BGMI APK Kaise Download Kare | BGMI APK 2023

जब से भारत सरकार द्वारा BattleGround Mobile India को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया है, जब से खिलाड़ी Google जैसे अन्य खोज ब्राउज़रों पर खोज कर रहे हैं, BGMI APK Kaise Download Kare यदि आप भी उन खिलाड़ियों में से एक हैं जो इंटरनेट पर कुछ इस तरह की खोज करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आज यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकता है, लेख को अंत तक पढ़ें आपको बीजीएमआई डाउनलोड से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।

शायद ही कोई ऐसा होगा जो पबजी के बारे में न जानता हो, यह एक Battle Royale Game है जिसे साउथ कोरिया की कंपनी Krafton ने बनाया था और इसकी सहायक कंपनी चीन की कंपनी Tencent है, जब भारत सरकार को पता चला कि पबजी का संबंध Tencent कंपनी से है और भारतीय खेल खिलाड़ियों का डेटा चीन के साथ साझा किया जा रहा है और इसका असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है, तो इन बातों का ध्यान रखते हुए

भारत सरकार ने 2 सितंबर 2020 को पबजी पर प्रतिबंध लगा दिया, लेकिन कुछ महीनों के बाद यह बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के नए नाम के साथ फिर से वापस आ गया, लेकिन वर्तमान में इसे फिर से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जो कि यह गेम फिर से वापस आ सकता है। लेकिन बैन के बाद भी कई यूजर्स भारत में डाउनलोड करके गेम खेल रहे हैं, अगर आप भी जानना चाहते हैं कि गेम को कैसे डाउनलोड करके खेला जा रहा है तो आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

BGMI (BattleGround Mobile India) AKP क्या है?

BGMI डाउनलोड करने की जानकारी देने से पहले आपको यह जानना जरूरी है कि BGMI क्या है? तो हम आपको बता दें कि BGMI एक ऐसा Battle Royale Game है जिसे आप मोबाइल पर खेल सकते हैं। और बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया को भारत में सिर्फ भारतीय यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

ऐसा नहीं है कि यह गेम सिर्फ भारत में ही खेला जाता है, बल्कि यह दुनिया के कई देशों में खेला जाता है, लेकिन कंपनी हर देश के अलग-अलग वर्जन उपलब्ध कराती है। भारत में एक नए वर्जन को दूसरे नाम से रीलॉन्च किया गया था लेकिन वह भी प्राइवेसी के चलते बैन कर दिया गया है।

दरअसल BGMI भी पबजी और Free Fire की तरह ही एक बैटल रॉयल गेम है लेकिन इन सबसे अलग इसमे एक साथ 100 खिलाड़ियों वाली 4 खिलाड़ियों की टीम बनाकर खेली जाती है। आइलैंड पर एरोप्लेन से कूद कर शुरू होता है। इसके बाद खिलाड़ी हेलमेट, गन, और एनर्जी ड्रिंक आदि दुश्मन को मारने के लिए लेते है इसके साथ ही गेम में Blue Zone भी आ जाता है और जो गेम के अंत तक टिका रहता है वही गेम का विनर बनता है।

भारत में BGMI कब लॉन्च हुआ?

जैसा कि आप जानते हैं कि पबजी को भारत में बैन कर दिया गया था, जिससे पबजी कंपनी को भारी घाटा हुआ था, कंपनी को भारतीय गेम खेलने वालों से एक दिन में लाखों से करोड़ो रुपए की कमाई होती थी, इसीलिए कंपनी ने गेम को बैन करने के बावजूद भी गेम को वापस आने का फैसला किया और आखिरकार 2 जुलाई 2021 को Krafton द्वारा BGMI को भारत में एक नए नाम के साथ लॉन्च किया गया, Blood Colour और Guns के नाम आदि में काफी बदलाव किए गए। बाकी इसमें सभी कॉन्सेप्ट पबजी जैसे ही हैं।

Also Check – Free Fire me Headshot Kaise Mare

BGMI (PUBG) का इतिहास

BGMI Game ब्रेंडन ग्रीन द्वारा बनाया गया है और उनका जन्म आयरलैंड में बल्लीशानो नामक शहर में हुआ था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक फोटोग्राफर के रूप में किए थे, इसके अलावा उन्हें ऑनलाइन गेम खेलने में भी दिलचस्पी थे, ऐसा माना जाता है कि वे गेम खेलते समय ग्राफिक्स पर काफी ध्यान देते थे। यही वजह थी कि पबजी में ग्राफिक्स कमाल के होते हैं,

लेकिन इसके लिए ब्रेंडन ग्रीन ने काफी मेहनत की। अभी तक आप इस गेम के बारे में और इस गेम को बनाने वाले के बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेंडन ग्रीन को इस गेम को दुनिया के टॉप बैटल रॉयल गेम में शामिल BGMI को बनाने का विचार कहा से आया था, अगर आप नहीं जानते हैं। तो आपको बता दें कि इस गेम को बनाने का आइडिया Hunger Game नाम की किताब को पढ़कर आया।

BGMI का Full Form क्या है?

अगर आप BGMI नाम पहली बार सुन रहे हैं या नाम पहले भी सुना है लेकिन आपको इसका फुल फॉर्म नहीं पता तो हम आपको बता दें कि इसका फुल फॉर्म “Battleground Mobile India” है। इस गेम को पहले पबजी के नाम से जाना जाता था और इसका फुल फॉर्म Player Unknown Battleground था। ये दोनों नाम एक ही गेम के हैं।

BGMI क्यों बनाया गया?

अगर आप आर्टिकल को ध्यान से पढ़ रहे हैं तो आपको बताया गया है कि पबजी को बैन क्यों किया गया, लेकिन भारत में पबजी मोबाइल कंपनी के बैन होने से काफी नुकसान हुआ और गेम बैन करने की सबसे बड़ी वजह थी Tencent कंपनी और चीन के साथ संबंध के कारण, यह गेम भारत में काफी लोकप्रिय हो चुका था और यहां से कमाई भी काफी होती थी।

इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने पबजी प्लेयर्स को भरोसा दिलाया कि हम गेम को फिर से नए नाम के साथ भारत में पेश करेंगे और इसमें हमारा चीन से कोई संबंध नहीं होगा। सभी खेलों के माध्यम से भारतीय खिलाड़ियों का डेटा एकत्र किया जाएगा, यह कहीं और नहीं जाएगा, हम लोगों के डेटा का पूरा ध्यान रखेंगे. ऐसी ही कंपनियों ने खिलाड़ियों का बताया था।

BGMI कितने MB का है?

इस गेम को मोबाइल डिवाइल के लिए बनाया गया है लेकिन गेम को PC और Laptop इत्यादि में भी खेला जा रहा है वही बात करे Android यूजर्स के डिवाइस कितना Ram होना चाहिए जिसमें यह गेम खेला जा सके, तो इसके लिए आपके मोबाइल फोन में 2GB Ram होना आवश्यक है तो ही आप अपने डिवाइस में गेम खेल सकते हैं। वही इस गेम का कुल एमबी अर्थात BGMI 742 MB का है।

जब से इस गेम को Google Play Store पर लॉन्च किया गया है तब से इस गेम को 10 मिलियन से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है जो इस गेम की दीवानगी को दर्शाता है। यह खेल अन्य देशों की तुलना में भारत में बहुत लोकप्रिय है। अगर आपके मोबाइल में 2 जीबी रैम है तो आप गेम खेल सकते हैं लेकिन अगर आपके फोन में ज्यादा रैम है तो आप और भी बेहतर अनुभव के साथ गेम खेल सकते हैं।

BGMI APK Download कैसे करे?

अगर आप BGMI का APK डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है। इंटरनेट पर आपको कई ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जहां से आप इसकी एपीके फाइल डाउनलोड कर सकते हैं। जैसे Google पर जाएं और सर्च बॉक्स में BGMI APK टाइप करें और सर्च करें। इसके बाद आपके सामने कई वेबसाइट आ जाएंगी जहां से आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Also Check – Video देखकर पैसे कमाने वाला ऐप

How To Download BGMI APK Step by Step

ऊपर दी गई जानकारी आपको बता दी गई है कि BGMI APK कैसे डाउनलोड करें? अगर आप उस प्रक्रिया में डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो कोई बात नहीं, आइए हम आपको स्टेप बाई स्टेप बताते हैं कि एंड्रॉइड यूजर्स कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  • Android Users अपने मोबाइल फोन में गूगल क्रोम ब्राउजर ओपन करे, इसके अलावा आप अन्य ब्राउज़र का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब सर्च बॉक्स में BGMI APK Download लिखे और सर्च करें।
  • इसके बाद आपके सामने कई वेबसाइट देखने को मिल जाएगा, आप चाहे तो किसी भी एक वेबसाइट पर क्लिक कर सकते हैं।
  • जोभि वेबसाइट आप जाऐंगे वहाँ Download Button देखने को मिलेगा, उस पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।
  • डाउनलोड होते वक्त आपको अपने मोबाइल के सेटिंग्स में जाकर Unknown Source Installation Enable करना होगा।
  • इसके बाद डाउनलोड हुए APK फाइल पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपको इंस्ट्रॉल पर क्लिक करना है इतना करने के बाद File सफलतापूवर्क डाउनलोड हो जाएगा।

इस प्रक्रिया से आप सभी BGMI APK डाउनलोड कर सकते हैं और इसका पूरा आनंद उठा सकते हैं। अगर आपको इस प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

Disclaimer

BGMI Game को भारत में बैन कर दिया गया है, वजह डेटा से जुड़ी हो सकती है। इस वजह से अब यह गेम आपको Google Play Store पर देखने को नहीं मिलेगा। अगर जब यह गेम वापस आएगा तो आपको फिर से प्ले स्टोर से डाउनलोड करने को मिल जाएगा। बाकी आप गूगल जैसे सर्च ब्राउजर से एपीके डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आपको कोई भी ऐप ऑफिशियल वेबसाइट से ही डाउनलोड करना चाहिए।

क्या भारत में BGMI खेलना सुरक्षित है?

वर्तमान की बात करें तो इस गेम को भारत में बैन कर दिया गया है, अब इसे खेलना या अन्य जगहों से डाउनलोड करना गैरकानूनी हो जाता है, अगर हम बात करें कि क्या अभी इसे खेलना सुरक्षित है, तो हम आपको जानकारी के लिए बता देते हैं कि सरकार हमारी सुरक्षा के लिए इस तरह के उठाते हैं। अगर कोई सरकार के निर्देशों का उल्लंघन करता है, तो उसे कानूनी रूप से दंडित किया जा सकता है, साथ ही गेम खेलने से आपके डेटा की असुरक्षा की समस्या भी पैदा होती है। अर्थात अभी गेम खेलना बिलकुल ही सुरक्षित नही है।

क्या जल्द ही भारत में BGMI की वापसी हो सकती है?

जैसा कि आप जानते होंगे कि पिछली बार जब गेम पर बैन लगा था तो यह फिर से वापस आ गया था, लेकिन इसे फिर से Google Play Store से हटा दिया गया है। इतना ही नहीं इसे ऐपल ऐप स्टोर से भी हटा दिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक कहा जा रहा है कि जिस कानून के तहत सरकार ने PUPG को बैन

किया था उसी कानूनी के अंतरर्गत BGMI को भी बैन किया गया हैं। अभी ऐसी खबर भी आ रही है कि इस पर सरकार बहुत जल्द कुछ फैसला लेने वाला हैं जिससे कि गेम फिर वापस आ सके।

BGMI गेम को वापस लाने के लिए कई लोकप्रिय गेमर्स ट्वीट कर रहे हैं कि गेम पर लगे बैन को हटा लिया जाना चाहिए. इसके साथ ही यह भी दावा किया जा रहा है कि गेम को बहुत जल्द प्ले स्टोर पर रिलीज कर दिया जाएगा और गेम को कानूनी तौर पर फिर से खेला जा सकता है। हालांकि, भारत सरकार ने अभी तक इससे संबंधित कोई जानकारी साझा नहीं की है।

BGMI Game कैसे खेलते है?

अगर आप भी BGMI के Gameplay के बारे में विस्तारपूर्वक जानना चाहते है। वैसे तो आप इस लेख पढ़ रहे इसका तो यही अर्थ हुआ कि आप भी BGMI प्लेयर्स है, फिर आप जानना चाहते है इसे कैसे खेला जाता है तो चलिए आप के साथ भी गेम खेलने का पूरी जानकारी शेयर करते हैं।

  • गेम खेलने के लिए सबसे पहले आपको गेम डाउनलोड करना होगा, और हमें उम्मीद है कि आपने गेम डाउनलोड कर लिया होगा।
  • अब आपको गेम ओपन करने की आवश्यकता है।
  • पहली बार गेम ओपन करने के लिए इसमे अकाउंट बनाने की आवश्यकता होता हैं।
  • फेसबुक या ट्विटर किसी से भी अकाउंट बना सकते हैं।
  • इसके बाद आपसे आपकी उम्र पूछी जाएगी अगर आपकी उम्र 18 साल है तो yes करना है नहीं तो No।
  • अब गेम की तरफ से एक नोटिस दिखाया जाएगा, जिसमें आपको बताया जाएगा कि यह गेम एक काल्पनिक गेम है, आपको ओके पर टैप करना है।
  • इतना करने के बाद आप डायरेक्ट गेम के हॉम पेज पर चले जाएंगे।
  • वहाँ आपको Start का बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करना हैं।
  • गेम में मौजूद आपको Map का नाम चिनें दिखाया जाएगा, जिस पर आपको क्लिक करना हैं।

अब आप गेम खेलने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं, आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के साथ भी खेल सकते हैं, इसके अलावा अकेले गेम खेलने का भी विकल्प है।

BGMI में Pro Player किसे कहते है?

अगर आपको नहीं पता कि प्रो प्लेयर किसे कहते हैं तो बता दें कि जब आप गेम खेलना शुरू करते हैं तो आपको शुरूआती लेवल से शुरुआत करनी होती है और कुछ टास्क भी पूरे करने के लिए दिए जाते हैं और जैसे-जैसे आप टास्क को पूरा करते जाते हैं आपका लेवल भी बढ़ जाता है।

अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो जो लोग गेम को बेहतरीन तरीके से खेलते हैं उन्हें Pro Player कहा जाता है। अगर आप एक प्रो खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो आपको कई उपलब्धियों के साथ RP भी बढ़ानी होगी।

BGMI में अकाउंट ट्रांसफर कैसे करते है?

अगर आप एक प्रो गेमर हैं तो आपको पता होगा कि प्रो गेमर बनने में काफी समय और काफी मेहनत लगती है। जब पबजी को बैन किया गया, और इसे फिर से BGMI के रूप में लाया गया, तो Krafton कंपनी द्वारा यह सुविधा दी गई कि अगर कोई भी पबजी के अकाउंट को बीएमजीआई में ट्रांसफर करना चाहता है, तो वह ऐसा कर सकता है, जितने पबजी में अचीवमेंट किए है उसको बीजीएमआई में ट्रांसफर किया जा सकता है।

Also Check – Flipkart किस देश की कंपनी है

खिलाड़ियों के लिए यह एक अच्छा विकल्प साबित हुआ, क्योंकि हम जानते हैं कि ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने खेल में पैसे खर्च किए हैं. इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह विकल्प दिया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आप अपने अकाउंट को कैसे ट्रांसफर कर सकते हैं तो नीचे दी गई बातों को ध्यान से पढ़ें-

अकाउंट ट्रांसफर करना बहुत आसान है, सबसे पहले आपको गेम को डाउनलोड करके ओपन करना है, और लॉगिन करते समय आपको उसी फेसबुक या ट्विटर आईडी से लॉगिन करना है जो आपने पबजी में इस्तेमाल किया था, उसके बाद आपको Data Transfer का Pop Up दिखाया जाएगा, जिसके टैप करने पर आपका अकाउंट सक्सेसफुली ट्रांसफर हो जाएगा।

BGMI APK Kaise Download Kare FAQs

क्या भारत में BGMI बैन कर दिया गया है?

हैं, वर्तमान में BGMI को बैन कर दिया गया हैं, लेकिन वापस आ सकता है।

BGMI APK File कैसे डाउनलोड करे?

इसके लिए आपको किसी भी ब्राउजर में जाकर BGMI APK लिखकर सर्च करना होगा, इसके बाद आप किसी भी वेबसाइट पर जाकर एपीके डाउनलोड कर सकते हैं।

BGMI कब लॉन्च किया गया था?

2 जुलाई 2021 को Krafton कंपनी ने पेश किया था।

क्या BGMI खेलना कानूनी है?

अभी इस गेम पर बैन है, इस गेम को खेलना गैरकानूनी है, जब तक इस पर लगा प्रतिबंध हट नहीं जाता, तब तक इसे खेलना गैरकानूनी होगा।

Also Check – Google Mera Naam Kya Hai

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई BGMI APK Kaise Download Kare जानकारी पसंद आई होगी, अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे जरूर शेयर करें, ऐसी ही उपयोगी जानकारी हम आपके साथ शेयर करते रहते हैं। हमसे जुड़े रहने के लिए हमें सोशल मीडिया पर फॉलो करें। बाकी आप हमसे इस BGMI Download से जुड़ी अन्य जानकारी भी पूछ सकते हैं।

मेरा नाम सुनील पासवान है, मैं अभी फुल टाइम ब्लॉगिंग कर रहा हूँ, इस वेबसाइट के साथ मैंने कई वेबसाइट बनाई हैं जहाँ मैं अपना नॉलेज लोगों के साथ साझा करता हूँ

Leave a Comment