browser Open etc काम इससे करवा सकते हैं।

बोलने वाला गूगल के फायदे

यदि इसके फायदे के बात करू तो, फायदे कुछ इस प्रकार हैं।

  • किसी को Phone Call लगाना हैं
  • किसी ब्राउज़र ओपन करनी हो, YouTube, Facebook और Instagram आदि आप उसे बोल कर ओपन करा सकते हैं
  • कोई सवला पुछनी हो या और किसी प्रकार का प्रश्न हो तो आप उससे पुछ सकते हैं
  • मुझे इसका सबसे बड़ा फायदा मनोरंजन लगा, यदि आप अकेले बोर हो रहे है तो यहां पर आप मनोरंजन का भी आनंद ऊठा सकते हैं। इसके अलावा भी बहुत ऐसे Personal वर्क करा सकते हैं।

बोलने वाला गूगल एप कौन सा है

यदि आपके साथ ये जानकारी साझा करू तो,

Google Assistant सर्वश्रेष्ठ बोलने वाला गूगल एप हैं, और इतना ही नही ये गूगल द्वार डिजाइन किया गया हैं

और हम सबको तो पता ही है कि गूगल कितनी बड़ी कंपनी हैं। इसके अतिरिक्त भी कुछ ऐसे एप हैं जो कि वॉइस तथा Text Support करता हैं।

Read more ⬇️⬇️⬇️


गूगल तुम्हारा नाम क्या है

गूगल मेरा नाम क्या है

गूगल गोल्डफिश का साइंटिफिक नाम क्या है


बिना टच किए गूगल से कैसे बात करें

इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट ऑन करके रखना होगा

और इसका पुरा प्रोसेस हमने ऊपर बता दिए हैं यदि आप पुरा सेट अप कर लेते हो तो, जैसे ही आप Okay Google कहेंगे, ये एक्टिवेट होकर आपसे बात करने के लिए Ready हो जाएंगे।

परंतू याद रहे फ्रेंड्स जब आप ओके गूगल बोलेंगे उस वक्त आपके मोबाइन में इंटरनेट ऑन होनी चाहिए, वरना इंटरनेट कनेक्शन नही मिलने के कारण आपका आवाज गूगल तक नही पहुच पाएगा।

निष्कर्ष

Bolne Wala Google Kaise Download Kare आज आपने सीखा हैं यदि आपको ये लेख पसंद आई हो तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें।

यदि आपको इस लेख में कुछ त्रुटी लगी हो, या आप हमे किसी प्रकार का सुझाव देना चाहते है तो कमेंट बॉक्स आपके लिए हैं।

अक्सर पुछे जाने वाले सवाल (FAQ)

गूगल तुम बोलते क्यों नहीं हो?

यदि गूगल कि ओर से कोई जवाब नही आ रहे है इसका यहा अर्थ हुआ कि आपका आवाज गूगल तक नही पहुंच रहे हैं, इंटरनेट जांच करे कि वो ऑन है या ऑफ

मैं बोलकर कॉल कैसे कर सकता हूं?

मोबाइल के हॉम बटन को कुछ देर तक दबा कर रखे, तथा बोले इस नाम वाले नम्बर पर कॉल लगाओ, यदि वो कॉल किसी कारण वस नही लगा पाते है तो ये जांच करे कि कांटेक्ट एक्सेस आपने गूगल को दे रखे है कि नही।

गूगल चालू करने के लिए क्या करना पड़ता हैं?

गूगल चालू करना बहुत ही आसान है बस आप इस आर्टिकल में बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

गूगल असिस्टेंट क्या तुम पागल हो?

इस तरह की बाते भी गूगल से लोग पुछते हैं। गूगल इंसान नही है जो पागल हो सकता हैं यदि आपके भी मन में कभी ये सवाल आए तो ये बात याद रखना कि गूगल मनुष्य नही है जो पागल हो सकता हैं।

मेरा नाम सुनिल पासवान है और मै InHindiGyan.com का संस्थापक एवं कंटेंट राइटर हुॅ मुझे इंटरनेट, बिजनेस, पैसे कैसे कमाए एवं क्रिप्टोकरेंसी के बारे में लिखने मे काफी ज्यादा दिलचस्प है और इन विषय पर लोगो तक सही जानकारी पहुंचाना ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

Leave a Comment